होम / Holi 2024: होली से पहले इन चीजों को करें घर से बाहर, लक्ष्मी मां बरसाएंगे अपनी कृपा

Holi 2024: होली से पहले इन चीजों को करें घर से बाहर, लक्ष्मी मां बरसाएंगे अपनी कृपा

Simran Singh • LAST UPDATED : March 17, 2024, 6:38 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Holi 2024, दिल्ली: इस बार होली का त्योहार 25 मार्च 2024 को मनाया जा रहा है। फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि 24 मार्च रात के 9:54 से शुरू होकर 25 मार्च 12:29 तक रहने वाला है। हिंदू धर्म में मान्यता है की होली का त्यौहार मनाने से पहले घर की सफाई करना जरूरी होता है। माना जाता है कि इससे घर में नकारात्मक शक्ति नहीं आती और सुख समृद्धि बनी रहती है। इसके लिए होली से पहले घर में रखी इन चीजों को बाहर निकाल देना चाहिए।

होलिका से पहले निकले यह चीज

वास्तु शास्त्र के अनुसार कहा जाता है कि घर में टूटी-फूटी और बेकार जूते चप्पलों को रखने से नकारात्मक ऊर्जा घर में प्रवेश करती है। ऐसे में होलिका दहन से पहले आपको अपने घर से ने बाहर निकाल देना चाहिए। लंबे समय से राखी पुराने जूते और चप्पलों के कारण घर के माहौल में सुख समृद्धि की भावना नहीं आती और इन्हें बाहर करने के बाद सुखद माहौल बनता है। Holi 2024

Holi 2024
Holi 2024

सूखी हुई तुलसी को करें बाहर Holi 2024

हिंदू धर्म के अनुसार तुलसी घर में सकारात्मक ऊर्जा लाती है, लेकिन अगर वही तुलसी सूख जाए तो यह सही प्रभाव नहीं देता। ऐसे में होलिका दहन से पहले तुलसी का पौधा नए तरीके से लगाना चाहिए।

ये भी पढ़े: क्या है Murder Mubarak की कहानी, जानें कौन से प्लेटफार्म पर हो रही है स्ट्रीम

पुराने रंग और कपड़े

कई घरों में लोग पुराने रंगों का इस्तेमाल करते हैं। वास्तु के अनुसार कहा जाता है की होली पर नए रंगों का इस्तेमाल करना चाहिए। इसलिए पुराने रंगों को घर से बाहर निकले वही ऐसा माना जाता है कि होलिका दहन से पहले पुराने कपड़ों को दान में दे देना चाहिए।

ये भी पढ़े: Lok Sabha Elections 2024: ‘तीन या चार चरणों में होने चाहिए थे चुनाव’, मल्लिकार्जुन खरगे ने चुनाव आयोग पर…

टूटा हुआ शीशा और तस्वीर

वास्तु के अनुसार टूटी हुई तस्वीर और टूटे हुए किसी को भी घर से बाहर निकाल देना चाहिए। इससे घर में वास्तु दोष की उत्पत्ति होती है। साफ सफाई के साथ इस बात का ध्यान रखना चाहिए की तस्वीर का शीशा अगर टूटा हुआ है। तो उसे जल्द से जल्द घर से बाहर कर दिया जाए। इसी के साथ भगवान के किसी भी खंडित मूर्ति को भी घर में नहीं रखना चाहिए उसे जल से प्रभावित कर देना चाहिए।

ये भी पढ़े: Lok Sabha Chunav: वोटिंग की डेट आते ही लागू हुई ‘आदर्श आचार संहिता’, चुनाव आयोग ने सभी को दिए सख्त निर्देश

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT