होम / holi 2024: होली में भांग से हो गये हैं भंग तो बरतें ये सावधानी, वरना हो सकती हैं बड़ी समस्या

holi 2024: होली में भांग से हो गये हैं भंग तो बरतें ये सावधानी, वरना हो सकती हैं बड़ी समस्या

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : March 25, 2024, 11:13 pm IST
ADVERTISEMENT

संबंधित खबरें

holi 2024: होली में भांग से हो गये हैं भंग तो बरतें ये सावधानी, वरना हो सकती हैं बड़ी समस्या

holi 2024

India News (इंडिया न्यूज), holi 2024: हिंदू धर्म में होली का विशेष महत्व होता है इस इस खास मौके पर अक्सर लोग भांग का सेवन करना पसंद करते हैं। यह कोई नई परंपरा नहीं है अगर आप भी होली के लोकगीत या पुराने हिंदी गाने सुनेंगे तो रंगों और भांग के मेल को आप भी समझ जाएंगे। लेकिन इसका सेवन आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है। अगर आप कुछ बातों का ध्यान नहीं रखते हैं। इसलिए भांग खाने-पीने के बाद कुछ चीजों से दूर रहना चाहिए। हम यहां कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं। अगर आप भांग का सेवन करने के बाद कुछ और गलतियां करते हैं, तो इससे परेशानी हो सकती है। इससे आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां हो सकती हैं। अगर ऐसा हुआ तो होली का मजा खराब हो जाएगा तो चलिए आज हम आपको भांग खाते समय किन- किन बातों का ध्यान रखना चाहिए इसपर कुछ महत्वपूर्ण बातों पर चर्चा करते हैं।

  1. भांग का सेवन सीमित मात्रा में करें- भांग का अधिक सेवन नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए भूलकर भी इसका अधिक सेवन न करें। अगर आप इसका बहुत अधिक सेवन करते हैं तो इससे स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। पहली बात तो यह कि अपनी सीमा न लांघें।
  2. ज्यादा खाने से खुद को बचाव करें- अगर आपने भांग का सेवन किया है तो उसके तुरंत बाद ज्यादा खाने से बचना चाहिए। क्योंकि, भांग पाचन तंत्र पर असर डालती है। अगर आप बहुत ज्यादा खाना शुरू कर देंगे तो आपको पेट से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं. उल्टी आदि जैसी समस्या भी हो सकती है।
  3. शराब का सेवन बिल्कुल न करें- शराब और भांग का कॉम्बिनेशन आपके लिए हानिकारक हो सकता है। अगर आपने शराब का सेवन किया है तो भांग का सेवन न करें। इनमें से किसी एक का ही इस्तेमाल करना बेहतर होगा. इन दोनों के संयोजन से अत्यधिक नशा, चक्कर आना, मतली, उल्टी हो सकती है।
  4. दवाओं का सेवन बिल्कुल न करें- अगर आप नियमित रूप से कोई दवा लेते हैं तो आपको भांग का सेवन करने से बचना चाहिए। अगर आपने भांग का सेवन किया है तो आपको दवा नहीं लेनी चाहिए। सिरदर्द या सामान्य दवाएं लेने से भी बचना चाहिए।
  5. भांग खाने के बाद ज्यादा न घूमें- भांग का नशा तेजी से बढ़ता है। इससे आपको चक्कर आ सकता है। इसलिए भांग का सेवन करने के बाद लंबी सैर पर न जाएं और न ही कार या बाइक चलाएं। आपको भी ये बातें याद रखनी चाहिए

Holi 2024: जूते मार होली वाला ये अनोखा शहर, 150 सालों से चली आ रही है ये प्रथा; जानें

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT