India News (इंडिया न्यूज़),BJP Advertisement: बीजेपी गूगल और यूट्यूब पर 100 करोड़ रुपये से अधिक खर्च करने वाली पहली भारतीय राजनीतिक पार्टी बन गई है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यह खर्च मई 2018 से अब तक का है, जब Google ने अपनी विज्ञापन पारदर्शिता रिपोर्ट प्रकाशित करना शुरू किया था।
बीजेपी द्वारा खर्च की गई यह राशि कांग्रेस, द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) और राजनीतिक सलाहकार फर्म इंडियन पॉलिटिकल एक्शन कमेटी (आई-पीएसी) के कुल खर्च के बराबर है।
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, 31 मई 2018 से 25 अप्रैल 2024 के बीच प्रकाशित गूगल विज्ञापनों में बीजेपी की हिस्सेदारी करीब 26 फीसदी है। इस दौरान 390 करोड़ रुपये के राजनीतिक विज्ञापन प्रकाशित किये गये। Google की राजनीतिक विज्ञापनों की परिभाषा में समाचार संगठनों, सरकारी अभियान विभागों और यहां तक कि अभिनेता-राजनेताओं के वाणिज्यिक विज्ञापन भी शामिल हैं।
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इस अवधि के दौरान Google द्वारा “राजनीतिक विज्ञापनों” के रूप में वर्णित सामग्री के कुल 217,992 टुकड़ों में से 161,000 से अधिक (73%) भाजपा द्वारा प्रकाशित किए गए थे। पार्टी के अधिकांश विज्ञापनों में कर्नाटक (10.8 करोड़ रुपये), उत्तर प्रदेश (10.3 करोड़ रुपये), राजस्थान (8.5 करोड़ रुपये) और दिल्ली (7.6 करोड़ रुपये) के निवासियों को लक्षित किया गया।
रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल विज्ञापनों पर राजनीतिक खर्च के मामले में कांग्रेस 45 करोड़ रुपये के साथ दूसरे स्थान पर है। इस दौरान पार्टी ने 5,992 ऑनलाइन विज्ञापन प्रकाशित किए, जो बीजेपी के विज्ञापनों का महज 3.7 फीसदी है. इसके विज्ञापन अभियान मुख्य रूप से कर्नाटक और तेलंगाना (प्रत्येक पर 9.6 करोड़ रुपये से अधिक खर्च) और मध्य प्रदेश (6.3 करोड़ रुपये) पर केंद्रित थे।
तमिलनाडु की सत्तारूढ़ पार्टी, DMK, Google प्लेटफ़ॉर्म पर तीसरी सबसे बड़ी राजनीतिक विज्ञापनदाता है, जिसने मई 2018 से 42 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। तमिलनाडु के बाहर, DMK ने कर्नाटक और केरल में डिजिटल विज्ञापनों पर क्रमशः 14 लाख रुपये और 13 लाख रुपये खर्च किए हैं। Google पर भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) का विज्ञापन खर्च नवंबर 2023 के विधानसभा चुनावों तक सीमित है, जब उसने 12 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए लेकिन सत्ता की दौड़ में कांग्रेस से हार गई।
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