होम / Lok Sabha Election Phase 3: मतदान के तीसरे चरण में जबरदस्त घमासान, अमित शाह से लेकर इन बड़े नेताओं के बीच होगी टक्कर-Indianews

Lok Sabha Election Phase 3: मतदान के तीसरे चरण में जबरदस्त घमासान, अमित शाह से लेकर इन बड़े नेताओं के बीच होगी टक्कर-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : May 6, 2024, 12:47 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान कल यानी 7 मई को होना है। जो कि 12 राज्यों में कुल 94 लोकसभा सीटों पर होना है। कल के इस मतदान में कई बड़े नेता शामिल है। जिसमें केंद्रीय मंत्री अमित शाह, प्रहलाद जोशी और ज्योतिरादित्य सिंधिया से लेकर कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह, एनसीपी (शरद पवार गुट) की सुप्रिया सुले और समाजवादी पार्टी की डिंपल यादव तक, मंगलवार को सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण में ये प्रमुख उम्मीदवार अपने विरोधियों से मुकाबला करेंगे।

  • तीसरे चरण के मतदान में जबरदस्त घमासान
  • अमित शाह से लेकर डिंपल यादव तक
  • शिवराज सिंह चौहान भी भरेंगे हुंकार

12 राज्यों में होगा चुनाव

जानकारी के लिए बता दें कि, तीसरे चरण के मतदान में 7 मई को 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 94 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। इस चरण में जिन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में चुनाव होंगे, वे हैं असम, बिहार, छत्तीसगढ़, दादरा और नगर हवेली तथा दमन और दीव, गोवा, गुजरात, जम्मू और कश्मीर, कर्नाटक, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल। इसके साथ ही इस मामले में भारत के चुनाव आयोग ने घोषणा की है कि लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 94 सीटों पर 1,351 उम्मीदवार मैदान में हैं। कुल 2,963 नामांकन दाखिल किए गए और जांच के बाद 1,563 नामांकन वैध पाए गए। इस चरण में कई प्रमुख उम्मीदवार मैदान में हैं।

प्रमुख उम्मीदवार

1. अमित शाह (गुजरात में गांधीनगर)
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह गुजरात के गांधीनगर से अपना दूसरा कार्यकाल मांगेंगे, जिसे पार्टी के लिए प्रतिष्ठित गढ़ों में से एक माना जाता है, और जिसका प्रतिनिधित्व भारत रत्न लाल कृष्ण आडवाणी जैसे पार्टी के दिग्गजों ने किया है। पार्टी 1989 से इस सीट पर अपराजित है। शाह 2024 के आम चुनावों में कांग्रेस की सोनल पटेल के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं। 2019 में, शाह ने सीजे चावड़ा को 5.55 लाख वोटों के अंतर से हराकर भारी जीत दर्ज की।

2. ज्योतिरादित्य सिंधिया (मध्य प्रदेश में गुना)
नागरिक उड्डयन मंत्री और पूर्व कांग्रेस नेता, जिन्होंने 2020 में मध्य प्रदेश में राजनीतिक उथल-पुथल मचाते हुए भाजपा का दामन थामा, ग्वालियर-चंबल क्षेत्र के गुना निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं। 2019 के चुनावों में, सिंधिया भाजपा के कृष्ण पाल सिंह के खिलाफ कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ते हुए इस सीट से हार गए थे। सिंधिया इस बार भाजपा के टिकट पर कांग्रेस के यादवेंद्र राव देशराज सिंह के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं।

3. डिंपल यादव (उत्तर प्रदेश में मैनपुरी)
समाजवादी पार्टी की नेता डिंपल यादव, पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव की पत्नी, उत्तर प्रदेश के मैनपुरी से फिर से चुनाव लड़ेंगी, यह सीट उनके ससुर और पार्टी के दिग्गज मुलायम सिंह यादव द्वारा प्रतिनिधित्व की जाती है, जो 2023 में मुलायम सिंह यादव की मृत्यु के बाद खाली हो गई थी। डिंपल ने दिसंबर 2022 में मैनपुरी उपचुनाव जीता, जिसमें उन्होंने भाजपा के रघुराज सिंह शाक्य को 2,88,461 मतों के अंतर से हराया। वह इस बार भाजपा के जयवीर सिंह ठाकुर के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं।

ये भी पढ़े:- ISC, ICSE ने जारी किया 10वी और 12वी के परीक्षा परिणाम, एक क्लिक से देखे अपना रिजल्ट-Indianews

4. सुप्रिया सुले (महाराष्ट्र में बारामती)
‘पवार परिवार’ के गढ़ के रूप में जाने जाने वाले बारामती में तीन बार की मौजूदा सांसद सुप्रिया सुले, एनसीपी (एसपी) सुप्रीमो शरद पवार की बेटी और सुनेत्रा पवार, अजीत पवार की पत्नी के बीच सीधा मुकाबला है, जो भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए में शामिल हो गए हैं और महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री बन गए हैं। बता दें कि, शरद पवार ने पहली बार 1984 में बारामती से जीत हासिल की थी। 1991 में, उनके भतीजे अजीत पवार ने फिर से निर्वाचन क्षेत्र जीता। 1996 से, बारामती का प्रतिनिधित्व पहले शरद पवार और फिर सुप्रिया सुले ने किया है।

5. सुन्तेरा पवार (महाराष्ट्र में बारामती)
‘पवार’ की विरासत की लड़ाई ने तब दिलचस्प मोड़ ले लिया जब अजित पवार ने अपनी पत्नी सुन्तेरा को बारामती से अपनी बहन सुप्रिया सुले के खिलाफ मैदान में उतारने का फैसला किया। सुन्तेरा एक राजनीतिक परिवार से आती हैं – उनके भाई पदमसिंह पाटिल एक वरिष्ठ राजनेता और पूर्व मंत्री हैं। वह बारामती में अपने सामाजिक कार्यों के लिए जानी जाती हैं।

6. दिग्विजय सिंह (मध्य प्रदेश में राजगढ़)
मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह राजगढ़ निर्वाचन क्षेत्र से चुनावी दौड़ में वापस आ गए हैं, जिसे एक हॉट सीट माना जा रहा है। सिंह, जिन्होंने इसे अपना “आखिरी चुनाव” कहा है, दो बार के भाजपा सांसद रोडमल नागर के खिलाफ खड़े हैं, जो तीन दशकों से अधिक समय से उनके गढ़ रहे निर्वाचन क्षेत्र से हैं।

7. शिवराज सिंह चौहान (मध्य प्रदेश में विदिशा)
मध्य प्रदेश के सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहने वाले शिवराज सिंह चौहान विदिशा से चुनाव लड़ रहे हैं। पिछले साल दिसंबर में विधानसभा चुनाव जीतने के बाद पार्टी ने मोहन यादव को राज्य की कमान सौंपी थी। चौहान का मुकाबला कांग्रेस के प्रताप भानु शर्मा से है।

ये भी पढ़े:- Lok Sabha Election: मैने रोहित को राजनीति सिखाई.., अजित पवार ने अपने भतीजे की उड़ाई खिल्ली-Indianews

8. प्रहलाद जोशी (कर्नाटक में धारवाड़)
केंद्रीय मंत्री प्रहलाद जोशी कर्नाटक में धारवाड़ निर्वाचन क्षेत्र से फिर से चुनाव लड़ रहे हैं। जोशी 2004 से इस सीट से जीतते आ रहे हैं। इस बार उनका मुकाबला कांग्रेस के विनोद असूती से है। जोशी नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए II सरकार में संसदीय कार्य, कोयला और खान मंत्री रह चुके हैं।

9. अधीर रंजन चौधरी (पश्चिम बंगाल में बहरामपुर)
वरिष्ठ कांग्रेस नेता और मौजूदा लोकसभा नेता अधीर रंजन चौधरी 2009 से 2019 तक बहरामपुर से कांग्रेस पार्टी का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। 2019 में उन्होंने तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के अपूर्व सरकार को 80,000 से अधिक मतों से हराया था। इस बार उनका मुकाबला भाजपा के निर्मल साहा और टीएमसी के पूर्व भारतीय क्रिकेटर यूसुफ पठान से है।

10. बदरुद्दीन अजमल (असम में धुबरी)
ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (AIUDF) के अध्यक्ष बदरुद्दीन अजमल 2009 से धुबरी लोकसभा सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। 2019 में उन्होंने 7.18 लाख से ज़्यादा वोटों के साथ तीसरी बार सीट हासिल की। ​​वे चौथी बार भी इस सीट पर काबिज होने की कोशिश कर रहे हैं। इस बार उनका मुकाबला कांग्रेस पार्टी के रकीबुल हुसैन से है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT