होम / Congress Manifesto: कांग्रेस के घोषणा पत्र में विधायी परिवर्तन के वादे, सरकार आने पर इन कानून में करेंगे बदलाव

Congress Manifesto: कांग्रेस के घोषणा पत्र में विधायी परिवर्तन के वादे, सरकार आने पर इन कानून में करेंगे बदलाव

Shanu kumari • LAST UPDATED : April 7, 2024, 5:36 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Congress Manifesto: लोकसभा चुनाव में महज कुछ दिनों का समय बचा है। इससे पहले कांग्रेस पार्टी द्वारा घोषणा पत्र जारी कर दिया गया। कांग्रेस की ओर से अपने चुनावी घोषणा पत्र को “न्याय पत्र” शीर्षक दिया गया है। पार्टी ने न्यायिक सुधारों के लिए कुछ विधायी संशोधन और उपाय प्रस्तावित किए हैं, जो इस प्रकार हैं।

विधायी परिवर्तन (Legislative changes)

(1) मानहानि के अपराध को अपराधमुक्त करना और नागरिक क्षति के लिए त्वरित कानूनी उपाय प्रदान करना।

(2) दूरसंचार अधिनियम, 2023 की समीक्षा करना और उन प्रावधानों को हटाना जो भाषण और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को प्रतिबंधित करते हैं और गोपनीयता के अधिकार का उल्लंघन करते हैं।

(3) व्यक्तिगत स्वतंत्रता में अनुचित रूप से हस्तक्षेप करने वाले सभी कानूनों और नियमों को निरस्त करना।

(4) इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) की दक्षता और मतपत्र की पारदर्शिता को संयोजित करने के लिए चुनाव कानूनों में संशोधन करना। कांग्रेस का कहना है कि मतदान ईवीएम के माध्यम से होगा लेकिन मतदाता मशीन से उत्पन्न मतदान पर्ची को मतदाता-सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) इकाई में रखने और जमा करने में सक्षम होंगे। इलेक्ट्रॉनिक वोट मिलान का मिलान वीवीपैट पर्ची मिलान से किया जाएगा।

(5) संविधान की 10वीं अनुसूची में संशोधन करना और दलबदल करना (मूल पार्टी को छोड़कर जिस पर विधायक या सांसद चुना गया था) विधानसभा या संसद में सदस्यता की स्वचालित अयोग्यता है।

(6) जमानत पर एक ऐसा कानून बनाना जिसमें सभी आपराधिक कानूनों में ‘जमानत नियम है, जेल अपवाद है’ के सिद्धांत को शामिल किया जाए।

शेयर मार्केट से कमाए 12 करोड़ रुपए रविंद्र भारती को लौटाने होंगे, जानिए पूरा मामला

न्यायिक सुधार (Judicial reforms)

(1) सर्वोच्च न्यायालय और उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों के परामर्श से एक राष्ट्रीय न्यायिक आयोग (एजेंसी) की स्थापना की जाएगी। यह आयोग उच्चतम न्यायालय और उच्च न्यायालयों के न्यायाधीशों के चयन और नियुक्ति के लिए जिम्मेदार होगा। इसकी संरचना सुप्रीम कोर्ट के परामर्श से तय की जाएगी।

(2) सर्वोच्च न्यायालय में 2 प्रभाग बनाने के लिए संविधान में संशोधन किया जाएगा – एक संवैधानिक न्यायालय और एक अपील न्यायालय। संवैधानिक न्यायालय (7 वरिष्ठतम न्यायाधीशों से मिलकर) संविधान की व्याख्या और कानूनी महत्व या राष्ट्रीय महत्व के अन्य मामलों से जुड़े मामलों की सुनवाई और निर्णय करेगा। अपील की अदालत अपील की अंतिम अदालत होगी (प्रत्येक में तीन न्यायाधीशों की बेंच होगी) जो उच्च न्यायालय और राष्ट्रीय न्यायाधिकरणों से अपील सुनेगी।

(3) उच्च न्यायपालिका के न्यायाधीशों के खिलाफ कदाचार की शिकायतों की जांच के लिए एक न्यायिक शिकायत आयोग की स्थापना की जाएगी। जिसमें सर्वोच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश और उच्च न्यायालयों के सेवानिवृत्त मुख्य न्यायाधीश शामिल होंगे।

Travel Guide For Thailand By Road: अपनी कार से जाएं थाईलैंड, इन कागजातों की होगी जरुरत

घोषणापत्र में अन्य वादे

(1) आरक्षित श्रेणियों के लिए निजी शैक्षणिक संस्थान: कांग्रेस अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़े वर्गों के लिए निजी शैक्षणिक संस्थानों में आरक्षण प्रदान करने के लिए संविधान के अनुच्छेद 15(5) के संदर्भ में एक कानून बनाएगी।

(2) एससी और एसटी के लिए समर्थन: कांग्रेस एससी और एसटी के लिए हर राज्य की राजधानी में एक हेल्पलाइन स्थापित करेगी। यह एससी और एसटी अधिनियम में सूचीबद्ध अत्याचारों के पीड़ितों को कानूनी सहायता और पैरालीगल सहायता प्रदान करेगा।

(3) अधिक आधिकारिक भाषाओं को शामिल करना: कांग्रेस संविधान की 8वीं अनुसूची में अधिक भाषाओं को शामिल करने की मांगों को पूरा करेगी, जो राज्य की आधिकारिक भाषाओं से संबंधित है।

(4) संविधान के अनुच्छेद 15 और 16 का विस्तार: कांग्रेस ‘विकलांगता’, ‘हानि’ या ‘यौन अभिविन्यास’ के आधार पर भेदभाव को प्रतिबंधित करने के लिए संविधान के अनुच्छेद 15 और 16 का विस्तार करेगी।

(5) समान-लिंग विवाह मान्यता: व्यापक परामर्श के बाद, INC LGBTQIA+ समुदाय से संबंधित जोड़ों के बीच नागरिक संघों को मान्यता देने के लिए एक कानून लाएगी। गौरतलब है कि पिछले साल सुप्रीम कोर्ट ने भारत में समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता देने से यह कहते हुए इनकार कर दिया था कि इस पर निर्णय विधायिका को करना है।

(6) ड्यूटी पर डॉक्टरों, स्वास्थ्य पेशेवरों के खिलाफ हिंसा को रोकने के लिए कानून: आईएनसी एक कानून पारित करेगी जिसमें ऑन-ड्यूटी डॉक्टरों और अन्य स्वास्थ्य पेशेवरों के खिलाफ हिंसा के कृत्य को अपराध बनाया जाएगा।

(7) प्रशिक्षुता प्रदान करने के लिए कानून: आईएनसी 25 वर्ष से कम आयु के प्रत्येक डिप्लोमा धारक या कॉलेज स्नातक को एक निजी या सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी के साथ 1 साल की प्रशिक्षुता प्रदान करने के लिए एक नया प्रशिक्षुता अधिकार अधिनियम लाएगी। प्रशिक्षुओं को रुपये मिलेंगे। .1 लाख प्रति वर्ष।

(8) प्रश्न पत्र लीक से निपटने के लिए फास्ट-ट्रैक अदालतें: कांग्रेस नौकरी परीक्षाओं के लिए प्रश्न पत्र लीक होने के मामलों का निपटारा करने और पीड़ित को मौद्रिक मुआवजा प्रदान करने के लिए फास्ट-ट्रैक अदालतें प्रदान करेगी।

(9) शिक्षा के क्षेत्र में परिवर्तन: INC सार्वजनिक स्कूलों में कक्षा I से XII तक की शिक्षा को अनिवार्य और मुफ्त बनाने के लिए शिक्षा का अधिकार अधिनियम में संशोधन करेगी। इसके अलावा, यह राज्य सरकारों के परामर्श से राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर फिर से विचार करेगा और उसमें संशोधन करेगा।

(10) दुरुपयोग आदि के खिलाफ सहायता प्रदान करने के लिए खेल निकायों के पंजीकरण के लिए कानून: आईएनसी खेल महासंघों/निकायों/संघों के पंजीकरण के लिए एक अलग कानून बनाएगी जो ओलंपिक चार्टर का पूर्ण अनुपालन सुनिश्चित करेगा, स्वायत्तता और पूर्ण जवाबदेही की अनुमति देगा। , और सदस्यों और खिलाड़ियों को भेदभाव, पूर्वाग्रह, यौन उत्पीड़न, दुर्व्यवहार, गलत समाप्ति आदि के खिलाफ सहायता प्रदान करना।

(11) लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिए आरक्षण: कांग्रेस संविधान (106वां संशोधन) अधिनियम तुरंत लागू करेगी। महिलाओं के लिए एक तिहाई आरक्षण 2025 में विधानसभा चुनावों के अगले दौर में चुनी जाने वाली राज्य विधानसभाओं और 2029 में चुनी जाने वाली लोकसभा में लागू किया जाएगा।

(12) कानूनों में लैंगिक पूर्वाग्रह को संबोधित करना: आईएनसी लैंगिक भेदभाव और लैंगिक पूर्वाग्रह के लिए सभी कानूनों की जांच करेगी। सरकार के पहले वर्ष में अपमानजनक प्रावधानों को हटा दिया जाएगा या संशोधित किया जाएगा।

(13) महिलाओं को उनके अधिकारों के बारे में शिक्षित करना: कांग्रेस महिलाओं को शिक्षित करने और उनके कानूनी अधिकार को लागू करने में सहायता करने के लिए प्रत्येक पंचायत में एक ‘अधिकार मैत्री’ नियुक्त करेगी जो पैरालीगल के रूप में काम करेगी।

(14) एमएसपी आदि के रूप में किसानों को राहत: कांग्रेस स्वामीनाथन आयोग की सिफारिश के अनुसार, हर साल सरकार द्वारा घोषित न्यूनतम समर्थन मूल्यों (एमएसपी) को कानूनी गारंटी देगी। इसके अलावा, कृषि लागत और मूल्य आयोग (सीएसीपी) को एक वैधानिक निकाय बनाया जाएगा।

(15) गिग श्रमिकों, घरेलू नौकरों आदि के लिए कानून: कांग्रेस गिग श्रमिकों और असंगठित श्रमिकों के अधिकारों को निर्दिष्ट और संरक्षित करने के लिए एक कानून बनाएगी। इसके अलावा, यह घरेलू मदद और प्रवासी श्रमिकों के रोजगार को विनियमित करने और उनके बुनियादी कानूनी अधिकारों को सुरक्षित करने के लिए कानूनों का प्रस्ताव करेगा।

(16) पत्रकारों को राज्य की ज़बरदस्ती कार्रवाई से बचाने के लिए कानून: कांग्रेस स्व-नियमन की प्रणाली को मजबूत करने, पत्रकारिता की स्वतंत्रता की रक्षा करने, संपादकीय स्वतंत्रता को बनाए रखने और सरकारी हस्तक्षेप के खिलाफ सुरक्षा के लिए भारतीय प्रेस परिषद अधिनियम, 1978 में संशोधन करेगी। परिषद को फर्जी खबरों और पेड न्यूज के खतरे से निपटने के लिए सशक्त बनाया जाएगा। कांग्रेस मीडिया में एकाधिकार, मीडिया के विभिन्न क्षेत्रों के क्रॉस-स्वामित्व और व्यावसायिक संगठनों द्वारा मीडिया पर नियंत्रण को रोकने के लिए एक कानून पारित करेगी।

(17) सेंसरशिप की बेलगाम शक्ति को हटाना: कांग्रेस प्रसारण सेवा (विनियमन) विधेयक, 2023 को वापस ले लेगी। यह डिजिटल व्यक्तिगत डेटा संरक्षण अधिनियम, 2023 और प्रेस और आवधिक पंजीकरण अधिनियम, 2023 के प्रतिबंधात्मक प्रावधानों को और संशोधित/हटा देगी। पिछले दरवाजे से सेंसरशिप को खत्म करना।

(18) भाजपा सरकार द्वारा पारित श्रम संहिताओं की समीक्षा: कांग्रेस पूर्ण रोजगार और उच्च उत्पादकता लाभ के अपने दोहरे लक्ष्यों को पूरा करने के लिए श्रम-पूंजी संतुलन को बहाल करने के लिए औद्योगिक और श्रम कानूनों में सुधार पेश करेगी।

(19) कर कानूनों/योजनाओं में सुधार: कांग्रेस भाजपा सरकार द्वारा पेश किए गए जीएसटी कानूनों की जगह लेगी। नई जीएसटी व्यवस्था (जीएसटी 2.0) सार्वभौमिक रूप से स्वीकृत सिद्धांत पर आधारित होगी कि जीएसटी एकल, मध्यम दर (कुछ अपवादों के साथ) होगी जो गरीबों पर बोझ नहीं डालेगी। यह “एंजेल टैक्स” और अन्य सभी शोषणकारी कर योजनाओं को खत्म कर देगा जो नई सूक्ष्म, लघु कंपनियों और नवीन स्टार्ट-अप में निवेश को रोकती हैं।

(20) राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों को राहत: कांग्रेस राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार अधिनियम, 1991 में संशोधन करेगी और घोषणा करेगी कि उपराज्यपाल सभी मामलों (सहित) पर एनसीटी, दिल्ली के मंत्रिपरिषद की सहायता और सलाह पर कार्य करेंगे। सेवाएँ) 3 आरक्षित विषयों (सार्वजनिक व्यवस्था, पुलिस और भूमि) से संबंधित मामलों को छोड़कर। यह जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल करेगा और साथ ही लद्दाख के आदिवासी क्षेत्रों को शामिल करने के लिए संविधान की 6 वीं अनुसूची में संशोधन करेगा।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT