होम / Lok Sabha Electon 2024: पहले चरण के मतदान के लिए आज से प्रचार-प्रसार बंद, इस दिन से वोटिंग शुरू

Lok Sabha Electon 2024: पहले चरण के मतदान के लिए आज से प्रचार-प्रसार बंद, इस दिन से वोटिंग शुरू

Rajesh kumar • LAST UPDATED : April 17, 2024, 2:32 am IST

India News (इंडिया न्यूज),Lok Sabha Electon 2024: 19 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए चुनाव प्रचार आज शाम खत्म हो जाएगा। पहले चरण में 21 राज्यों की 102 लोकसभा सीटों पर 19 अप्रैल को वोटिंग होगी। चुनाव आयोग की गाइडलाइन के मुताबिक, पहले चरण में जिन सीटों पर वोटिंग होनी है, वहां 48 सीटों पर चुनाव प्रचार खत्म हो जाएगा। शाम 4 बजे से 6 बजे के बीच अलग-अलग समय पर घंटे पहले। आज शाम से सार्वजनिक सभा या जुलूस जैसे कई कार्यक्रमों पर रोक लग जाएगी।

पहले चरण में जिन 21 राज्यों में वोट डाले जाएंगे उनमें बिहार, उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल और छत्तीसगढ़ राज्यों की सीटें भी शामिल हैं। इस चरण में उत्तर प्रदेश से 8, बिहार से 4, पश्चिम बंगाल से 3, राजस्थान से 12, मध्य प्रदेश से 6, उत्तराखंड से 5, असम से 4, मेघालय से 2, मणिपुर से 2, छत्तीसगढ़ से 1, अरुणाचल से 2 महाराष्ट्र की 5, तमिलनाडु की 39, मिजोरम की 1, नागालैंड की 1, सिक्किम की 1, त्रिपुरा की 1, अंडमान-निकोबार की 1, जम्मू-कश्मीर की 1, लक्षद्वीप की 1, जम्मू-कश्मीर की 1 सीट पर वोटिंग होगी। पुडुचेरी। इन सभी सीटों पर चुनाव प्रचार आज यानी बुधवार शाम को थम जाएगा।

Astra 2 Missile मिसाइल का परीक्षण जल्द, हाई स्पीड मारक क्षमता से दुश्मनों पर बनाएगी निशाना

यूपी की इन सीटों पर वोटिंग

उत्तर प्रदेश की जिन नौ सीटों पर मतदान होने जा रहा है उनमें सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मोरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत शामिल हैं। राघव लखनपाल एक बार फिर सहारनपुर से चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं, इस बार योगी सरकार में मंत्री जितिन प्रसाद को पीलीभीत सीट से टिकट मिला है। वहीं कैराना से बीजेपी ने प्रदीप चौधरी को मैदान में उतारा है।

बिहार की इन चार सीटों पर चुनाव

पहले चरण में बिहार की चार सीटों पर वोटिंग होगी। इन चार सीटों में औरंगाबाद, गया, जमुई और नवादा शामिल हैं। जमुई से एलजेपी के अरुण भारती (रामविलास) मैदान में हैं। अरुण भारती पार्टी सुप्रीमो चिराग पासवान के बहनोई हैं। वहीं, औरंगाबाद सीट पर बीजेपी ने सुशील कुमार सिंह को टिकट दिया है। उनका मुकाबला राजद के अभय कुमार सिन्हा से है।

मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र की इन सीटों पर चुनाव

पहले चरण में मध्य प्रदेश की छह लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। इन छह सीटों में छिंदवाड़ा, बालाघाट, जबलपुर, मंडला, सीधी और शहडोल सीटें शामिल हैं। छिंदवाड़ा को मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता कमल नाथ का गढ़ भी कहा जाता है। छिंदवाड़ा में कांग्रेस ने कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ को मैदान में उतारा है। यहां से बीजेपी ने विवेक बंटी साहू को टिकट दिया है। वहीं, महाराष्ट्र की जिन छह सीटों पर वोट डाले जाएंगे उनमें गढ़चिरौली, चिमूर, रामटेक, चंद्रपुर, भंडारा-गोंदिया, नागपुर सीटें शामिल हैं।

तमिलनाडु में एक साथ 39 सीटों पर वोटिंग

वहीं, पहले चरण की वोटिंग में तमिलनाडु की सभी 39 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। इस चुनाव में बीजेपी ने अपना फोकस दक्षिणी राज्यों खासकर तमिलनाडु में बढ़ा दिया है। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब तक कई बार तमिलनाडु का दौरा कर चुके हैं। तमिलनाडु की 39 सीटों में नीलगिरी, कोयंबटूर, पोलाची, डिंडीगुल, करूर, तिरुचिरापल्ली, पेरम्बलुर, तिरुवल्लूर, चेन्नई उत्तर, चेन्नई दक्षिण, चेन्नई सेंट्रल, नागापट्टिनम, तंजावुर, शिवगंगई, मदुरै, थेनी, श्रीपेरंबदूर, कांचीपुरम, अराक्कोनम, वेल्लोर शामिल हैं। कृष्णागिरी, तिरुनेलवेली, कन्याकुमारी, धर्मपुरी, तिरुवन्नामलाई, अरणी, विलुप्पुरम, कल्लाकुरिची, सेलम, नामक्कल, इरोड, तिरुप्पुर, कुड्डालोर, चिदंबरम, मयिलादुथुराई, विरुधुनगर, रामनाथपुरम, थूथुकुडी और तेनकासी सीटें शामिल हैं।

Lok Sabha Election 2024: पीएम मोदी के संविधान बनाने वाले बयान पर कांग्रेस नेता उदित राज ने साधा निशाना-Indianews

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Vivah Muhurat 2024: 24 साल बाद ऐसा संयोग जब मई-जून में नहीं होंगी कोई शादी, जानिए इसके पिछे का कारण-Indianews
Maharashtra: चिकन शॉप पर 200 रुपये के लिए हुआ विवाद, छड़ों और चॉपर से हमला, एक व्यक्ति की हत्या- Indianews
UGC NET Exam 2024: यूजीसी नेट 2024 की परीक्षा तारीख बदली, जानें ये है कारण -India News
Lok Sabha Elections 2024: कितने अमिर हैं राजनाथ सिंह? जानिए रक्षा मंत्री पास कुल कितनी संपत्ति-Indianews
Tripura: झूले पर झूल रहा था मासूम, तभी हुआ कुछ ऐसा की चली गई जान, लोग सदमे में
Khalistani Extremist: दिल्ली के पूर्व विधायक को खालिस्तानी चरमपंथी से मिली जान से मारने की धमकी, पुलिस में दर्ज कराई शिकायत -India News
Aaj Ka Rashifal: आज का दिन आपके लिए बेहद खास, जानिए मेष से लेकर मीन तक के राशि के बारे में -Indianews
ADVERTISEMENT