होम / Lok Sabha Election 2024 Phase 3: 12 राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों की 93 सीटों पर आज तीसरे चरण का मतदान, 10 अहम तथ्य- indianews

Lok Sabha Election 2024 Phase 3: 12 राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों की 93 सीटों पर आज तीसरे चरण का मतदान, 10 अहम तथ्य- indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : May 7, 2024, 6:47 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Lok Sabha Election 2024 Phase 3: सात चरणों के विशाल चुनाव के तीसरे चरण में आज 10 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों की 93 सीटों पर चुनाव होंगे। जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी सीट पर चुनाव 25 मई तक के लिए टाल दिया गया है।

  • 12 राज्यों में मतदान
  • केंद्र शासित प्रदेशों की 93 सीटों पर मतदान
  • तीसरे चरण का मतदान आज

10 अहम तथ्य-

-आज के चुनाव के साथ ही 543 संसदीय सीटों में से आधी से अधिक सीटों पर मतदान समाप्त हो गया है और इसका मतलब यह हो सकता है कि देश ने पहले ही फैसला सुना दिया है। भाजपा ने सूरत सीट निर्विरोध जीत ली है क्योंकि चुनाव आयोग ने कांग्रेस उम्मीदवार का नामांकन खारिज कर दिया था और अन्य दावेदारों ने इस्तीफा दे दिया था।

-तीसरे चरण का चुनाव उन क्षेत्रों पर है जो भाजपा के गढ़ हैं। 2019 में, पार्टी ने आज चुनाव में जा रही 93 सीटों में से 72 सीटें जीतीं, जिनमें से 26 अकेले गुजरात में थीं।

-दूसरा राज्य, जहां भाजपा ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया था, कर्नाटक, बड़े पैमाने पर सेक्स स्कैंडल को देखते हुए एक गुप्त घोड़ा हो सकता है, जिसने भाजपा की सहयोगी जनता दल सेक्युलर को प्रभावित किया है। भाजपा ने खुद को इस घोटाले से दूर रखने की कोशिश की है, लेकिन महिला मतदाताओं का झुकाव किस ओर होगा, इसका अंदाजा किसी को नहीं है।

-महाराष्ट्र, जहां 48 में से 11 सीटों पर चुनाव होने जा रहा है, पिछले कुछ वर्षों में राज्य में आए भूकंपीय राजनीतिक बदलावों को देखते हुए इसे पढ़ना कठिन साबित हुआ है। मुख्य लड़ाई पवार बनाम पवार होगी – जिसमें चाचा शरद पवार और भतीजे अजीत पवार के नेतृत्व वाले गुट प्रभुत्व स्थापित करने की कोशिश कर रहे हैं।

-तीसरे चरण में जिन राज्यों में मतदान होना है उनमें असम (4 सीटें), बिहार (5), छत्तीसगढ़ (7), गोवा (2), गुजरात (26), कर्नाटक (14), मध्य प्रदेश (8), महाराष्ट्र (11) शामिल हैं। , उत्तर प्रदेश (10), पश्चिम बंगाल (4), दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव (2)।

-मध्य प्रदेश के बैतूल में भी मतदान होगा, जहां मायावती की बहुजन समाज पार्टी के एक उम्मीदवार की मृत्यु के बाद दूसरे चरण का चुनाव स्थगित कर दिया गया था।

Weather Update: दक्षिण भारत में बरसेंगे बादल, दिल्ली में भी इस दिन बारिश के आसार! जानें देशभर में मौसम का हाल -Indianews  

-जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग-राजौरी निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव तब स्थगित कर दिया गया जब भाजपा ने मौसम के बारे में चिंता व्यक्त की, जिसके कारण निर्वाचन क्षेत्र के दोनों छोरों को जोड़ने वाली सुरंग को बंद करना पड़ा। भाजपा, जो इस सीट से चुनाव नहीं लड़ रही है, ने कहा कि यह चुनाव प्रचार में एक बड़ी बाधा साबित हो रही है

-इस चरण के प्रमुख उम्मीदवारों में गुजरात के गांधीनगर से केंद्रीय मंत्री अमित शाह, मध्य प्रदेश के गुना से ज्योतिरादित्य सिंधिया, कर्नाटक के धारवाड़ से प्रल्हाद जोशी और मध्य प्रदेश के विदिशा से पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शामिल हैं।

-मैदान में प्रमुख विपक्षी सदस्यों में उत्तर प्रदेश के मैनपुरी से समाजवादी पार्टी की डिंपल यादव शामिल हैं; पश्चिम बंगाल के बेरहामपुर से कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी और मध्य प्रदेश के राजगढ़ से दिग्विजय सिंह; महाराष्ट्र के बारामती से NCP की सुप्रिया सुले. एआईडीयूएफ के इत्र कारोबारी बदरुद्दीन अजमल असम के धुबरी से चुनाव लड़ रहे हैं।

-चुनाव का अगला चरण 13 मई को होना है। चुनाव का अंतिम चरण 1 जून को समाप्त होने के बाद वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

Rohith Vemula Case: रोहित वेमुला दलित नहीं…, परिवार पुलिस की क्लोजर रिपोर्ट को देगा चुनौती- Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT