होम / Lok Sabha Election 2024: पहले चरण में मतदान का आंकड़ा रहा 64%, जानें कहां कितना रहा वोट प्रतिशत- indianews

Lok Sabha Election 2024: पहले चरण में मतदान का आंकड़ा रहा 64%, जानें कहां कितना रहा वोट प्रतिशत- indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : April 20, 2024, 8:00 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Lok Sabha Election 2024: लोकतंत्र के महापर्व का आगाज बीते कल हो गया। शुक्रवार 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव 2024 के लिए पहले फेज का मतदान समाप्त हो गया है। लोगों का उत्साह चरम पर देखने को मिला। लेकिन आंकड़ों पर नजर डालें तो मतदान प्रतिशत अब भी साल 2019 के आंकड़ों को पीछे नहीं छोड़ पाई है।

2024 के आम चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान – 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 102 लोकसभा सीटों पर हुआ। सबसे बड़े हिस्से को कवर करते हुए – (रात 11 बजे तक) 63.5% का उत्साहजनक मतदान देखने को मिला है।  जबकि मतदान भी काफी हद तक सुचारू और शांतिपूर्ण रहा। नक्सल प्रभावित बस्तर क्षेत्र और पश्चिम बंगाल जैसे संवेदनशील क्षेत्र और मणिपुर में हिंसा की खबर मिली। जहां 70.8% मतदान हुआ। असम और बाहरी मणिपुर की सीमांकित सीटों को छोड़कर, 2019 में इन सीटों पर कुल मतदान 66% था।

मतदान केंद्रों पर लंबी कतारें

लगभग पूरे देश में गर्मी और जम्मू-कश्मीर के उधमपुर में बारिश को धता बताते हुए लोग बड़ी संख्या में बाहर आए। सूत्रों ने कहा कि मतदान का प्रतिशत और बढ़ने की उम्मीद है, मतदान के घंटों के बाद भी कई मतदान केंद्रों पर लंबी कतारें देखी गईं।

नियम के अनुसार, मतदान का समय समाप्त होने पर मतदान केंद्र पर कतार में लगे सभी मतदाताओं को अपना वोट डालने की अनुमति दी जाती है। चुनाव आयोग ने पिछले कुछ वर्षों में सुचारू और शांतिपूर्ण लोकसभा चुनाव कराने के लिए कड़ी मेहनत की है। चुनाव आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने टीओआई को बताया कि पहले चरण का मतदान उत्साहजनक है और इससे मतदाताओं को बाकी चरणों में और भी अधिक संख्या में मतदान करने के लिए उत्साहित होना चाहिए।

IPL 2024: केएल राहुल ने MS Dhoni को छोड़ा पीछे, हासिल किया यह बड़ा मुकाम

79.4% मतदान

पश्चिम बंगाल में, जहां चुनावी हिंसा और प्रतिद्वंद्वी पार्टी कार्यकर्ताओं के बीच झड़पों का इतिहास रहा है। कूचबिहार में छिटपुट झगड़ों को छोड़कर शुक्रवार को शांतिपूर्ण मतदान हुआ। चुनाव आयोग ने कहा कि इनमें से किसी भी घटना का मतदान पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा। जैसा कि अलीपुरद्वार, कूच बिहार और जलपाईगुड़ी के तीन संसदीय क्षेत्रों में दर्ज किए गए 79.4% मतदान से स्पष्ट है।

त्रिपुरा में मतदान प्रतिशत 81.5%

त्रिपुरा में भी मतदान प्रतिशत 81.5% रहा और सिक्किम में 80% मतदान हुआ, जबकि अन्य राज्य जहां 70% से अधिक मतदान हुआ। उनमें मणिपुर, पुदुचेरी (78.3%), मेघालय (74.5%) और असम (73.4%) शामिल हैं। बारिश और आतंकी धमकियों के बावजूद उधमपुर में 67.9% मतदान हुआ।

कूलर और AC को टक्कर देने आया ये फैन, रखेगा कूल-कूल

धमकी के बाद भी वोट

छत्तीसगढ़ के बस्तर निर्वाचन क्षेत्र में मतदाताओं ने वामपंथी उग्रवादियों की धमकियों को धता बताते हुए 67% मतदान किया। बस्तर के 56 गांवों में पहली बार लोकसभा चुनाव के लिए मतदान केंद्र बनाए गए थे। शुक्रवार को आए सभी मतदान प्रतिशतों की तरह, बस्तर में भी मतदान का प्रतिशत अस्थायी है और उम्मीद है कि इसमें और बढ़ोतरी होगी क्योंकि मतदान दल अंदरूनी इलाकों से लौटेंगे और अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे।

मणिपुर का जातीय हिंसा

मणिपुर, जहां 2023 के मध्य से जातीय हिंसा एक प्रमुख कानून और व्यवस्था की चिंता रही है, वहां कुल मिलाकर शांतिपूर्ण मतदान हुआ और कुल मिलाकर 70.8% मतदान हुआ। उत्तर प्रदेश और बिहार, जो परंपरागत रूप से कम से मध्यम मतदान वाले राज्य रहे हैं, ने क्रमशः 60.3% और 48.9% मतदान के साथ प्रवृत्ति को बनाए रखा। राजस्थान में भी राष्ट्रीय औसत 57.3% से कम मतदान हुआ, जबकि महाराष्ट्र में 61.2% मतदान हुआ। नागालैंड (56.9%) और मिजोरम (56.6%), जहां आमतौर पर अधिक मतदान होता है, वहां कुछ निराशा देखी गई। तमिलनाडु, जहां सभी 39 सीटों के लिए मतदान हुआ, वहां 69.1% मतदान दर्ज किया गया।

Layoffs: पिछले वित्त वर्ष में तीन बड़ी आइटी कंपनियों ने निकाले हजारों कर्मचारी, एक कदम आगे रही टीसीएस-इंफोसिस

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह

चरण 1 के दौरान कार्रवाई में लोकतंत्र की ज्वलंत तस्वीरों को याद करते हुए, चुनाव आयोग ने साझा किया कि कैसे अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में ग्रेट निकोबार की शोम्पेन जनजाति ने आम चुनाव में पहली बार अपना वोट डालकर इतिहास रचा। इस बीच, मिजोरम में एक बुजुर्ग जोड़े ने एक साथ मतदान करने की अपनी प्रतिज्ञा दोहराई। अरुणाचल प्रदेश में, एक बुजुर्ग महिला घर पर मतदान की सुविधा लेने के बजाय पैदल चलकर मतदान केंद्र तक पहुंची। बोधगया में बौद्ध भिक्षुओं ने गर्व से स्याही लगी अपनी उंगलियां प्रदर्शित कीं।

पहले चरण के समाप्त होने के साथ, 10 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में लोकसभा के लिए मतदान पूरा हो गया है, और सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव संपन्न हो गए हैं। बाद वाले राज्यों में विधानसभा चुनावों में 68% और 66% मतदान हुआ।

Petrol Diesel Price: देशभर में कच्चे तेल के दामों में बदलाव, पेट्रोल-डीजल की नई कीमत जानें यहां-indianews  

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT