होम / लोकतंत्र के महापर्व का शुरूआत आज, 21 राज्यों की 102 लोकसभा सीटों पर होंगी वोटिंग

लोकतंत्र के महापर्व का शुरूआत आज, 21 राज्यों की 102 लोकसभा सीटों पर होंगी वोटिंग

Rajesh kumar • LAST UPDATED : April 19, 2024, 2:07 am IST

Indianews (इंडिया न्यूज),Lok Sabha Election: लोकतंत्र के महापर्व में मतदाता एक बार फिर वोट डालेंगे। आज पहले चरण में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी। खास बात यह है कि पहले चरण के चुनाव में ही मोदी सरकार के 8 मंत्री, तीन पूर्व सीएम और एक पूर्व राज्यपाल की जीत-हार तय हो जाएगी। इसके अलावा भी कई वीआईपी सीटें हैं जिन पर लोगों की नजरें रहेंगी। वोटिंग सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक चलेगी।

शुक्रवार को लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए 102 सीटों पर मतदान होना है। इन सीटों पर करीब 1625 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें 1491 पुरुष और 134 महिला उम्मीदवार हैं। इनमें से कई चेहरे ऐसे हैं जो पहली बार चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं। तो वहीं कुछ चेहरे ऐसे भी हैं जो लंबे समय से जीत की गारंटी बन रहे हैं। पहले चरण में पश्चिमी यूपी, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र समेत 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में वोटिंग होगी। इनमें सबसे ज्यादा नजरें तमिलनाडु पर होंगी। यहां की सभी सीटों पर पहले चरण में ही वोटिंग पूरी हो जाएगी।

आज इन सीटों पर होने हैं चुनाव

पहले चरण में पश्चिमी उत्तर प्रदेश की 8 सीटों पर मतदान होना है। इसके अलावा राजस्थान की 12, उत्तराखंड की सभी 5, बिहार की 4, पश्चिम बंगाल की 4 और तमिलनाडु की सभी 39 सीटों पर चुनाव होना है। इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश की 2, असम की 4, मध्य प्रदेश की 6, मणिपुर की 2 और मेघालय, नागालैंड, त्रिपुरा समेत 21 राज्यों की 102 सीटों पर मतदान होना है। इनमें से कुछ सीटें वीआईपी हैं, जिन पर सत्ता पक्ष और विपक्ष के बड़े नेता चुनावी मैदान में हैं।

India News Iran-Israel Tension: ईरान द्वारा जब्त किए गए जहाज के 17 भारतीय क्रू मेंबर में से केरल की टेसा जोसेफ भारत लौटीं, अभी 16 का आना बाकी- Indianews

8 मंत्रियों और एक पूर्व राज्यपाल की किस्मत दांव पर

पहले चरण में 8 मंत्रियों और एक पूर्व राज्यपाल की किस्मत दांव पर है। इनमें केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी नागपुर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। इसके बाद केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री किरण रिजिजू अरुणाचल की पश्चिम सीट से, केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बनाद सोनेवाल असम की डिब्रूगढ़ सीट से, डॉ। संजीव बालियान मुजफ्फरनगर सीट से, जितेंद्र सिंह उधमपुर कठुआ सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। इसके अलावा अलवर से पहली बार चुनाव लड़ रहे भूपेन्द्र यादव और बीकानेर सीट से केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल चुनाव लड़ रहे हैं। मंत्रियों के अलावा त्रिपुरा के पूर्व सीएम बिप्लब कुमार देव त्रिपुरा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। तमिलनाडु की नीलगिरि सीट से डीएमके के ए राजा ने जीत हासिल की है। इसके अलावा तेलंगाना की राज्यपाल रहीं तमिलिसाई सुंदरराज ने चेन्नई दक्षिण लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा है।

इन दिग्गज नेताओं पर भी रहेगी नजर

पहले चरण में जिन सीटों पर मतदान होना है, उनमें कई दिग्गज भी चुनाव मैदान में उतरे हैं, उनमें से एक है यूपी की पीलीभीत सीट, जहां से यूपी सरकार के मंत्री जितिन प्रसाद ने चुनाव लड़ा है। इसके अलावा कार्ति चिदंबरम तमिलनाडु की शिवगंगा सीट से, तमिलनाडु बीजेपी अध्यक्ष के अन्नामलाई कोयंबटूर लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं। कांग्रेस ने असम की जोरहाट सीट से पूर्व सीएम तरुण गोगोई के बेटे गौरव गोगोई को मैदान में उतारा है। मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम कमल नाथ के बेटे नकुल नाथ छिंदवाड़ा से चुनाव लड़ रहे हैं जबकि कांग्रेस नेता इमरान मसूद सहारनपुर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

आज का चुनाव बहुत ही महत्वपूर्ण

लोकसभा चुनाव का पहला चरण राजनीतिक दलों, उम्मीदवारों और चुनाव आयोग के लिहाज से काफी अहम है। इस चरण में छत्तीसगढ़ के बस्तर और महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जैसे नक्सल प्रभावित इलाकों में मतदान होना है। इसके अलावा मणिपुर, त्रिपुरा और नॉर्थ-ईस्ट की अन्य सीटों पर भी वोटिंग होनी है जो बेहद संवेदनशील मानी जाती हैं।

India News Arvind Kejriwal: तिहाड़ जेल में अरविंद केजरीवाल को मारने की साजिश, AAP का बड़ा आरोप- Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

India Maldives Relations: भारत दौरे पर अगले सप्ताह आ सकते हैं मालदीव के विदेश मंत्री, विवाद के बाद पहला दौरा -India News
Israeli Assault: अमेरिका अभी भी करता है राफा ऑपरेशन का विरोध, एंटनी ब्लिंकन ने नेतन्याहू से कहा -India News
India Maldives Tension: बॉयकॉट कैंपेन से खफा हैं मालदीव के लोग, माले में भारतीयों से भिड़े स्थानीय -India News
Russia Ukraine War: यूक्रेन पर रूस ने किया मिसाइल हमला, हैरी पॉटर महल को किया तबाह -India News
Russia Ukraine War: यूक्रेन युद्ध में रूस ने किया वैश्विक रासायनिक हथियार प्रतिबंध का उल्लंघन, अमेरिका ने लगाया बड़ा आरोप -India News
LS polls: चुनाव आयोग ने तेलंगाना में लिया बड़ा फैसला, हीटवेव को देखते हुए बढ़ाया मतदान का समय -India News
Water on Moon: चांद पर छिपा है अथाह पानी, ISRO ने किया बड़ा खुलासा-Indianews
ADVERTISEMENT