होम / Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव में घर बैठे कर सकते हैं नामांकन, यहां जानिए कैसे होगा प्रोसेस

Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव में घर बैठे कर सकते हैं नामांकन, यहां जानिए कैसे होगा प्रोसेस

Rajesh kumar • LAST UPDATED : March 24, 2024, 2:22 am IST

Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है, चुनाव आयोग ने मतदान की तारीखों का ऐलान कर दिया है। पहले चरण के लिए नामांकन की तारीख भी घोषित हो चुकी है और नामांकन जमा करने की तारीख 27 मार्च है जो करीब आ रही है। ऐसे में लोकसभा चुनाव में खड़े उम्मीदवार अपना नामांकन दाखिल करने की तैयारी कर रहे हैं। कुछ जगहों पर नामांकन दाखिल करने वालों की भीड़ लग रही है, जिसके कारण उम्मीदवारों की बारी काफी देर से आ रही है।

अगर आप भी लोकसभा चुनाव में अपनी किस्मत आजमाना चाहते हैं और लोकसभा में अपनी उपस्थिति दर्ज कराना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पार्टी या निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ना होगा और इसके लिए आपको जिले में नामांकन दाखिल करना होगा। एकत्र करनेवाला। अगर आप भीड़ और लाइन में खड़े होकर अपना समय बर्बाद नहीं करना चाहते हैं तो आप लोकसभा चुनाव के लिए ऑनलाइन नामांकन भर सकते हैं।

यहां आप कर सकते हैं ऑनलाइन नामांकन

इस बार मुख्य चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए ऑनलाइन नामांकन दाखिल करने की सुविधा दी है। इसके अलावा नामांकन दाखिल करने की अन्य सुविधाएं जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा प्रदान की जाएंगी। ऐसे में जो उम्मीदवार ऑनलाइन नामांकन दाखिल करना चाहते हैं, उनके लिए यहां ऑनलाइन नामांकन भरने का तरीका बताया जा रहा है।

Lok Sabha Election 2024: वाराणसी से पीएम के खिलाफ ताल ठोकेंगे अजय राय, कांग्रेस की चौथी लिस्ट में किया ऐलान

मुख्य चुनाव आयोग ने लोकसभा 2024 चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नामांकन के लिए https://suvidha।eci।gov।in/login लिंक जारी किया है। जहां से राजनीतिक और निर्दलीय उम्मीदवार ऑनलाइन नामांकन दाखिल कर सकते हैं।

इस तरह ऑनलाइन नामांकन जमा कर सकते हैं आप

उम्मीदवार को अपना नामांकन फॉर्म https://suvidha।eci।gov।in/login लिंक पर जाकर भरना होगा। जिसके बाद वे इसका प्रिंट आउट लेकर प्रारूप-1 में रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा दी गई जानकारी में बताए गए स्थान पर अपना नामांकन दाखिल कर सकते हैं। इसी प्रकार शपथ पत्र भी उपरोक्त लिंक के माध्यम से ऑनलाइन भरा जा सकता है। प्रिंट आउट लेने के बाद इसे नोटरीकृत करके रिटर्निंग ऑफिसर के समक्ष दाखिल किया जा सकता है।

ऑनलाइन पद्धति से नामांकन भरने के बाद राशि भी ऑनलाइन जमा करने का प्रावधान किया गया है। नामांकन फॉर्म सफलतापूर्वक सबमिट करने के बाद सिक्योरिटी मनी जमा करने के विकल्प पर एक लिंक दिखाई देगा। जिस पर क्लिक करके ऑनलाइन पेमेंट किया जा सकता है। इसके अलावा पहले से चली आ रही व्यवस्था के तहत सिक्योरिटी राशि ट्रेजरी चालान के माध्यम से नकद जमा की जा सकती है।

ऑफलाइन नामांकन भरने के ये हैं नियम

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के अनुसार नामांकन के समय रिटर्निंग ऑफिसर/सहायक रिटर्निंग ऑफिसर के कार्यालय के 100 मीटर की परिधि में अभ्यर्थी सहित अधिकतम तीन वाहन एवं अधिकतम पांच व्यक्तियों को प्रवेश की अनुमति है। राजनीतिक दलों के उम्मीदवारों को फॉर्म-ए और फॉर्म-बी दाखिल करना होगा। नामांकन के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं। पूरी नामांकन प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी करायी गयी है।

S Jaishankar singapore Visit: भारत नहीं करेगा आतंकवाद को नजरअंदाज’, एस जयशंकर ने फिर लगाई पाकिस्तान को फटकार

आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर बनाया गया ऐप

Cvigil APP चुनाव आयोग ने 2024 के लोकसभा चुनावों में आदर्श आचार संहिता का पालन सुनिश्चित करने के लिए Cvigil ऐप को अपडेट किया है। इस ऐप की मदद से आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत मिनटों में की जा सकेगी और उस पर हुई कार्रवाई की जानकारी 100 मिनट के अंदर आप तक पहुंच जाएगी। लोकसभा चुनाव के दौरान अगर आपको आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का कोई मामला दिखे तो आप इसकी शिकायत अपने मोबाइल से आसानी से कर सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः-

America: कटा हुआ इंसानी पैर लेकर घूमता रहा शख्स, देखने वालों ने कहा ‘वह इसे खा रहा है’

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ICSE Board Result 2024: ICSE बोर्ड के 10वीं और 12वीं के नतीजे 6 मई को होंगे जारी, जानें कैसे करे चेक -India News
BHU PG Registration: बीएचयू के पीजी प्रोग्राम के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें कब तक भर सकते हैं फॉर्म -India News
Adani Group: फिलीपींस के बंदरगाह का विकास करेगी अदानी फर्म, APSEZ ने बनाया योजना -India News
Benjamin Netanyahu: “कोई भी दबाव इज़रायल को नहीं रोक पाएगा”, पीएम नेतन्याहू ने वैश्विक नेताओं को दिया जवाब -India News
Hamas Attack: हमास ने गाजा क्रॉसिंग पर दागे रॉकेट, हमले में मारे गए इजरायली सेना के 3 सैनिक -India News
BJP Election Campaign: पीएम मोदी ओडिशा में भरेंगे चुनावी हुंकार, सोमवार को दो चुनावी रैलियों करेंगे संबोधित -India News
Congress FIR Against BJP: कांग्रेस ने दर्ज कराया मामला, कर्नाटक भाजपा की एनिमेटेड क्लिप पर चुनाव आयोग का किया रुख -India News
ADVERTISEMENT