होम / Rajasthan Home Voting: राजस्थान में आज से शुरू होगी पहले चरण की मतदान, हजारों मतदाता घर से करेंगे वोटिंग

Rajasthan Home Voting: राजस्थान में आज से शुरू होगी पहले चरण की मतदान, हजारों मतदाता घर से करेंगे वोटिंग

Rajesh kumar • LAST UPDATED : April 5, 2024, 8:25 am IST

India News (इंडिया न्यूज़),Rajasthan Home Voting: राजस्थान में लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए घर से वोटिंग की सुविधा आज से शुरू हो जाएगी। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने पिछले सप्ताह कहा था कि राजस्थान में 58,000 से अधिक मतदाताओं ने घर पर मतदान करने का विकल्प चुना है, जिनमें से 35,542 ने लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए पंजीकरण कराया है।

पहले चरण के लिए 35,542 मतदाताओं ने कराया पंजीकरण

घर पर मतदान करने की सुविधा 85 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों और 40 प्रतिशत से अधिक विकलांगता वाले मतदाताओं के लिए बढ़ा दी गई है। गुप्ता ने कहा था कि चुनाव को अधिक समावेशी बनाने के लिए होम वोटिंग की पहल की गई है। गुप्ता के अनुसार, राजस्थान में लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए पंजीकृत 35,542 मतदाताओं में से 26,371 वरिष्ठ नागरिक और 9,171 विकलांग व्यक्ति हैं।

Delhi HC: सांसद और विधायक आपराधिक मामलों को प्राथमिकता दें, जानें दिल्ली हाई कोर्ट ने ऐसा क्यों कहा

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा, “अब तक, 58,000 से अधिक पात्र मतदाताओं ने घर से मतदान करने का विकल्प चुना है। इनमें 43,638 वरिष्ठ नागरिक और 14,385 विकलांग व्यक्ति शामिल हैं।” लोकसभा चुनाव के पहले चरण में घरेलू मतदान के लिए पंजीकरण 27 मार्च को पूरा होना था। रिटर्निंग अधिकारियों को 1 अप्रैल तक सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों के साथ पंजीकृत घरेलू मतदाताओं की सूची साझा करनी थी।

विशेष मतदान दलों का किया गया गठन

घर-घर जाकर मतदान कराने के लिए विशेष मतदान दलों का गठन किया गया और उनका प्रशिक्षण 4 अप्रैल तक पूरा हो गया। ये दल राजनीतिक दलों और उनके उम्मीदवारों की उपस्थिति में डाक मतपत्रों के माध्यम से मतदान कराने के लिए पंजीकृत घरेलू मतदाताओं के घर पहुंचेंगे। पहले चरण में 5 से 14 अप्रैल तक होम वोटिंग कराई जाएगी।

दूसरे चरण में होम वोटिंग 14 से 21 अप्रैल तक होगी।

चुनाव के दूसरे चरण के लिए घर बैठे मतदान के लिए पंजीकरण 2 अप्रैल को पूरा हो गया। दूसरे चरण के लिए, 27 मार्च तक लगभग 22,500 पात्र मतदाताओं ने ‘घर से वोट’ के लिए पंजीकरण कराया था, जिनमें से 17,324 वरिष्ठ नागरिक और 5,222 दिव्यांग मतदाता थे। दूसरे चरण में 14 से 21 अप्रैल तक घरेलू वोटिंग होगी।

H5N1 Bird Flu: कोरोना से भी ज्यादा घातक H5N1 वायरस, एक्सपर्ट्स ने दी बड़ी चेतावनी

घरेलू मतदान पहल की सफलता 2023 के राजस्थान विधानसभा चुनावों के दौरान स्पष्ट हुई, जहां 99 प्रतिशत पंजीकृत मतदाताओं ने इस पद्धति के माध्यम से अपने मताधिकार का प्रयोग किया। गुप्ता ने कहा, इसमें 49,650 वरिष्ठ नागरिक (80 वर्ष से अधिक आयु के) और 11,774 विकलांग व्यक्ति शामिल हैं।

राजस्थान में लोकसभा चुनाव

राजस्थान में दो चरणों में वोटिंग हो रही है- 19 अप्रैल और 26 अप्रैल को। पहले चरण में 12 लोकसभा क्षेत्रों गंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनू, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर में मतदान होगा। दूसरे चरण में 13 सीटों टोंक-सवाई माधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालौर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा और झालावाड़-बारां पर मतदान होगा।

Iran Terrorist Attack: दक्षिण पूर्वी ईरान में फिर हुई झड़प! 8 आतंकियों और 5 ईरानी फोर्स जवानों की मौत

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

HD Kumaraswamy: जेडीएस सेक्स स्कैंडल मामले में देवगौड़ा के पोते को करेगी निलंबित, कुमारस्वामी का बड़ा बयान- Indianews
COVID-19 Vaccine: कोविड-19 वैक्सीन से हो सकती है यह समस्या, एस्ट्राजेनेका ने किया बड़ा खुलासा -India News
PM Modi: ‘साजिश रची जा रही है’, अमित शाह के डीपफेक वीडियो पर पीएम मोदी ने दी चेतावनी- Indianews
NEET UG 2024: नीट में इतने अंकों पर मिलेगा सरकारी मेडिकल कॉलेज, जानें कितना लाना होगा मार्क्स -India News
KKR vs DC: दिल्ली कैपिटल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को दिया 154 रन का लक्ष्य, कुलदीप यादव का चला बल्ला-Indianews
Reservation: चुनावी माहौल में Reservation पर चर्चा तेज, देश में एससी-एसटी आरक्षण पर जानें जनता की राय-Indianews
Homemade Toner: ओपन पोर्स और ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए घर पर ही बनाएं ये फेस टोनर -Indianews
ADVERTISEMENT