होम / कौन हैं दिनेश प्रताप सिंह? BJP ने दुबारा रायबरेली से दिया टिकट

कौन हैं दिनेश प्रताप सिंह? BJP ने दुबारा रायबरेली से दिया टिकट

Rajesh kumar • LAST UPDATED : May 2, 2024, 7:08 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),Rae Bareli BJP Candidate: लंबे इंतजार के बाद आखिरकार गुरुवार शाम को बीजेपी ने यूपी की वीवीआईपी सीट रायबरेली से अपने उम्मीदवार का ऐलान कर दिया। बीजेपी ने यहां से दिनेश प्रताप सिंह को टिकट दिया है। इसके अलावा बीजेपी ने यूपी की कैसरगंज लोकसभा सीट से भी अपना उम्मीदवार घोषित किया है। पार्टी ने मौजूदा सांसद बृजभूषण शरण सिंह का टिकट काटकर उनके बेटे करण भूषण को मैदान में उतारा है। रायबरेली में बीजेपी ने अपने पुराने चेहरे पर दांव लगाया है। दिनेश प्रताप सिंह बीजेपी से विधान परिषद के सदस्य हैं और 2019 का लोकसभा चुनाव भी सोनिया गांधी के खिलाफ लड़ चुके हैं।

बृजभूषण सिंह की उम्मीदवारी का सस्पेंस खत्म, बीजेपी ने कैसरगंज से उनके बेटे को दिया टिकट

2018 में कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए दिनेश प्रताप सिंह पहले भी एमएलसी रह चुके हैं। पहले वो 2010 से 2016 तक एमएलसी रहे, फिर 2016 से 2022 तक और फिर 2022 में तीसरी बार जीते। दिनेश फिलहाल यूपी की योगी सरकार में राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हैं। 2018 में कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए दिनेश प्रताप सिंह को पार्टी ने रायबरेली से टिकट दिया था। 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी को कड़ी टक्कर दी, लेकिन जीत नहीं सके। सोनिया गांधी को 55।80 फीसदी वोट मिले, जबकि दिनेश सिंह को 38।36 फीसदी वोट मिले।

गांधी परिवार का गढ़ रहा है रायबरेली

यूपी की अमेठी और रायबरेली सीट गांधी परिवार का गढ़ मानी जाती रही है। हालांकि, पिछले चुनाव में बीजेपी की स्मृति ईरानी ने अमेठी से राहुल गांधी को हराकर गढ़ में सेंध लगाई थी, लेकिन रायबरेली में कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी। सोनिया गांधी 2004 से 2024 तक लगातार रायबरेली से सांसद रहीं। 2004 के बाद 2006 के उपचुनाव में सोनिया गांधी को बड़ी जीत मिली, फिर 2009, 2014 और 2019 में भी। हालांकि, इस साल सोनिया गांधी ने रायबरेली से चुनाव न लड़ने का फैसला किया और राज्यसभा चली गईं। वह फिलहाल राजस्थान से कांग्रेस की राज्यसभा सांसद हैं। वहीं, कांग्रेस जल्द ही रायबरेली और अमेठी सीट के लिए उम्मीदवार की घोषणा करने वाली है।

Pakistan: पाकिस्तान में जबरन हो रहा हिंदू लड़कियों का धर्म परिवर्तन…, पाकिस्तानी सीनेट सदस्य का दावा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT