होम / Travel In Summer: गर्मी की वजह से कैंसिल न करें राजस्थान का टूर, बस इन बातों का रखें ध्यान

Travel In Summer: गर्मी की वजह से कैंसिल न करें राजस्थान का टूर, बस इन बातों का रखें ध्यान

Divya Gautam • LAST UPDATED : April 27, 2023, 2:15 pm IST
Travel In Summer: गर्मी के चलते ज्यादातर लोग राजस्थान टूर कैंसिल कर देते हैं लेकिन इस खबर को पढ़ने के बाद आपको ऐसा बिल्कुल नही करना पड़ेगा। राजस्थान साल भर पर्यटकों के लिए एक पॉपुलर ट्रैवल डेस्टिनेशन रहता है, लेकिन ज्यादा गर्मी के मौसम के कारण यहां ट्रैवल करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है दूसरी तरफ अगर आप ज्यादा गर्मी की वजह से राजस्थान का टूर कैंसिल कर रहे हैं। यहां आपके लिए कुछ ऐसी टिप्स है जिसके बाद आह अपना टूर कैंसिल नही कर पाएंगे। आइए जानते हैं कैसे-

ऐसे प्लान करें ट्रिप

राजस्थान में गर्मी के महीनों में तापमान बहुत अधिक हो जाता है। कभी-कभी तो यहां का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक भी पहुंच जाता है। इसलिए अपनी टूर को योजना बनाने के बाद ही प्लान करें आप सुबह या शाम के समय ट्रैवलिंग करने पर विचार कर सकते हैं क्योंकि इस दौरान तापमान थोड़ा ठंडा होता है। इसके अलावा, दिन के समय इनडोर घूमने वाली जगहों पर जाएं।

कंफर्टेबल कपड़े पहनें

जब आप गर्मियों में राजस्थान घूमने का प्लान कर रहे हैं तो अपने साथ हल्के सूती के कपड़े रखें। तेज धूप से सिर और आंखों को बचाने के लिए सनग्लासेज के साथ-साथ हैट को भी कैरी करें।

लोकल समर फूड खाएं

राजस्थान का फूड भी बेहद पॉपुलर है, गर्मी से बचने के लिए यहां के लोकल फूड को ट्राई करें जैसे आप ठंडी छाछ, लस्सी और आम पन्ना को ट्राई कर सकते हैं, जो आपको गर्म मौसम में ठंडा रखने में मदद करेगा।

खुद को रखें हाइड्रेट

राजस्थान में गर्मी के महीनों के दौरान हाइड्रेटेड रहना बेहद जरूरी है अपने साथ हमेशा पानी की बोतल रखें और डिहाइड्रेशन से बचने के लिए खूब पानी पिएं। इसके अलावा, गंभीर डिहाइड्रेशन की स्थिती में ओरल रिहाइड्रेशन साल्ट का इस्तेमाल करें।

ये भी पढ़ें- Summer Recipe: गर्मियों में दिन भर एनर्जी से भरपूर रहने के लिए के लिए ऐसे बनाएं आम और केले की स्मूदी

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT