होम / Morning Breakfast: 5 देसी पौष्टिक नाश्ता जो पेट को रखे हल्का और स्वाद में रही सबसे आगे

Morning Breakfast: 5 देसी पौष्टिक नाश्ता जो पेट को रखे हल्का और स्वाद में रही सबसे आगे

Simran Singh • LAST UPDATED : March 19, 2023, 1:26 pm IST

इंडिया न्यूज़:(Morning Breakfast) सुबह का नाश्ता पूरे दिन में सबसे ज्यादा जरूरी माना जाता है क्योंकि हम जो सुबह खाते हैं। उसका असर पूरे दिन रहता है। यह भी कहा जाता है कि सुबह के नाश्ते में अगर प्रोटीन, फाइबर, विटामिंस हमारे शरीर को सही मात्रा में मिले तो उससे हमें पेट की समस्या नहीं होती। इसलिए यह बहुत जरूरी हो जाता है कि सुबह हम ऐसा कुछ खाए जिससे हमारे शरीर में पेट की या फिर कोई और समस्या ना हो।

उपमा

रवा उपमा रेसिपी - Rava Upma Recipe In Hindi - Suji Upma - Upma Banane Ki  Vidhi

नाश्ते में उपमा खाना बेहद फायदेमंद माना जाता है। यह हल्का तो होता ही है साथ ही इस को भरपेट खाने के बाद भी आपको भारी महसूस नहीं होता। इसके अंदर उड़द दाल होती है जो शरीर के लिए प्रोटीन का काफी अच्छा सूत्र मानी जाती है। इसके साथ ही सूची और सब्जियों का मिश्रण इसे और भी पोषक बना देता है।

पोहा

Poha Banane Ki Vidhi - पोहा बनाने की विधि - Poha Recipe In Hindi - इंडियन  रेसिपी हिंदी में | Indian Recipes Hindi Mai

भारतीय रसोई घर में पोहा एक ऐसा नाश्ता है जो हर घर में खाया जाता है। ऐसे तो पोहे के नाम से ही लोग नाक सिकोड़ते हैं लेकिन पोहे के फायदे भी अनेक है। वह खाने में हल्का स्वादिष्ट और पेट की समस्या वाले लोगों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसके साथ ही इसमें सब्ज़ियां और मूंगफली के दाने इसे और भी ज्यादा स्वादिष्ट और सेहतमंद बनाते हैं।

इडली

weight loss, जानें, कैसे वजन कम करता है इडली सांभर - know how idli sambhar  can help you lose weight - Navbharat Times

साउथ इंडिया का सबसे पॉपुलर नाश्ता इडली माना जाता है। इसे उड़द दाल, चावल, आटे और सूजी के मिश्रण से बनाया जाता है। इसके अंदर प्रोटीन और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है। जो वेट कम करने में और पेट को हेल्थी रखने में मदद करते हैं।

बेसन का चीला

बेसन का चीला बनाने की विधि | Besan Ka Cheela Recipe in Hindi | वेज नाश्ता

बेसन का चीला जितना स्वादिष्ट होता है। उतना ही फायदेमंद भी होता है। बेसन का चीला कुछ ही मिनटों में बनकर तैयार हो जाता है। इसके अंदर पाए जाने वाली सब्जियां और बेसन का घोल मिलकर इसे और भी स्वादिष्ट और सेहतमंद बनाते हैं। जो शरीर में भारी नहीं लगता।

उत्तपम

ओट्स उत्तपम रेसिपी: Oats uttapam Recipe in Hindi | Oats uttapam Banane Ki  Vidhi

जब भी हेल्थी स्वादिष्ट नाश्ते की बात आती है। तो सबसे पहले उत्तपम का नाम ही सामने आता है क्योंकि यह नाश्ता जितना हल्का होता है। उतना ही सेहतमंद होता है। इसके अंदर सूजी, उड़द दाल और चावल का मिश्रण होता है। जिसमें सब्जियां और भी फायदेमंद होती है। इसके अंदर ज्यादा मसालों का इस्तेमाल नहीं होता इसलिए सुबह के नाश्ते के लिए उत्तपम को सबसे ज्यादा आसान और किफायती माना जाता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

MI VS KKR : मुंबई इंडियंस ने कोलकाता नाइट राइडर्स को दिया 170 रन का लक्ष्य-Indianews
Chandan Roy Interview: Panchayat 3 के चंदन रॉय ने इंडिया न्यूज में की शिरकत, अपनी अपकमिंग वेब सीरीज के किए खुलासे -Indianews
Lok Sabha Election 2024: राहुल गांधी का अमेठी से चुनाव नहीं लड़ने का फैसला सही या गलत, जानें लोगों ने क्या कहा-Indianews
अमित शाह डीपफेक मामले में हुई पहली गिरफ्तारी, जानें कौन है यह शख्स
Mango Rabri: आम से बनाएं जायकेदार डेजर्ट मैंगो रबड़ी, जानें टेस्टी और हेल्थी रेसिपी -Indianews
Arvind Kejriwal: क्या लोकसभा चुनावों में प्रचार के लिए अरविंद केजरीवाल को ज़मानत मिलनी चाहिए, जानें लोगों की राय-Indianews
भारत को मिली खुशखबरी, ईरान ने इजराइली जहाज से बंधक बनाए सभी नागरिकों को छोड़ा
ADVERTISEMENT