होम / Mulberry Benefits: शहतूत में स्वाद के साथ स्वास्थ्य के गुण भी शामिल, विटामिन ए, सी और ई के गुणों से भरपुर

Mulberry Benefits: शहतूत में स्वाद के साथ स्वास्थ्य के गुण भी शामिल, विटामिन ए, सी और ई के गुणों से भरपुर

Simran Singh • LAST UPDATED : April 1, 2023, 1:13 pm IST

Mulberry Benefits: गर्मियों का मौसम आ चुका है और फलों का मौसम भी आ गया है। गर्मी के मौसम में शहतूत लोगों के बीच काफी मशहूर होता है क्योंकि उसके स्वाद को सभी पसंद करते हैं। शहतूत दिखने में लाल रंग का और कभी-कभी बैंगनी रंग का नजर आता है। इसका आकार लंबा और उभरे हुए दानेदार सतह जैसा होता है लेकिन क्या आपको पता है। शहतूत दिखने में जितना आम होता है। इसके फायदे उतने ही खास है। शहतूत के अंदर विटामिन ए, सी और ई भरपूर मात्रा पाएं जाते है। साथ ही इसमें आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम को भी प्राप्त किया जाता हैं। वही इसका इस्तेमाल बुखार, अपच और गले में खराश जैसी बीमारियों को ठीक करने के लिए भी होता है। वही उसके पत्तों में भी कई गुण होते हैं जिनका इस्तेमाल त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। इसके अलावा शहतूत से आप जाम और चटनी जैसे चीजें भी बना सकते हैं।

शहतूत के स्वास्थ्य लाभ….

शहतूत होता है एंटी ऑक्साइड से भरपूर

शहतूत के अंदर एंटी ऑक्साइड, विटामिन और खनिजों का भंडार होता है। एंटी ऑक्साइड शरीर को फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान से बचाता है। फ्री रेडिकल्स के अंदर कैंसर, हृदय रोग और मधु रोग जैसी बीमारी होने का खतरा रहता हैं।

पाचन के लिए अच्छा

शहतूत को पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। यह डाइजेस्टिव सिस्टम में सूजन को कम करता है। साथ ही पेट की बीमारियों को भी शांत करने में मददगार होता हैं।

एंटी एजिंग गुण

शहतूत उसके अंदर anti-aging गुण भी पाए जाते हैं। जिससे त्वचा पर झुर्रियां नहीं पड़ती और उम्र बढ़ने के अन्य लक्षणों से भी निजात मिलती हैं।

आंखों के लिए फायदेमंद

शहतूत का सेवन करने से आंखों की रोशनी में सुधार होता है। साथ ही शहतूत का सेवन आंखों खराब होने से भी बचाता हैं।

संक्रमण से लड़ना

शहतूत के अंदर एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण भी होते हैं। जो संक्रमण से लड़ने में मददगार होता है। अक्सर शहतूत का उपयोग अल्जाइमर और सोरायसिस जैसी त्वचा की समस्याओं के लिए किया जाता है। साथ ही कुछ अलग प्रकार की कैंसर जैसे कोलन कैंसर के जोखिम को भी शहतूत कम करने में मदद करता हैं।

ब्लड शुगर लेवल रेगुलेट

एक शोध में पता चला है कि शहतूत मधुमेह विरोधी गुणों के साथ उगता है। वही सफेद शहतूत रक्त के स्तर को नियंत्रित करने में मददगार होते है और पुराने समय में योगिक मधुमेह की बीमारी को ठीक करने के लिए भी शहतूत का इस्तेमाल करते थे।

 

ये भी पढ़े: आयरन की कमी से हो सकती है कई परेशानियां, इन लक्षणों को देख ना करें नजरअंदाज

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT