होम / आज पुणे में अमित शाह करेंगे CRCS के डिजिटल पोर्टल का शुभारंभ, 1500 से ज्यादा एमएससीएस पंजीकृत

आज पुणे में अमित शाह करेंगे CRCS के डिजिटल पोर्टल का शुभारंभ, 1500 से ज्यादा एमएससीएस पंजीकृत

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : August 6, 2023, 12:42 pm IST
ADVERTISEMENT
आज पुणे में अमित शाह करेंगे CRCS के डिजिटल पोर्टल का शुभारंभ, 1500 से ज्यादा एमएससीएस पंजीकृत

CRCS Digital Portal Inauguration

India News (इंडिया न्यूज़), CRCS Digital Portal Inauguration, नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज रविवार, 5 अगस्त को महाराष्ट्र के पुणे में सहकारी समितियों के केंद्रीय पंजीयक यानी कि CRCS कार्यालय के डिजिटल पोर्टल का शुभारंभ करेंगे। इससे पहले देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सहकारिता मंत्रालय ने देश में सहकारी आंदोलन को सुदृढ़ करने के लिए अनेक पहल किए है।

डिजिटल के क्षेत्र में मिलेगा देश को बढ़ावा

सहकारी क्षेत्र में व्यापार सुगमता को बढ़ावा देने के एक अहम कदम के अंतर्गत बहु-राज्य सहकारी समितियों के केंद्रीय पंजीयक कार्यालय का कम्प्यूटरीकरण किया जा रहा है। इस पहल के मुख्य उद्देश्यों है कि देश में पूरी तरह से कागज रहित व्यवस्था लागू करना और बहु-राज्य सहकारी सोसायटी अधिनियम यानी कि एमएससीएस अधिनियम तथा सॉफ्टवेयर के जरिए नियमों का स्वचालित अनुपालन सुनिश्चित करना। इसके साथ ही व्यापार करने में आसानी को बढ़ाना, पारदर्शी प्रसंस्करण सुनिश्चित करना और डिजिटल संचार को सक्षम करना शामिल है। जिससे डिजिटल के क्षेत्र में देश को बढ़ावा मिलेगा।

1550 से ज्यादा एमएससीएस पंजीकृत

बता दें कि देश में अभी करीब 1550 एमएससीएस पंजीकृत हुए हैं। जिसमें बहु-राज्य सहकारी समितियों की सभी गतिविधियों को सुविधाजनक बनाने और एक डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र तैयार करने के लिए केंद्रीय पंजीयक कार्यालय का कम्प्यूटरीकरण किया जा रहा है।

Also Read: 

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT