होम / NCERT की किताबों में बड़ा बदलाव, अब 'इंडिया' की जगह लिखा जाएगा 'भारत'

NCERT की किताबों में बड़ा बदलाव, अब 'इंडिया' की जगह लिखा जाएगा 'भारत'

Anubhawmani Tripathi • LAST UPDATED : October 25, 2023, 3:27 pm IST

India News(इंडिया न्यूज़), NCERT Update : एनसीईआरटी की किताबों में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। पैनल द्वारा पुस्तकों के अगले सेट को ‘इंडिया’ के बजाय ‘भारत’ के साथ मुद्रित करने के प्रस्ताव को इसके सदस्यों ने सर्वसम्मति से स्वीकार कर लिया है।

उच्च स्तरीय समिति के अध्यक्ष प्रोफेसर सीआई इसाक के अनुसार, एनसीईआरटी किताबों के अगले सेट में इंडिया का नाम बदलकर भारत कर दिया जाएगा। यह प्रस्ताव कुछ महीने पहले दिया गया था और अब इसे स्वीकार कर लिया गया है।

 INDIA vs भारत

भारत और INDIA पर बहस तब शुरू हुई जब केंद्र ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा आयोजित जी20 रात्रिभोज के निमंत्रण को “भारत के राष्ट्रपति” के बजाय “भारत के राष्ट्रपति” के रूप में संबोधित किया। जिसे लेकर राजनीतिक विवाद शुरू हो गया। देश के नाम के अलावा एनसीईआरटी में बदलाव को लेकर कई अन्य सुझाव भी दिए गए हैं।

समिति ने नाम बदलने को दी मंजूरी

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) पैनल ने सभी स्कूली पाठ्यपुस्तकों में सार्वभौमिक रूप से “इंडिया” को “भारत” से बदलने का प्रस्ताव दिया है। पैनल ने अपनी रिपोर्ट भेज दी, जिसमे एनसीईआरटी निदेशक ने कहा यह प्रस्ताव कई महीने पहले रखा गया था।

Also Read – Maharastra Politics : कांग्रेस के बड़े नेता ने किया राजनीति से संन्यास का ऐलान, अब बेटी लड़ेगी चुनाव

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT