होम / BJP: मोदी के टारगेट 400 पार की रणनीति पर जोर, क्या है बीजेपी की तैयारी

BJP: मोदी के टारगेट 400 पार की रणनीति पर जोर, क्या है बीजेपी की तैयारी

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : February 18, 2024, 1:28 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), BJP, अजीत मेंदोला: राज्यसभा के लिए प्रत्याशियों के नामों की घोषणा के बाद यह साफ हो गया है कि आधा दर्जन मंत्रियों और कुछ बड़े नेताओं को लोकसभा से चुनाव लड़ाया जायेगा। लेकिन इसके साथ यह भी संकेत हैं कुछ राज्यसभा सदस्यों को अब मौका नहीं मिलेगा। लोकसभा में किसे कहां से लड़ाया जाता है यह भी देखना दिलचस्प होगा।

बीजेपी में दूसरे दलों से जिस तरह नेता शामिल हो रहे हैं उन्हें भी लोकसभा में एडजस्ट किया जाएगा। अधिकांश नेता इसी उम्मीद से भाजपा में आ रहे हैं कि पार्टी उन्हें टिकट देगी और मोदी लहर में वह चुनाव जीत जायेंगे। बीजेपी की रणनीति को देखते हुए लगता है कि 18वीं लोकसभा में विपक्ष के कई चेहरे सत्ताधारी बीजेपी के खेमे में दिखाई दे सकते है। बीजेपी 400 का टारगेट पार कर लेगी।

ये भी पढ़ें :-Badminton Asia Team Championships 2024: भारत की PV Sindhu…

क्या कुछ और नेता पकड़ेंगे बीजेपी का दामन

राजस्थान से बीजेपी में शामिल होने वाले अधिकांश नेता इसी उम्मीद में हैं, कि पार्टी उन्हें लोकसभा का टिकट देगी। कांग्रेस में जो अभी हालात हैं उन्हें देखते हुए लगता है कि राजस्थान में अभी कुछ और नेता बीजेपी का दामन पकड़ सकते हैं। जबकि मध्यप्रदेश, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र जैसे राज्यों से भी कुछ नेता बीजेपी के संपर्क में हैं। लोकसभा चुनाव की घोषणा तक बीजेपी में शामिल होने वाले नेताओं की तादाद बढ़ सकती है।

ये भी पढ़ें :-UP News: लहसुन लेने पर गुस्से में आया शैतान,…

प्रधानमंत्री मोदी ने दिया था भाषण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पिछले दिनों लोकसभा में दिए भाषण से भी विपक्ष में निराश नेताओं की उम्मीदें बढ़ी है। प्रधानमंत्री मोदी कहा था कि विपक्ष में कई अच्छे नेता हैं जिन्हे मौका नहीं दिया जाता। इसका एक तरह से यही संदेश गया है कि जो बीजेपी में आना चाहता है आ सकता है। प्रधानमंत्री मोदी ने राजग का टारगेट इस बार 400 पार सेट किया है।जिस पर पार्टी पूरी तरह से जुट गई है। इस क्रम में सबसे पहले उत्तर प्रदेश में लोकदल नेता जयंत चौधरी पर सेंध लगाई गई। उसके बाद सपा के इर्दगिर्द कई नेताओं को साधा गया। पार्टी की पूरी कोशिश यही है कि सीटों की संख्या बढ़ाने में कोई कमी नहीं रखी जाए। हर राज्य में कमजोर कड़ियों को खोजा जा रहा है।

ये भी पढ़ें :-Kamal Nath News: कमलनाथ के बीजेपी में शामिल होने की अटकलों के बीच आई जयराम रमेश की प्रतिक्रिया, तंज कसते हुए कही ये बात

राज्यसभा में इस बार दिखेंगे कई नए चेहरे

महाराष्ट्र और राजस्थान में पार्टी को सफलता भी मिली। हरियाणा में पार्टी ने कुनबा बढ़ाया। अब अगला टारगेट मध्यप्रदेश, हिमाचल, पंजाब, पश्चिम बंगाल और कर्नाटक है। जहां से कुछ नेता जल्द ही बीजेपी में आ सकते हैं। महाराष्ट्र में अशोक चव्हाण को राज्यसभा से मौका दिया गया है। लेकिन अब जो बीजेपी में आएगा उसे लोकसभा से चुनाव लड़ाया जायेगा। प्रधानमंत्री मोदी नई बीजेपी तैयार करने में जुटे है। इसलिए राज्यसभा में इस बार कई नए चेहरे देखने को मिलेंगे। राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, एल मुरुगन और रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव को राज्यसभा से ही मौका दिया गया।लेकिन इनके साथ कुछ मंत्रियों और वरिष्ठ नेताओं को राज्यसभा में मौका नहीं मिला।

इनमे केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव को राजस्थान या हरियाणा से लोकसभा का चुनाव लड़ाया जा सकता है। शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान उड़ीसा से लड़ते हैं या दिल्ली से देखना होगा। मनसुख मंडविया लोकसभा से चुनाव लडेंगे या गुजरात की राजनीति में जायेंगे यह देखना दिलचस्प होगा। पुरुषोत्तम रुपाला और नारायण राणे को जरूर लोकसभा से मौका दिया जा सकता है। वी मुरलीधरन और अनिल बलूनी के भी चुनाव लड़ने को लेकर सस्पेंस है। सुशील कुमार मोदी,सरोज पांडे को लोकसभा लड़ाया जा सकता है। पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को टिकट मिलने पर संशय है। इस बार दोनों सदनों में कई नए युवा चेहरे देखने को मिल सकते है।

ये भी पढ़ें :-Manish Tewari News: BJP में शामिल होने की अटकलों के बीच आई कांग्रेस नेता मनीष तिवारी प्रतिक्रिया, जानें क्या कहा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT