होम / Female Writers: बॉलीवुड की फिल्म ने दिए प्रॉफिट मैन, लेखिका ने अपनी कलम से किया जादू

Female Writers: बॉलीवुड की फिल्म ने दिए प्रॉफिट मैन, लेखिका ने अपनी कलम से किया जादू

Simran Singh • LAST UPDATED : May 11, 2023, 1:29 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Female Writers, दिल्ली: बॉलीवुड की फिल्मों में हमें कई ऐसे किरदार देखने को मिले जो महिलाओं की फीलिंग को समझते हैं या फिर यूं कहा जाए कि वह किसी भी लड़की के लिए परफेक्ट हो सकते है। आज की इस रिपोर्ट में हम आपको बॉलीवुड की उन लेखिकाओं के बारे में बताएंगे। जिन्होंने बॉलीवुड की फिल्मों में ऐसे किरदार को जन्म दिया है। जो आज के समय में सभी के पसंदीदा बन चुके हैं। इसके साथ ही उन्होंने भारतीय सिनमां को पूरी तरीके से बदल के रख दिया हैं।

बॉलीवुड के प्रॉफिट मैन किरदार

आज के समय का एक ऐसा आदमी जो सेंसिटिव है, जो रो सकता है, जो शर्मा सकता है, साथ ही जो औरतों की फीलिंग और उनकी अहमियत को समझता है। वह आदमी जो अपनी फीलिंग को कभी छुपाता नहीं है, बॉलीवुड में ऐसे कई किरदार जन्मे जिन्होंने आज के समय के सिरोटाइप को तोड़ के रख दिया और इनकी पीछे बॉलीवुड की लेखिकाओ ने अहम भूमिका निभाई है। जिस समय में आदमियों की मस्कुलर अंदाज, उनके लड़ाई झगड़े वाले अंदाज, को लोग पसंद करते थे। उस समय में उन्होंने अपनी लिखन से ऐसे किरदारों को जन्म दिया, जो औरतों के लिए परफेक्ट मैन साबित हुए।

 

गौरी शिंदे- डियर जिंदगी में डॉ जग

डॉ जग फिल्म में बस एक सिंपल सा थैरेपिस्ट था। जो हर एक औरत को समझता था। जिसका किरदार बहुत सेंसिटिव था। फिल्म में डॉ जग का किरदार शाहरुख खान द्वारा प्ले किया गया था। जो एक नॉन जजमेंटल इंसान है। जो आज के समय के मॉडल स्टेटस को ब्रेक करते हुए फेमिनिस्ट रिलेशन को दर्शाता है। वही आज इस किरदार से हर कोई प्यार करता हैं।

गौरी शिंदे- डियर जिंदगी में डॉ जग
गौरी शिंदे- डियर जिंदगी में डॉ जग

ज़ोया अख्तर और रीमा कागती – दिल धड़कने दो में सनी गिल

दिल धड़कने दो आज तक की सबसे अच्छी फिल्मों में से एक मानी गई है जिस समय सनी जो फरान अख्तर द्वारा प्ले गया गया करैक्टर था। उसमें आशा के हस्बैंड यानी कि राहुल बोस को महिलाओ के लिए गलत सोच पर कॉमेंट करने पर तंज कसा था। उन्होंने महिलाओं को सपोर्ट करते हुए कहा था कि आपका कोई अधिकार नहीं बनता कि आप किसी औरत की जिंदगी पर काबों करें। वह इस किरदार को सभी ने काफी पसंद भी किया था। वही दर्शकों का कहना था कि ऐसा किरदार असल जिंदगी में भी होना चाहिए।

ज़ोया अख्तर और रीमा कागती - दिल धड़कने दो में सनी गिल
ज़ोया अख्तर और रीमा कागती – दिल धड़कने दो में सनी गिल

मनमर्जियां में कनिका ढिल्लों- रोबी

मनमर्जिया में रोबी एक ऐसा आदमी था। जिसके लिए हर एक औरत आशा करती है कि उसे भी वहीं मिले यह किरदार अभिषेक बच्चन द्वारा प्ले किया गया था। जो इमोशनल होने के साथ-साथ एक परफेक्ट पार्टनर भी था। इस किरदार को अंडरस्टैंडिंग, केयरिंग और नॉन जजमेंटल बनाया गया था। जो किसी भी लड़की के सपनों का राजकुमार हो सकता हैं।

मनमर्जियां में कनिका ढिल्लों- रोबी
मनमर्जियां में कनिका ढिल्लों- रोबी

मेघना गुलज़ार और भवानी अय्यर- राज़ी में इकबाल

राज़ी में विकी कौशल द्वारा प्ले किया गया आलिया भट्ट के पति का किरदार इकबाल जो लोगों को काफी पसंद आया था। इस किरदार ने यह समझा कि आलिया जिसने अपने घर के साथ अपने देश को भी छोड़ा है। उसे घोलने मिलने के लिए थोड़ा समय लगेगा, साथ ही उसने अपनी पत्नी के इंटरेस्ट को भी रिस्पेक्ट किया। ऐसे सपोर्टर और परफेक्ट हसबैंड की ख्वाहिश आज के समय में कई महिलाएं करती हैं।

मेघना गुलज़ार और भवानी अय्यर- राज़ी में इकबाल
मेघना गुलज़ार और भवानी अय्यर- राज़ी में इकबाल

 

ये भी पढ़े: अदा शर्मा की करियर की शुरुआत से अभी तक की फिल्में, 2008 से 2023 तक मेहनत के बाद मिला फल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

UK Election 2024: ब्रिटेन चुनाव में क्यों पिछड़ गए ऋषि सुनक, रेस में इतने आगे कैसे आए कीर स्टार्मर? यहां जानें 
Hichki के लिए क्यों परेशान थे डायरेक्टर? Rani Mukerji नहीं इस हिरो के लिए लिखी थी स्क्रिप्ट
बॉलीवुड ने किया टीम इंडिया का स्वागत, T20 WC जीत परेड के बाद शेयर की पोस्ट
Air Pollution: हल्के में ना लें इस वायु प्रदूषण को, अब तक देश में इतने लोग चढ चुके हैं भेंट, ये राज्य टॉप पर
800 साल पुराना है मां लक्ष्मी का यह मंदिर, जाते ही मिलती है गुड न्यूज
Kill Box Office Prediction: क्या कल्कि 2898 एडी बनेगी ‘किल’ के लिए काल? मेकर्स की बढ़ी टेंशन
Weather Update: हवा-बारिश से रोमांटिक हुआ दिल्ली का मौसम, लेकिन इन राज्यों की बढ़ी टेंशन, जानें IMD की ताजा रिपोर्ट  
ADVERTISEMENT