होम / Benefits Of Amla: ठंड़ी में आंवला का सेवन है बेहद फायदेमंद, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

Benefits Of Amla: ठंड़ी में आंवला का सेवन है बेहद फायदेमंद, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : December 7, 2022, 10:15 pm IST

Benefits Of Amla: आंवला में एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन पाया जाता हैं। जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता हैं। आपको बता दे आंवला में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है, जो बीमारी के बाद शरीर को ठीक करने में मदद करता है। इसी के साथ बालों के लिए भी आंवले को बहुत फायदेमंद माना जाता है। इससे बालों की हर तरह की समस्‍या से निजात पाई जा सकती है। झड़ते बालों से लेकर डैंड्रफ तक को आंवला दूर करने की शक्‍ति और गुण रखता है।

बता दे अगर आपके बाल बहुत ज्‍यादा झड़ते हैं तो दो चम्‍मच आंवले का पाउडर लें और इसमें आवश्यकतानुसार गर्म पानी डालकर पेस्‍ट बना लें। अब इसमें एक चम्‍मच शहद और दो चम्‍मच दही मिलाएं। इन सब चीजों को मिक्‍स कर के बालों की जड़ों में 30 मिनट तक लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से बालों को धो लें। हफ्ते में एक बार इस नुस्‍खे का इस्‍तेमाल जरूर करें।

आंवला मधुमेह रोगियों में ग्लूकोज चयापचय में सुधार करने में मदद करता है, इसलिए, उपवास और भोजन के बाद शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है। आंवला के फलों में मौजूद क्रोमियम, मधुमेह विरोधी प्रभाव के लिए जिम्मेदार खनिज है।

ताजा आंवले का रस बालों की जड़ों में लगाने से कोलाजन की मात्रा बढ़ती है और बाल लंबे होते हैं। 5 मिनट तक आंवले के जूस से सिर एवं बालों की मालिश करें और फिर 10 मिनट तक आंवले के रस को बालों में ही लगा रहने दें। इसके बाद शैंपू और गुनगुने पानी से बालों को धो लें।

आंवला में अच्छी मात्रा में फाइटोकेमिकल्स जैसे क्वेरसेटिन, गैलिक एसिड, कोरिलगिन और एलेगिक एसिड होते हैं जो शरीर को विषहरण और मुक्त कणों से लड़ने में सहायता करते हैं।

झड़ते बाल रोकने के लिए आंवले के तेल से बालों की मालिश करें। इसमें एसेंशियल फैटी एसिड होते हैं जो कि बालों के फॉलिकल्‍स को मजबूत करते हैं, वहीं आंवले में मौजूद विटामिन सी बालों को काला करने में मदद करता है। आंवले और हेना पाउडर को मिलाकर लगाने से सफेद बाल काले होने लगते हैं। इसमें आयरन और कैरोटीन की भी उच्‍च मात्रा होती है जिससे बालों की ग्रोथ बढ़ती है।

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Russia Ukraine War: यूक्रेन ने पूर्व क्षेत्र के 3 गांवों से सेना हटाई, ज़ेलेंस्की ने की हथियारों की मांग -India News
Indian Air Force: इंडियन एअर फोर्स बनी संकटमोचक, गंभीर रूप से बीमार मरीजों को लेह से चंडीगढ़ पहुंचाया- Indianews
Pakistan Deputy PM: पाकिस्तान को मिला नया उप प्रधानमंत्री, विदेश मंत्री इशाक डार को किया गया नियुक्त -India News
Pune Traffic Police: पीएम मोदी पुणे में भरेंगे हुंकार, रैली के लिए यातायात पुलिस ने जारी किया रुट डायवर्जन -India News
Lok Sabha Election 2024: ‘तानाशाही की तरफ जा रहा देश’, सुनीता केजरीवाल ने बीजेपी पर साधा निशाना -India News
Reservation Row: गृह मंत्री अमित शाह का फेक वीडियो वायरल, दिल्ली पुलिस ने दर्ज की FIR -India News
बम विस्फोट का आरोप, जेल से पूरी की पढ़ाई, इजरायल में बंद फिलिस्तीनी लेखक को मिला यह पुरस्कार- Indianews
ADVERTISEMENT