होम / Date of Birth Will on CoWIN App जानें कैसे डाउनलोड करें सर्टिफिकेट

Date of Birth Will on CoWIN App जानें कैसे डाउनलोड करें सर्टिफिकेट

Amit Gupta • LAST UPDATED : September 25, 2021, 2:23 pm IST

Date of Birth Will on CoWIN App, Know How to Download Certificate: जल्द ही लाभार्थियों की जन्मतिथि कोविन मोबाइल ऐप्लिकेशन (CoWIN App) पर दिखेगी। केंद्र सरकार ने यह फैसला इसलिए किया है ताकि विदेश यात्रा करने वाले और स्टूडेंट्स को पहले आयु प्रमाण (Date of Birth) के लिए परेशानी उठानी पड़ती थी। लेकिन इसके जल्द शुरू होने के बाद यह समस्या समाप्त हो जाएगी। हो सकता है कि अगले सप्ताह से यह फीचर एप पर लाइव हो जाए।

CoWIN App पर जन्मतिथि भी रहेगी, cowin.gov.in से सर्टिफिकेट डाउनलोड करने का तरीका

इसके बाद से कोरोना रोधी दोनों टीका लगवा चुके और विदेश यात्रा करने के इच्छुक लोगों के पास कोविन ऐप पर उनकी पूरी जन्मतिथि के साथ एक टीकाकरण प्रमाणपत्र भी होगा। अभी तक सर्टिफिकेट जन्म के वर्ष के आधार पर आयु को दिखाता है।

अभी विदेश यात्रा करने वालों को काफी दिक्कतें आ रही हैं। वहीं स्टूडेंट्स भी सर्टिफिकेट के लिए परेशान चल रहे हैं। इस बीच कोविन सर्टिफिकेशन पर भारत और यूनाइटेड किंगडम (यूके) के बीच चल रही तकनीकी चर्चा से यह बात निकल कर आई है कि सर्टिफिकेट पर आयु को भी दर्शाया जाए।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) मानकों के अनुसार कोविन सर्टिफिकेट में डेट आफ बर्थ फॉर्मेट चाहता है। यूके अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए डीडी-एमएम-वाई फॉर्मेट (Date-Month-Year) में आयु प्रमाण पत्र मांगता है। इसी दिक्कत को दूर करने के लिए विदेश जाने वालों के लिए कोविन प्रमाणपत्रों में भी यही सुविधा शुरू की जाएगी।

ऐसे जांचें Covid Certificate असली है या नकली

CoWIN App क्या हैं यूके के यात्रा नियम तो 4 अक्टूबर से प्रभावी होंगे

निम्न दस्तावेज नहीं हैं तो आपको बोर्डिंग से वंचित किया जा सकता है। अगर किसी स्वास्थ्य केंद्र के आपके दस्तावेज में ये सभी शामिल नहीं हैं तो आपको गैर-टीकाकरण नियमों का पालन करना चाहिए।

  • यूनाइटेड किंगडम के रियायती यात्रा नियम 04 अक्टूबर से लागू होंगे। इसके लिए विदेश जाने वालों का राष्ट्रीय या राज्य स्तर के सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्र अथवा निकाय से एक दस्तावेज जरूरी है।
  • इसमें प्लस 14 दिन का टीकाकरण किया जा चुका है का उल्लेख होना चाहिए। इसके साथ ही पूर्वनाम और उपनाम, जन्म तिथि, वैक्सीन ब्रांड और निर्माता, प्रत्येक खुराक के लिए टीकाकरण की तारीख होनी चाहिए।
  • टीकाकरण का देश या क्षेत्र या प्रमाणपत्र जारीकर्ता शामिल हों।
  • कोविन टीकाकरण प्रमाणपत्र में मौजूदा समय में लाभार्थी का नाम, जन्म के वर्ष के आधार पर आयु, लिंग, आईडी, यूनीक हेल्थ आईडी लिखी हो।
  • वैक्सीन का नाम, पहली खुराक की तारीख, दूसरी खुराक की तारीख, वैक्सीनेटर, टीकाकरण केंद्र का नाम और शहर/राज्य की जानकारी होती है।

CoWIN App कोविन प्रमाणपत्रों में किसी बदलाव की जरूरत नहीं

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार मौजूदा कोविन प्रमाणपत्रों में किसी बदलाव की जरूरत नहीं है। फॉर्मेट डब्ल्यूएचओ मानकों के अनुरूप है। नई सुविधा को वे लोग चुन सकते हैं जो विदेश यात्रा करना चाहते हैं।

CoWIN App क्या हो रही है नई व्यवस्था

डब्ल्यूएचओ कोविड टीकाकरण प्रमाणपत्र टेम्पलेट के अनुसार, एक जन्म तिथि कॉलम है और यह वैकल्पिक है।
विदेश यात्रा करने वाले लोग अपने पासपोर्ट के अनुसार अपना महीना और जन्मदिन डालने के बाद अपना अपडेटेड प्रमाणपत्र डाउनलोड कर सकते हैं। डाउनलोड किए गए प्रमाण पत्र में तब लाभार्थी की पूरी जन्मतिथि होगी।

Also Read: Coronavirus Death Compensation Application Process, Guidelines for Covid Death

Also Read: Covid 19 Students Helpline Portal

Also Read: Corona Death कोरोना से मौत के मामले में परिजनों को मिलें 50-50 हजार

Connact Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

US Elections 2024: चीन कर रहा आगामी अमेरिकी चुनाव में हस्तक्षेप करने का प्रयास, बीजिंग में एंटनी ब्लिंकन का दावा -India News
US TikTok Ban: टिकटॉक के जनरल काउंसल छोड़ेंगे पद, अमेरिकी कानून से लड़ने पर करेंगे ध्यान केंद्रित -India News
Shahnawaz Hussain: पिछड़े वर्ग में मुस्लिमों को जानबूझकर शामिल किया गया, बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन का दावा -India News
Jairam Ramesh: ‘कांग्रेस वीवीपैट के अधिक से अधिक उपयोग पर अभियान जारी रखेगी’, जयराम रमेश ने ट्वीट कर दी जानकारी -India News
Aaj Ka Rashifal: मेष, वृषभ और मिथुन राशियों के लिए आज का दिन लाभकारी, मिलेगी बड़ी खुशखबरी- Indianews
Lok Sabha Election: राजस्थान में दूसरे चरण में 64.6% मतदान दर्ज, बाड़मेर में सबसे अधिक 74.25% वोटिंग- Indianews
PM Modi Road Show: बरेली में पीएम मोदी ने किया रोड शो, सीएम योगी भी रहे मौजूद -India News
ADVERTISEMENT