होम / Dust Storm:बेहद खतरनाक हो सकती है धूल भरी आँधी, जानें इसके पीछे का कारण-Indianews

Dust Storm:बेहद खतरनाक हो सकती है धूल भरी आँधी, जानें इसके पीछे का कारण-Indianews

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : May 14, 2024, 6:22 pm IST
Dust Storm:बेहद खतरनाक हो सकती है धूल भरी आँधी, जानें इसके पीछे का कारण-Indianews

Dust Storm

India News (इंडिया न्यूज़), Dust Storm: हाल ही में, मुंबई शहर में अचानक धूल भरी आंधी आई, जिससे शहर में अंधेरा हो गया और सुरक्षा को लेकर चिंता बढ़ गई। तेज़ हवाओं ने मुंबई के विभिन्न इलाकों और विभिन्न हिस्सों में धूल उड़ा दी और हवा को धूल से भर दिया। इसके परिणामस्वरूप कई चोटें आईं और दुखद मौतें हुईं। तीव्र धूल भरी आंधी के बाद, भारी बारिश, बिजली और तूफान ने अराजकता को और बढ़ा दिया। तेज धूल भरी आंधियों के कारण मुंबई शहर का रंग भूरा हो गया और लोगों को फिल्म ड्यून के दृश्यों की याद आ गई। इससे निवासियों में दहशत और चिंता पैदा हो गई। तो आइए  समझें कि धूल भरी आंधियां क्या हैं, उनके कारण क्या हैं, और धूल भरी आंधियां लोगों के लिए कितना जोखिम पैदा कर सकती हैं। धूल भरी आँधी से कैसे बचें? रेतीले तूफ़ान में सुरक्षित रहने और आपके स्वास्थ्य पर उनके प्रभाव को कम करने के लिए युक्तियाँ।

धूल भरी आँधी क्या हैं?

धूल भरी आँधी, जिसे रेतीले तूफ़ान के रूप में भी जाना जाता है, एक तेज़ या अशांत हवा है जो बहुत सारी धूल या रेत ले जाती है। तेज हवाओं से रेत या धूल काफी ऊंचाई तक उठ जाती है। इससे लोगों को देखना और सांस लेना मुश्किल हो सकता है और इससे इमारतों और सड़कों को भी नुकसान पहुंच सकता है। धूल भरी आंधियां अक्सर रेगिस्तानों या शुष्क क्षेत्रों में आती हैं, लेकिन वे पर्याप्त हवा, धूल और ढीली गंदगी वाले स्थानों पर भी आ सकती हैं।

Sharan Sharma ने Janhvi Kapoor से जोड़े किस्से का किया खुलासा, पोस्ट में बताई 2 साल पुरानी बात – Indianews

धूल भरी आँधी का कारण क्या है?

धूल भरी आँधी एक प्राकृतिक घटना है। धूल भरी आँधी तब उत्पन्न होती है जब तेज़, गर्म, शुष्क हवाएँ धूल और मिट्टी को हवा में ले जाती हैं। ये हवाएँ कई किलोमीटर तक लंबी दूरी तय कर सकती हैं। धूल भरी आंधियां अक्सर समतल क्षेत्रों में आती हैं जहां कुछ पेड़-पौधे होते हैं। धूल भरी आंधियां भी गर्मियों में और शुष्क मौसम के बाद अधिक बार आती हैं, जब भूमि गर्म होती है और मिट्टी खुली होती है। धूल भरी आंधियां तेज हवाओं द्वारा लाई गई धूल और मलबे की बड़ी दीवारों की तरह दिखती हैं, जो कभी-कभी मीलों तक फैलती हैं और आसमान तक पहुंच जाती हैं। जबकि मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका में धूल भरी आंधियां बहुत आम हैं, वे अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया जैसे अन्य स्थानों में भी होती हैं।

क्या धूल भरी आँधी खतरनाक हैं?

हाँ, धूल भरी आँधी खतरनाक हो सकती है। हवा में भरी धूल के कारण उन्हें देखना कठिन हो सकता है। यह दुर्घटनाओं का कारण बन सकता है, विशेषकर बड़ी दुर्घटनाओं का। हालाँकि धूल भरी आंधियाँ आमतौर पर लंबे समय तक नहीं चलती हैं, फिर भी वे बहुत खतरनाक हो सकती हैं। वे इतनी मजबूत हो सकती हैं कि वे पेड़ों, बिजली के खंभों, होर्डिंग्स को गिरा सकती हैं और यहां तक कि दीवारों को भी तोड़ सकती हैं, क्षति पहुंचा सकते हैं और जीवन को खतरे में डाल सकती हैं। धूल भरी आंधियाँ भी हवा को गंदा कर सकती हैं और बीमारियाँ फैला सकती हैं। ‘मुंबई बारिश’ के वीडियो हुए वायरल! मुंबई के विभिन्न हिस्सों में धूल भरी आंधी, काले बादल, चक्रवाती हवाएँ देखी गईं, नेटिज़न्स ने पोस्ट के साथ बाढ़ ला दी।

धूल भरी आंधी की स्थिति में, आपकी और आपके प्रियजनों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सावधानी बरतना महत्वपूर्ण है। धूल और संभावित खतरे और नुकसान के संपर्क को कम करने के लिए घर के अंदर रहें, सभी खिड़कियां और दरवाजे बंद कर दें और यदि संभव हो तो गाड़ी चलाने से बचें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT