होम / Facial Hair Removal Tips: इस होम रेमेडी से अनचाहे बालों को करे रिमूव, पेनफुल प्रोसेस से मिलेगी आजादी

Facial Hair Removal Tips: इस होम रेमेडी से अनचाहे बालों को करे रिमूव, पेनफुल प्रोसेस से मिलेगी आजादी

Simran Singh • LAST UPDATED : January 30, 2024, 8:12 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Facial Hair Removal Tips, दिल्ली: कई लड़कियां ऐसी होती है जिन्हें हर महीने पार्लर जाकर अपने चेहरे की क्लीनिंग करनी पड़ती है। यह प्रक्रिया जितनी महंगी होता है। उतनी ही पेनफुल भी और उससे छुटकारा पाने की लिए लड़कियां कई तरह की रेमेडीज की तलाश में रहती है। पर लॉन्ग टर्म फायदा नहीं मिल पाता, चेहरे से अनचाहे बाल हटाने के लिए थ्रेडिंग, वैक्सीन और बाजार में कई ट्रीटमेंट उपलब्ध है, लेकिन यह सारे ही कुछ ही वक्त के लिए कामगार होते हैं। ऐसे में आज की इस घरेलू नुस्खे में हम आपके बिना दर्द के आसानी से घर में फैसियल हेयर हटाने के तरीकों के बारे में बताएंगे।

हल्दी का पेस्ट

स्किन केयर रूटीन में हल्दी काफी उपयोगी होता है। चेहरे से अनचाहे बाहर हटाने के लिए भी आप हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए हल्दी और दूध को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को आप अपने चेहरे पर उस जगह लगाई जहां से आप बाल हटाना चाहते हैं और जब यह सुख जाए तो उसे रगड़ के हटा दे। बता दे की हल्दी मैं एंटी इंफ्लेमेटरी गपण पाए जाते हैं। जिस वजह से स्किन केयर की चीजों में इसे इस्तेमाल किया जाता है।

हल्दी का पेस्ट
हल्दी का पेस्ट

बेसन के साथ गुलाब

बेसन और गुलाब जल को मिलाकर पीस तैयार कर सकते हैं। इस पेस्ट को भी जहां से आप बाहर हटाना चाहते हैं। वहां पर लगे और सूखने के बाद हाथों से रगड़ते हुए हटा दे। आप इसे पूरे चेहरे पर भी लगा सकते हैं। इससे आपके रंग में भी निखार आता है। Facial Hair Removal Tips

Rose with gram flour
Rose with gram flour

अंडे का मास्क

अंडे का मास्क तैयार करने के लिए आप एक अंडे को तब तक फटे जब तक इसमें झाग ना आ जाए। एक बार झाग आने के बाद इसे सीधा चेहरे पर लगाना है। सूख जाने पर इसे हटा ले और चेहरा धो ले इससे स्किन टाइट होती है और चेहरे पर मौजूद छोटे-छोटे बाल भी हट जाते हैं।

egg mask
egg mask

पपीते और हल्दी का मास्क

पपीते का पेस्ट बनाने के लिए एक फाइन पेस्ट को तैयार करना होता है। इसमें चुटकी भर हल्दी भी मिलनी है। तैयार पेस्ट को चेहरे पर मसाज करते हुए लगाए। मसाज करने के बाद चेहरे को 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर बाद में पानी से धो ले। पपीता लगाने से बाल कमजोर हो जाते हैं और हल्दी से स्क्रीन की बैक्टीरिया से लड़ने में मदद मिलती है।

Papaya and turmeric mask
Papaya and turmeric mask

 

ये भी पढ़े:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT