होम / वर्ल्ड बैंक और आईएमएफ की स्प्रिंग मीटिंग में हिस्सा लेने एक हफ्ते के अमेरिका के दौरे के लिए रवाना हुई वित्त मंत्री 

वर्ल्ड बैंक और आईएमएफ की स्प्रिंग मीटिंग में हिस्सा लेने एक हफ्ते के अमेरिका के दौरे के लिए रवाना हुई वित्त मंत्री 

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : April 9, 2023, 5:48 pm IST

बिज़नेस डेस्क/नई दिल्ली (FM will have bilateral meetings, a few investor sessions and other associated meetings during the trip): केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सितारमण G20 बैठकों के साथ-साथ वर्ल्ड बैंक ग्रुप (डब्ल्यूबीजी) और इंटरनेशल मौनेटरी फंड (आईएमएफ) की 2023 स्प्रिंग मीटिंग में भाग लेने के लिए अमेरिका रवाना हो गईं हैं। वित्त मंत्रालय ने शनिवार को एक बयान में कहा कि एक हफ्ते की इस यात्रा के दौरान, निर्मला सितारमण भारत की G20 प्रेसीडेंसी और G20 से संबंधित साइड इवेंट्स के तहत दूसरी G20 वित्त मंत्रियों और सेंट्रल बैंक गवर्नर्स की बैठक की मेजबानी करेंगी।

  • 10 से 16 अप्रैल के बीच होगी मीटिंग
  • वित्त मंत्री और आरबीआई के गवर्नर करेंगे अध्यक्षता
  • 14 अप्रैल को क्रिप्टो पर होगी चर्चा

10 से 16 अप्रैल के बीच होगी मीटिंग

अमेरिका के वाशिंगटन डीसी में 10 से 16 अप्रैल के बीच वित्त मंत्री वैश्विक अर्थशास्त्रियों, वैश्विक व्यापार जगत के नेताओं, थिंक टैंकों और निवेशकों के साथ गोलमेज बैठकें के अलावा अन्य संबद्ध बैठकों में हिस्सा लेंगी। वित्त मंत्री वर्ल्ड बैंक डेवलपमेंट कमिटी और आईएमएफ कमिटी में अपने वित्त मंत्रालय के अधिकारियों के साथ भाग लेंगी।

10 अप्रैल, 2023 को वित्त मंत्री पीटरसन इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल इकोनॉमिक्स (पीआईआईई) में एक फायरसाइड चैट में भाग लेंगी। इसके बाद 11 अप्रैल को एक उच्च स्तरीय बैठक में, सीतारमण पारस्परिक हित के मुद्दों पर चर्चा करने के लिए अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन से मुलाकात करेंगी।

वित्त मंत्री और आरबीआई के गवर्नर करेंगे अध्यक्षता

तय कार्यक्रमों के अनुसार 12-13 अप्रैल को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास दूसरी G20 वित्त मंत्रियों और सेंट्रल बैंक गवर्नर्स (FMCBG) बैठक की संयुक्त रूप से अध्यक्षता करेंगे।

बयान के अनुसार इस दौरान जी20 सदस्यों, 13 आमंत्रित देशों और विभिन्न अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय संगठनों के लगभग 350 प्रतिनिधि भाग लेंगे और वैश्विक मुद्दों के व्यापक स्पेक्ट्रम के आसपास केंद्रित बहुपक्षीय चर्चाओं में शामिल होंगे। दूसरी G20 FMCBG बैठक में तीन सत्र शामिल होंगे- वैश्विक अर्थव्यवस्था और अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय संरचना; सतत वित्त, वित्तीय क्षेत्र और वित्तीय समावेशन; और अंतर्राष्ट्रीय कराधान।

14 अप्रैल को क्रिप्टो पर होगी चर्चा

14 अप्रैल को वित्त मंत्री ‘क्रिप्टो परिसंपत्तियों के मैक्रो-वित्तीय निहितार्थ’ पर एक उच्च-स्तरीय सेमिनार में हिस्सा लेंगी। इसमें क्रिप्टो एसेट्स के मैक्रो-वित्तीय निहितार्थों की समीक्षा करने और लाभों का लाभ उठाने और जोखिमों को शामिल करने के लिए नीतियों पर चर्चा की जाएगी।

15 अप्रैल को सीतारमण मल्टीलैटरल डेवलप्मेंट बैंक (एमडीबी) को मजबूत करने पर जी20 विशेषज्ञ समूह से मिलेंगी।

ये भी पढ़ें :- ICICI-Videocon Loan Case Update: दीपक कोचर, चंदा कोचर और वेणुगोपाल धूत सहित अन्य आरोपियों के खिलाफ CBI ने दायर की चार्जशीट

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Russia Ukraine War: यूक्रेन ने पूर्व क्षेत्र के 3 गांवों से सेना हटाई, ज़ेलेंस्की ने की हथियारों की मांग -India News
Indian Air Force: इंडियन एअर फोर्स बनी संकटमोचक, गंभीर रूप से बीमार मरीजों को लेह से चंडीगढ़ पहुंचाया- Indianews
Pakistan Deputy PM: पाकिस्तान को मिला नया उप प्रधानमंत्री, विदेश मंत्री इशाक डार को किया गया नियुक्त -India News
Pune Traffic Police: पीएम मोदी पुणे में भरेंगे हुंकार, रैली के लिए यातायात पुलिस ने जारी किया रुट डायवर्जन -India News
Lok Sabha Election 2024: ‘तानाशाही की तरफ जा रहा देश’, सुनीता केजरीवाल ने बीजेपी पर साधा निशाना -India News
Reservation Row: गृह मंत्री अमित शाह का फेक वीडियो वायरल, दिल्ली पुलिस ने दर्ज की FIR -India News
बम विस्फोट का आरोप, जेल से पूरी की पढ़ाई, इजरायल में बंद फिलिस्तीनी लेखक को मिला यह पुरस्कार- Indianews
ADVERTISEMENT