होम / Good Mosquito डेंगू के मच्छरों को खत्म करने के लिए लैब में तैयार किए गया गुड मॉस्क्विटो

Good Mosquito डेंगू के मच्छरों को खत्म करने के लिए लैब में तैयार किए गया गुड मॉस्क्विटो

Mukta • LAST UPDATED : November 12, 2021, 1:58 pm IST

Good Mosquito विश्व में रोजाना डेंगू के मामलों मे लगातान बढ़ोतरी देखी जा रही है। लेकिन इसको रोकने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। इन प्रयासों के तहत ही एक वर्ल्ड मास्क्विटो नामक एक प्रोग्राम चलाया जा रहा है। इस प्रोग्राम में आस्टेÑलिया और इंडोनेशिया के वैज्ञानिक जुडेÞ हुए हैं। वहीं इसी प्रयास में इंडोनेशिया के वैज्ञानिकों को कुद हद तक सफलता मिली है। इंडोनेशिया के वैज्ञानिकों ने लैब में ऐसे मच्छर विकसित किये हैं। जिनसे डेंगू फैलाने वाले मच्छरों को खत्म करने में सहायता मिलेगी। इन मच्छरों के अदंर ऐसा बैक्टीरिया डाला गया है। जो डेंगू से लड़ने मे मददगार होता है। लैब में तैयार किए गए इन मच्छरों को वैज्ञानिकों ने गुड मासिक्वटो नाम दिया गया है।

ऐसे करेगें Good Mosquito डेंगू के मच्छरों को खत्म

वैज्ञानिकों द्वारा किये गये शोध में सामने आया है कि वोलबाचिया नाम का एक ऐसा बैक्टीरिया है। जो कीड़े-मकोड़ों की 60 प्रतिशत प्रजातियों में पाया जाता है। जो डेंगू से लड़ने में सहायता करता है। लेकिन यह डेंगू फैलाने वाले एडीज एजिप्टी मच्छरों में नहीं पाया जाता है। इसलिए वैज्ञानिकों ने मच्छरों की एक खास प्रजाति को चुना है। जिसमें यह वैक्टीरिया पाया जाता है।

फिर उन मच्छरों की डेंगू फैलाने वाले एडीज एजिप्टी मच्छरों की ब्रीडिंग करायी गयी। और वैज्ञानिको ने मच्छरों के अंडों को वोलबाचिया से लैब में संक्रमित किया। इसके बाद संक्रमित मादा मच्छर इन बैक्टीरिया को अपने अंडों के सहारे दूसरे मच्छरों तक पहुंएगी। इसी तरह ये मच्छर ब्रीडिंग के जरिये धीरे-धीरे अपनी संख्या को बढ़ायेंगे और डेंगू बीमारी फैलाने वाले मच्छरों की संख्या में कमी आने लग जाएगी।

ट्रायल रहा है सफल (Good Mosquito)

2017 से ही आस्ट्रेलिया और इंडोनेशिया के वैज्ञानिकों द्वारा गुड मॉस्क्विटो को लेकर अध्ययन किया जा रहा है। वहीं अब इसके ट्रायल के तौर पर गुड मस्क्विटो को डेंगू की ज्याद मच्छरों वाली जगह में छोड़ा गया था। जहां इसके नतीजे सकारात्मक देखने को मिले और डेंगू के मामलों में 77 प्रतिशत गिरावट देखने को मिला है।

दुनियाभर में एक वर्ष में आते लगभग 40 करोड़ डेंगू के मामले (Good Mosquito)

डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, हर हर साल दुनिया में डेंगू से लगभग 40 करोड़ लोग डेंगू से संक्रमित होते हैं।ओर पिछले दो दशकों में तो डेंगू के मामलों में दोगुनी बढ़ोतरी हुई है। और एशिया में इसका प्रभाव सबसे ज्यादा देखने को मिला है। सिर्फ एशिया में ही इसके सिर्फ 70 प्रतिशत मामले आते हैं। वहीं भारत की बात करें तो बड़े राज्यों जैसे दिल्ली, यूपी में व अन्य बड़े राज्यों में बढे हैं।

(Good Mosquito)

Read More: Illegal Season 2 वेब सीरीज का टीजर रिलीज

Read More: Govinda Naam Mera में विक्की कौशल ने दिखाया देसी डांसर वाला अंदाज

Connect With Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

फिल्म प्रमोशन में एक आदमी की इस हरकत पर भड़की Lara Dutta, लात-घूंसे से की पिटाई -Indianews
Philippines Heat Wave: फिलीपीन के छात्र चिलचिलाती गर्मी से परेशान, पारा 50 के पार- indianews
Virat Kohli: विराट के प्रदर्शन पर संदेह करने वाले आलोचकों को मिला करारा जवाब, किंग कोहली ने अपने अंदाज में दिया जवाब-Indianews
Prajwal Revanna Video: जब भी प्रज्वल रेवन्ना घर लौटते थे तो हमें डर…., घर में काम करने वाली महिलाओं ने बताई अपनी आपबीती
बीच म्यूजिक कॉन्सर्ट में Arijit Singh ने पाक की इस एक्ट्रेस से मांगी माफी, वीडियो वायरल -Indianews
Weather Update: तेज धूप ने किया नाक में दम, कई राज्यों में पारा 44 के पार; जानें ताजा वेदर अपडेट- indianews
Chhattisgarh Road Accident: छत्तीसगढ़ की सड़कों पर दिखा तेज रफ्तार का कहर, ट्रक और कार की टक्कर में 10 लोगों की गई जान-Indianews
ADVERTISEMENT