होम / हवाई सफर करना चाहते हैं तो हो जाएं सावधान, कट सकती है जेब

हवाई सफर करना चाहते हैं तो हो जाएं सावधान, कट सकती है जेब

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : October 20, 2023, 9:31 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), त्योहार के मौसम में भारत में लोग दुनिया में कहीं भी हो। अपने घर जाना चाहते हैं और अगर वो दिवाली (Diwali) का त्योहार हो तो कैन अपने घर नहींं जाना चाहेगा। बीना परिवार के त्योहार का रौनक ही कहां। कुछ ही दिनों में दिवाली और छठ आने वाला है। जिसको लेकर ट्रेनों की बुकिंग फुल है। अगर आप हवाई सफर करने की सोच रहें हैं तो आपकी जेब हल्की होने वाली है। पटना के लिए त्योहारों पर हवाई किराया सामान्य दिनों के मुकाबले 200 फीसदी तक महंगा हो चुका है।

200 से 300 फीसदी ज्यादा किराया देना होगा किराया 

  • दिवाली और छठ पर्व के दौरान हवाई सफर करना चाहते हैं तो आपको 200 से 300 फीसदी ज्यादा किराया देना होगा।
  • ट्रैवल पोर्टल्स पर अगर आप एयरफेयर पर नजर डालें तो 12 नवंबर को दिवाली है और 9 से 11 नवंबर के बीच हवाई किराया 12,173 से 15,026 रुपये प्रति व्यक्ति में मिल रहा है।
  • जबकि दो नवंबर के लिए एयरलाइंस 4392 रुपये चार्ज कर रही हैं।
  • अगर कोई मुंबई से पटना दिवाली और छठ पर्व में जाना चाहता है तो 9 से 17 नवंबर के बीच यात्रा के लिए 12934 से लेकर 18,152 रुपये खर्च करने होंगे।
  • मुंबई से जयपुर के लिए दिवाली पूर्व 9 से 11 नवंबर के बीच हवाई किराया 8739 से 9384 रुपये पर जा पहुंचा है।
  • बेंगलुरू से पटना के हवाई किराये पर नजर डालें तो सामान्य दिनों में जहां हवाई किराया 9200 रुपये के करीब रहता है।
  • दिवाली और छठ पर्व पर हवाई किराया 13,800 से 20500 रुपये पर जा पहुंचा है यानि सीधे डबल।

इजरायल हमास युद्ध का बाद तेल के दामों में बढ़ोतरी

सरकारी तेल कंपनियों ने एक अक्टूबर को कच्चे तेल के दामों में बढ़ोतरी की थी। अब इजरायल हमास युद्ध के चलते कच्चे तेल के दामों में बढ़ोतरी से के बाद फिर से सरकारी तेल कंपनियां एटीएफ के दाम बढ़ा सकती है. ऐसे में हवाई सफर और भी महंगा हो सकता है।

त्योहारों पर हवाई सफर बहुत महंगा

वहीं गो फर्स्ट ने 3 मई 2023 से अपने वित्तीय संकट के चलते उड़ानों को रद्द कर दिया था जो अब तक शुरू नहीं हो सकता है। ऐसे में उड़ानों की संख्या कम हो गई वहीं त्योहारों में यात्रियों की संख्या में भारी बढ़ोतरी देखी जाती है। यही वजह है कि त्योहारों पर हवाई सफर बहुत महंगा हो चुका है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT