होम / Heat Stroke Symptoms: हीट स्ट्रोक से अगर रहना है सावधान तो अपनाएं यह तरिके गर्मी के प्रकोप से रहेंगी राहत

Heat Stroke Symptoms: हीट स्ट्रोक से अगर रहना है सावधान तो अपनाएं यह तरिके गर्मी के प्रकोप से रहेंगी राहत

Simran Singh • LAST UPDATED : April 14, 2023, 12:08 pm IST

Heat Stroke Symptoms: अप्रैल का महीना चल रहा है और अभी से ही गर्मी का प्रकोप लोगों को देखने को मिल रहा है। आईएमडी यानी कि भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार कहा गया है कि गर्मी का प्रकोप तेजी से बढ़ता जाएगा। बता दें कि मुंबई में पहले से ही तापमान का पारा 38 डिग्री पार कर चुका है और दिल्ली में भी लगातार पारा 38 से 40 डिग्री के बीच आ रहा है। मगर बात पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, मध्य प्रदेश, गुजरात जैसे राज्यों की करें तो यहां पर पारा 40 डिग्री के पार जा चुका है। ऐसे में हीट स्ट्रोक का खतरा भी लगातार बढ़ता जा रहा हैं।

डिहाइड्रेशन के मामलों में बढ़ोतरी

कई राज्यों से अब खबर आ रही है की डिहाइड्रेशन के मामलों में 25 से 30 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। जिस में कमजोरी, शरीर में दर्द, आंखों में जलन और पेशाब में जलन की शिकायत लेकर लोग पहुंच रहे हैं। इसके अलावा डॉक्टर का कहना यह भी है कि कुछ मरीज ऐसे भी पाए गए, जो पेट और पैर में अकड़न, ताकत की कमी, नींद ना आने की परेशानी और मतली की शिकायत लेकर पहुंचे, ऐसे में हेल्थ एक्सपोर्ट ने ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह दे रहे हैं क्योंकि यह सारे सिम्टम्स हीट स्ट्रोक के भी बताए जा रहे हैं।

क्या है हीट स्ट्रोक के लक्षण

Heat Stroke Alert: क्या है हीट स्ट्रोक जानिये लक्षण और बचने के आपात उपाय - Heat  Stroke Alert: What is heat stroke know the symptoms and emergency measures  to avoid

अप्रैल के महीने का यह मौसम कुछ इस तरह का है कि बीमारी का पता लगाना थोड़ा मुश्किल है। इस मौसम में डेंगू और मलेरिया की बीमारियां भी लगातार बढ़ने लगती हैं। ऐसे में हीट स्ट्रोक के लक्षण जानना जरूरी है…
थकावट, चक्कर आना, तेज सिर दर्द, मांसपेशियों का कमजोर होना, जरूरत से ज्यादा पसीना आना, त्वचा का पीला हो जाना, हाथ, पैरों और पेट की नस चढ़ना, सांस का तेज हो जाना, शरीर का तापमान बढ़ जाना, हर वक्त प्यास लगना…

हीट स्ट्रोक से कैसे बचें

ज्यादा गर्मी के कारण ही हीट स्ट्रोक होता है, जो एक गंभीर समस्या है और ऐसे में अगर आप भी हीट स्ट्रोक से बचना चाहते हैं। तो प्राथमिक उपचार किया जा सकता है। इसके साथ ही बता दें कि हीट स्ट्रोक की वजह से कई बार लोगों की मौत भी हो जाती है या फिर दिमाग और दूसरे अंगों को गंभीर नुकसान पहुंचता है। ऐसे में कुछ बातों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है।

दिन की ज्यादा गर्मी में बाहर ना निकले

Chhattisgarh Surguja Be Careful Otherwise Heat Stroke Can Occur Due To High  Heat ANN | Heat Stroke: तेज गर्मी में हीट स्ट्रोक से सावधान ! जानें- लक्षण  और बचने के उपाय

डॉक्टर सलाह देते हैं कि सुबह के 10:00 बजे से लेकर शाम के 4:00 बजे तक तेज धूप में घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए क्योंकि इस दौरान सूरज की किरणें सीधा शरीर पर पड़ती है। जो स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाती है इसलिए एक्सपर्ट्स का मानना यह है कि सुबह या फिर देर शाम को ही घर से बाहर निकलना चाहिए।

किस तरह के कपड़े पहने

गर्मियों में इस रंग के कपड़े पहनने से मिलेगी राहत, चिलचिलाती धूप में रहेंगे  कूल - Lifestyle AajTak

गर्मियों के मौसम में हल्के कपड़े पहनना सही माना जाता है। जिसमें शरीर को आराम मिले और शरीर सांस ले सके कपड़े पहनना और हल्के रंग के कपड़े पहनने को सही माना जाता है। अगर आपको पसीना ज्यादा आता है तो कुछ समय बाद कपड़े बदलते रहे।

दिन में दो बार नहाए

night shower, Night shower: सेहत के लिए दिन से ज्यादा फायदेमंद है रात को  नहाना, दूर हो जाती हैं ये बीमारियां - why you must take a night shower and  know health

गर्मी के मौसम में दो बार नहाना सही माना जाता है। जिससे शरीर ठंडा रह सके गुनगुना पानी आपके शरीर का तापमान कम करता है और पसीने को भी कम करता है। जिससे शरीर नमक भी कम निकालता हैं।

मसालेदार खाने से बचें

मसालेदार खाना खाने के फायदे और नुकसान – Masaledar Khana Khane Ke Fayde Aur  Nuksan In Hindi

गर्मियों के मौसम में मसालेदार खाने को कम खाना चाहिए और चीनी युक्त खाने को भी कम खाना चाहिए। खास तौर से गर्मी में क्योंकि इससे अंगों को नुकसान पहुंचाता हैं।

 

ये भी पढ़े: गर्मी से बच्चों की करें सुरक्षा, इसे खाने से शरीर में रहेगी ठंडक

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT