होम / Whatsapp क्या विज्ञापन के जरिए छिपा रहा है अपनी खामियां

Whatsapp क्या विज्ञापन के जरिए छिपा रहा है अपनी खामियां

India News Editor • LAST UPDATED : September 22, 2021, 1:34 pm IST

Is Whatsapp hiding its flaws through advertising?

नई दिल्ली। हाल ही में व्हाट्सएप ने अपनी एक नई पॉलिसी लागू की है। व्हाट्सएप अपनी इस पॉलिसी के तहत आपके बिजनेस अकाउंट ही हर गतिविधी पर नजर रखने जा रहा है। इसी हिसाब से यूजर को विज्ञापन दिखाएगा और डाटा फेसबुक के साथ भी शेयर करेगा। व्हाट्सएप की इस पॉलिसी पर खूब विवाद भी मचा। लाखों लोगों ने व्हाट्सएप से दूरी बना ली थी। विवाद के बाद से ही व्हाट्सएप विज्ञापनों जरिए अपनी लोकप्रियता बढ़ाने पर काफी जोर दे रहा है और खूब पैसा भी खर्च कर रहा। अखबार, टीवी, रेडियो और सोशल मीडिया में व्हाट्सएप के विज्ञापन देखे जा सकते हैं। व्हाट्सएप प्राइवेसी को लेकर भी बड़े-बड़े दावे कर रहा है।

विवाद के बाद कम होने लगे हैं whatsapp के यूजर

व्हाट्सएप द्वारा विज्ञापन दिखाने के कई कारण हो सकते है, लेकिन इसमें अहम कारण यही मान सकते हैं कि नई पॉलिसी के बाद से व्हाट्एप यूजर की संख्या लगातार कम होती जा रही है। क्योंकि विवाद के बाद लोगों को अपनी प्राइवेसी का डर भी सताने लगा है। नई पॉलिसी के बाद व्हाट्सएप को को काफी नुकसान हुआ जिसे वह सार्वजनिक नहीं कर रहा है। अब शायद व्हाट्सएप विज्ञापन के जरिए ही यूजर का भरोसा जितने में लगा है।

Whatsapp नहीं पढ़ता आपके भेजे मैसेज, यह बात कहां तक सत्य

व्हाट्सएप का दावा है कि यह एप पूरी तरह से एंड टू एंड एंक्रिप्टेड है, मतलव आप जो मैसेज किसी को भेजते हैं उसकी जानकारी सिर्फ और सिर्फ भेजने वाले और जिसे आपने भेजा है उसी को जानकारी होती है। साथ ही यह भी दावा करता है कि यदि आप किसी थर्ड पार्टी प्लेटफॉर्म पर चैट का बैकअप लेते हैं तो वहां यह नियम लागू नहीं होता है। लेकिन यह पूरी तरह से सच नहीं है, क्योंकि यदि आपके मैसेज के खिलाफ कोई शिकायत मिलती है तो कंपनी आपके मैसेज को डिक्रिप्ट करके पढ़ सकती है।

Whatsapp ने की 1 हजार कंटेंट रिव्यूअर की नियुक्ति

वहीं एक और सामने निकलकर आ रही है कि व्हाट्सएप ने लगभग 1 हजार कंटेंट रिव्यूअर की नियुक्ति की है जो कि आपके द्वारा व्हाट्सएप पर भेजे जा रहे फोटो, वीडियो, मैसेज आदि को देखते हैं और रीड करते हैं। वहीं यह दावा भी किया जा रहा है कि इन रिव्यूअर्स को एक स्पेशल सॉफ्टवेयर दिया गया है जिसके जरिए ये काम करते हैं और एक घंटे के लिए करीब 1,200 रुपए मिलते हैं। जानकारी के अनुसार टीम धोखाधड़ी, चाइल्ड पोर्नोग्राफी, हेट स्पीच, आतंकवादी साजिश कैटेगरी के मैसेज को रीड करती है। जब किसी अकाउंट या कंटेंट को लेकर रिपोर्ट की जाती है तो रिव्यूअर्स आखिरी 5 मैसेज को भी रीड करते। मतलब रिपोर्ट किए गए कंटेंट के अलावा भी अपने मैसेज को रीड कर रहा है। कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि आपका व्हाट्सएप पूरी तरह से प्राइवेट नहीं है।

Also Read : Flying Car: अब आप भी कार में बैठ उड़ सकेंगे

Connect With Us: Twitter facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

US TikTok Ban: टिकटॉक के जनरल काउंसल छोड़ेंगे पद, अमेरिकी कानून से लड़ने पर करेंगे ध्यान केंद्रित -India News
Shahnawaz Hussain: पिछड़े वर्ग में मुस्लिमों को जानबूझकर शामिल किया गया, बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन का दावा -India News
Jairam Ramesh: ‘कांग्रेस वीवीपैट के अधिक से अधिक उपयोग पर अभियान जारी रखेगी’, जयराम रमेश ने ट्वीट कर दी जानकारी -India News
Aaj Ka Rashifal: मेष, वृषभ और मिथुन राशियों के लिए आज का दिन लाभकारी, मिलेगी बड़ी खुशखबरी- Indianews
Lok Sabha Election: राजस्थान में दूसरे चरण में 64.6% मतदान दर्ज, बाड़मेर में सबसे अधिक 74.25% वोटिंग- Indianews
PM Modi Road Show: बरेली में पीएम मोदी ने किया रोड शो, सीएम योगी भी रहे मौजूद -India News
West Bengal board: पश्चिम बंगाल बोर्ड के कक्षा 10वीं का रिजल्ट जल्द होगा जारी, जानें सही तारीख व टाइमिंग- Indianews
ADVERTISEMENT