होम / ISRO: भारत के एस्ट्रोसैट ने कैद किया मेगा विस्फोट, जानें खगोलविदों के लिए यह है कितना महत्वपूर्ण

ISRO: भारत के एस्ट्रोसैट ने कैद किया मेगा विस्फोट, जानें खगोलविदों के लिए यह है कितना महत्वपूर्ण

Anubhawmani Tripathi • LAST UPDATED : November 27, 2023, 7:01 pm IST

India News(इंडिया न्यूज़), ISRO: एक खगोलीय उपलब्धि में, भारत के पहले मल्टी-वेवलेंथ स्पेस टेलीस्कोप, एस्ट्रोसैट ने अपने 600वें गामा-रे बर्स्ट (जीआरबी) का सफलतापूर्वक पता लगाया है, जिसे जीआरबी 231122बी नाम दिया गया है। इन विस्फोटों को समझना खगोलविदों के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि वे सबसे चरम वातावरण और ब्रह्मांड को नियंत्रित करने वाली मौलिक भौतिकी प्रदान करते हैं।

2015 में लॉन्च किया था एस्ट्रोसैट

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने सितंबर 2015 में एस्ट्रोसैट लॉन्च किया था और तब से यह खगोलीय अनुसंधान के क्षेत्र में आधारशिला रहा है। गामा-किरण विस्फोट ब्रह्मांड के सबसे शक्तिशाली विस्फोट हैं, जो अक्सर ब्लैक होल के निर्माण से जुड़े होते हैं। ये विस्फोट थोड़े से समय में, मिलीसेकंड से लेकर कई मिनटों तक, भारी मात्रा में ऊर्जा उत्सर्जित करते हैं, और इन्हें ब्रह्मांड की सबसे चमकदार घटनाओं में से एक माना जाता है।

ऐतिहासिक खोज

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ बॉम्बे के शोधकर्ताओं ने कहा कि एस्ट्रोसैट के कैडमियम जिंक टेलुराइड इमेजर ने इन ब्रह्मांडीय घटनाओं को पकड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। सीजेडटीआई डिटेक्टर उच्च-ऊर्जा, विस्तृत-क्षेत्र इमेजिंग में माहिर है, जो 20 केवी से 200 केवी से अधिक की ऊर्जा सीमा को कवर करता है। यह ऐतिहासिक खोज न केवल अंतरिक्ष यान की क्षमताओं को प्रदर्शित करती है, बल्कि एस्ट्रोसैट के प्रदर्शन की निरंतर उत्कृष्टता को भी उजागर करती है, यहां तक कि लॉन्च के आठ साल बाद भी, जो इसके अपेक्षित जीवनकाल से अधिक है।

इसे भी पढ़े:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.