होम / Indian Army: भारतीय सेना की बढ़ेगी ताकत, जल्द मिलेगी 140 अटैक हेलीकॉप्टर खरीदने की मंजूरी

Indian Army: भारतीय सेना की बढ़ेगी ताकत, जल्द मिलेगी 140 अटैक हेलीकॉप्टर खरीदने की मंजूरी

Anubhawmani Tripathi • LAST UPDATED : November 27, 2023, 6:48 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़) Indian Army : हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी ने तेजस फाइटर प्लान में उड़ान भरा था। जिसके फोटो खूब सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। जल्द ही सेना (Indian Army) की ताकत और बढ़ने वाली है। मिली जानकारी के अनुसार 30 नवंबर को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में रक्षा खरीद परिषद की बैठक होनी है। इस बैठक में सेना के लिए 140 लड़ाकू हेलीकॉप्टर खरीदने को मंजूरी मिल सकती है।

यह डील 45,000 करोड़ रुपये की होगी। सेना को 90 और वायुसेना को 55 हेलीकॉप्टर मिलेंगे। इस हेलीकॉप्टर को एचएएल ने बनाया है और इसे सेना की जरूरतों के हिसाब से डिजाइन किया गया है। यह रेगिस्तान से लेकर सियाचिन और पूर्वी लद्दाख तक काम कर सकता है।

क्या है खासियत

इस हेलीकॉप्टर का नाम प्रचंड है। यह एकमात्र अटैक हेलीकॉप्टर है, जो 16400 फीट की ऊंचाई पर उतर और उड़ान भर सकता है। यह 50 फीट से अधिक लंबा और लगभग 15 फीट ऊंचा है। यह हेलीकॉप्टर 5।8 टन वजनी हथियार और मिसाइलें लेकर उड़ सकता है।

इसकी गति 268 किमी प्रति घंटा है। इसमें दो इंजन और दो पायलट हैं। प्रचंड हेलीकॉप्टर 20 मिमी कैलिबर बंदूकें और 70 मिमी रॉकेट से लैस है। यह हवा से हवा और हवा से जमीन पर मार करने वाली मिसाइलों से लैस है।

जो दुश्मन के टैंक, बंकर और ड्रोन को भी नष्ट कर सकता है। यह हेलीकॉप्टर अगले तीन से चार दशकों तक उभरती चुनौतियों का सामना करने में सक्षम है।

Also Read  –

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT