होम / ISRO की CE20 क्रायोजेनिक इंजन ह्यूमन रेटिंग में पास, गगनयान मिशन के लिए यह बेहद जरुरी

ISRO की CE20 क्रायोजेनिक इंजन ह्यूमन रेटिंग में पास, गगनयान मिशन के लिए यह बेहद जरुरी

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : February 21, 2024, 5:11 pm IST
India News (इंडिया न्यूज),ISRO: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने अपने CE20 क्रायोजेनिक इंजन की मानव रेटिंग सफलतापूर्वक पूरी कर ली है। CE20 क्रायोजेनिक इंजन गगनयान मिशन (Gaganyaan Mission) का एक महत्वपूर्ण घटक है।

क्या है गगनयान मिशन ?

ISRO का गगनयान मिशन मानव अंतरिक्ष मिशन भेजने की क्षमता को दिखाने के लिए बनाया गया है। इस मिशन के तहत 3 लोगों की टीम को 3 दिन के लिए अंतरिक्ष में 400 किमी की कक्षा में पहले लॉन्च किया जाएगा फिर उसे समुद्र में उतारकर उनको पृथ्वी पर सुरक्षित वापस लाकर मानव अंतरिक्ष उड़ान क्षमता को प्रदर्शन करने की कल्पना की गई है।

प्रेस बयान में इसरो ने दी जानकारी

“इसरो ने एक प्रेस बयान में कहा कि “भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने जमीनी योग्यता परीक्षणों के अंतिम दौर के पूरा होने के साथ, अपने CE20 क्रायोजेनिक इंजन की मानव रेटिंग में एक बड़ा मील का पत्थर हासिल किया है, जो गगनयान मिशन के लिए मानव-रेटेड LVM3 लॉन्च वाहन के क्रायोजेनिक चरण को शक्ति प्रदान करता है।

स्वीकृति परीक्षणों से गुजरा CE20 इंजन 

इसरो ने एक्स पर पोस्ट कर कहा कि “मिशन गगनयान: इसरो का CE20 क्रायोजेनिक इंजन अब गगनयान मिशन के लिए मानव-रेटेड है। कठोर परीक्षण से इंजन की क्षमता का पता चलता है। पहली मानव रहित उड़ान LVM3 G1 के लिए पहचाना गया CE20 इंजन भी स्वीकृति परीक्षणों से गुजरा।

क्या है मानव-रेटिंग

मानव-रेटिंग से तात्पर्य उस प्रणाली की रेटिंग से है जो मनुष्यों को सुरक्षित रूप से ले जाने में सक्षम है। अंतिम परीक्षण 13 फरवरी को किया गया था। यह उड़ान स्थितियों का अनुकरण करने के लिए इसरो प्रोपल्शन कॉम्प्लेक्स, महेंद्रगिरि में उच्च ऊंचाई परीक्षण सुविधा में किए गए वैक्यूम इग्निशन परीक्षणों की श्रृंखला में सातवां था।

ये भी पढ़ें-India Alliance: सपा प्रमुख का बड़ा बयान, इंडिया गठबंधन में कोई दिक्कत नहीं

इसरो के अनुसार, CE20 इंजन की मानव रेटिंग के लिए जमीनी योग्यता परीक्षणों में जीवन प्रदर्शन परीक्षण, सहनशक्ति परीक्षण और नाममात्र परिचालन स्थितियों के साथ-साथ ऑफ-नोमिनल स्थितियों जैसे जोर, मिश्रण अनुपात और प्रणोदक टैंक दबाव के तहत प्रदर्शन मूल्यांकन शामिल था। गगनयान कार्यक्रम के लिए CE20 इंजन के सभी जमीनी योग्यता परीक्षण सफलतापूर्वक पूरे कर लिए गए हैं।

मानव रेटिंग मानकों के लिए CE20 इंजन को अर्हता प्राप्त करने के लिए, चार इंजनों को 6,350 सेकंड की न्यूनतम मानव रेटिंग योग्यता मानक आवश्यकता के मुकाबले 8,810 सेकंड की संचयी अवधि के लिए विभिन्न परिचालन स्थितियों के तहत 39 हॉट फायरिंग परीक्षणों से गुजरना पड़ा है।

भारत द्वारा अब अन्य उपलब्धियों में 2024-2025 में गगनयान मिशन, 2035 तक ‘भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन’ की स्थापना और 2040 तक चंद्रमा पर पहले भारतीय को भेजना शामिल है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT