होम / Longest Nose In The World मेहमत की नाक दुनिया में सबसे लंबी

Longest Nose In The World मेहमत की नाक दुनिया में सबसे लंबी

Amit Gupta • LAST UPDATED : October 8, 2021, 1:24 pm IST

Longest Nose In The World: क्या आपने कभी इस बारे में सोचा है कि अगर कोई चीज, जो स्वाभाविक रूप से आपके शरीर का एक हिस्सा है, वास्तव में एक विश्व रिकॉर्ड तोड़ सकती है, तो क्या होगा? हो सकता है कि आपको शरीर के उस हिस्से की आदत हो गई हो, लेकिन दूसरों के लिए यह एक असामान्य दृश्य हो सकता है।
कुछ ऐसा ही हो रहा है तुर्की के मेहमत ओजयूरेक के साथ भी। मेहमत ओजयूरेक नाम के इस तुर्की व्यक्ति की एक जीवित व्यक्ति पर दुनिया की सबसे बड़ी नाक है। यही नहीं जैसे-जैसे उनकी उम्र बढ़ रही है, उनकी नाक भी बढ़ रही है। इस पर मेहमत ओजयूरेक कहते हैं कि नाक शरीर के कुछ हिस्सों में से एक है। कानों के साथ उनकी नाक भी बढ़ रही है।

ISI New Chief Lt Gen Nadeem Anjum आईएसआई के नए चीफ

तुर्की के मेहमत ओजयूरेक की नाक सबसे लंबी (Longest Nose In The World)

तुर्की के मेहमत ओजयूरेक ने जब अपनी नाक की लंबाई बढ़ती देखी तो पहले उन्हें अजीब लगा। फिर उन्होंने यह पहचाना कि उसके शरीर का एक बहुत ही सामान्य हिस्सा दूसरों की तुलना में थोड़ा अलग है और यह कई लोगों से अधिक लंबा भी हो सकता है। तुर्की के मेहमत ओजयूरेक बताते हैं कि पहले उन्होंने इस ओर ध्यान नहीं दिया। हालांकि लोग उन्हें हैरत से देखते थे। फिर भी इससे उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता था। उनके परिजनों ने यह महसूस किया कि उनकी नाक लगातार बढ़ रही है। इस बात को जब उन्होंने खुद नोटिस किया तो उन्हें भी हैरत हुई कि वाकई यह जादू वाली बात है। उम्र के साथ-साथ उनकी नाक में भी बदलाव हो रहे हैं। फिर क्या था पिछले बार जब गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड में जो उनकी नाक की लंबाई थी, वह भी पीछे रह गई और इस बार फिर गिनीज बुक ने उन्हें दुनिया की सबसे लंबी नाक का खिताब दिया है।

Forbes 100 Richest Indians List फोर्ब्स की 100 सबसे अमीर भारतीयों की सूची

लगातार लंबी हो रही है ओजयूरेक की नाक (Longest Nose In The World)

तुर्की के रहने वाले 71 वर्षीय मेहमेट ओजयूरेक की नाक दुनिया में सबसे बड़ी है और यह लगातार लंबी हो रही है। मेहमेट की नाक करीब 3.5 इंच या 8.8 सेंटीमीटर लंबी है। गिनीज वर्ल्ड रेकॉर्ड ने करीब 11 साल पहले उन्हें सबसे लंबी नाक वाले शख्स का खिताब दिया था। अब कंपनी ने इतने साल बाद एक बार फिर से ऐलान किया है कि मेहमेट की नाक दुनिया में सबसे लंबी बनी हुई है।

Top 10 richest Indians in 2021 रोजाना इतनी कमाई कि पढ़कर आप हो जाएंगे दंग

दुनिया में इस समय इतनी बड़ी नाक किसी जिंदा शख्स के पास नहीं (Longest Nose In The World)

दुनिया में इस समय इतनी बड़ी नाक किसी जिंदा शख्स के पास नहीं है। गिनीज वर्ल्ड रेकॉर्ड्स ने ट्वीट करके कहा कि आज के दिन वर्ष 2010 में तुर्की के रहने वाले मेहमेट को आधिकारिक रूप से धरती पर जिंदा व्यक्तियों में सबसे बड़ी नाक वाले शख्स का खिताब दिया गया था। उनकी नाक 8.8 सेमी थी। हालांकि मेहमेट इतिहास में सबसे लंबी नाक वाले इंसान नहीं हैं।

Indias Richest Women In 2021 भारत की अमीर महिलाओं की लिस्ट

Foreign Exchange फॉरेन एक्सचेंज मार्केट और रेट क्या है

टॉमस वेडर्स की नाक 7.5 इंच थी लंबी (Longest Nose In The World)

इतिहास में सबसे लंबी नाक वाले शख्स का खिताब ब्रिटेन के टॉमस वेडर्स के नाम है। रिपोर्ट्स की मानें तो सबसे लंबी नाक में से एक थॉमस वेडर्स नाम के शख्स की थी। यह व्यक्ति, जिसे थॉमस वाडहाउस के नाम से भी जाना जाता था, यॉर्कशायर का एक सर्कस कलाकार था, जो 18वीं शताब्दी में रहता था। उनकी पार्टी की चाल यह थी कि उनकी नाक कथित तौर पर बिल्कुल बड़ी थी। यही बात उन्हें सदियों बाद आज भी प्रसिद्धि दिलाती है। वह सर्कस पूरे यार्कशायर इलाके में घूमता रहता था। टॉमस की लंबी नाक को मोम मूर्ति बनाकर दुनिया के कई म्यूजियम में दिखाया गया था।

10 Controversies Related to Dera Sacha Sauda राम रहीम और डेरा का विवादों से रहा है गहरा नाता, लंबी है फेहरिस्ट, जानें कब, क्या-क्या हुआ?

Connect Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.