होम / Diabetes Diet Plan: लो शुगर लेवल भी हो सकता है खतरनाक, ऐसे करें इसे कंट्रोल

Diabetes Diet Plan: लो शुगर लेवल भी हो सकता है खतरनाक, ऐसे करें इसे कंट्रोल

Simran Singh • LAST UPDATED : May 4, 2023, 12:22 pm IST

India news (इंडिया न्यूज़), Diabetes Diet Plan, दिल्ली: हाई ब्लड शुगर लेवल को लेकर तो आपने कई बातें सुनी होगी कि हाई ब्लड शुगर लेवल खतरनाक हो सकता है। इसमें बचाव कैसे करें क्या खाएँ क्या ना खाएँ लेकिन क्या आप जानते हैं कि लो ब्लड शुगर लेवल भी उतना ही खतरनाक हो सकता है। डायबिटीज मरीजों के लिए जितना खतरनाक ब्लीड शुगर लेवल का बढ़ना है। उतना ही खतरनाक उसका कम होना भी है।

डायबिटीज पेशेंट्स में लो ब्ल.ड शुगर की दिक्कत तब आती है। जब बॉडी में एनर्जी के लिए यूज होने वाली शुगर भरपूर नहीं होती। इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे- ज्यादा एक्सलरसाइज, डाइट या दवाईयों का सेवन ग्लू कोज की कमी होने पर ऑर्गन सही ढंग से फंक्शन नहीं कर पाते। जिससे ब्लटड शुगर लेवल कम होने पर घबराहट, चक्कलर आना, सिरदर्द और ज्यादा नींद न आने जैसी दिक्कतें हो सकती हैं। कुछ मामलों में हालात इतने गंभीर हो जाते हैं कि ये हार्ट फेलियर का कारण भी बन जाता है। तो आइए जानते हैं लो शुगर लेवल को बैलेंस करने के लिए क्या करना चाहिए।

जूस का करें सेवन

 Juices PC- Social Media
Juices PC- Social Media

लो शुगर लेवल में जूस काफी फायदेमंद होता है इसलिए लो शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए जूस को अपनी डाइट में शामिल करें संतरा, सेब, पाइनएप्पकल और क्रैनबेरी का जूस पीने से बॉडी में तुरंत शुगर लेवल को बढ़ाया जा सकता है हालाँकि डायबिटीज में बहुत ज्या्दा जूस का सेवन करने से बचना चाहिए साथ ही शुगर लेवल पर हमेशा नजर रखें और टाइम टू टाइम इसकी जांच करते रहें।

ताजे फल और सूखे मेवों का करें सेवन

Dry Fruits PC- Social Media
Dry Fruits PC- Social Media

अगर आपको ब्लहड शुगर लेवल में अचानक गिरावट से बचना है। तो इसके लिए ताजे फल और सूखे मेवों का सेवन करें। केले, अंगूर, सेब और संतरा जैसे फल लो शुगर वाले पेशेंट्स खा सकते हैं। वहीं किशमिश खाकर भी ब्लहड शुगर लेवल को मैनेज किया जा सकता हैं।

एक कप गर्म लो फैट दूध का करें सेवन

Milk PC- Social Media
Milk PC- Social Media

लो ब्लड शुगर होने पर एक कप गर्म लो फैट दूध आपको तुरंत आराम दे सकता है। दूध में विटामिन डी और कार्बोहाडट्रेड होते हैं। जो ब्लाड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

ग्लूकोज की गोलियां का भी कर सकते है सेवन

Medicine PC- Social Media
Medicine PC- Social Media

इन सबके अलावा ब्लदड शुगर लेवल कम होने पर आप ग्लूकोज की गोलियां खा सकते हैं लेकिन इनकी मात्रा का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। ब्ल्ड शुगर लेवल को बैलेंस करने के लिए 15 से 20 ग्राम ग्लूकोज की गोलियां भरपूर होती हैं ग्लूकोज की गोलियां खाने के बाद थोड़ा इंतजार करें और फिर अपने शुगर लेवल को चैक कर सकते हैं। आपको फर्क समझ आ जाएगा।

 

ये भी पढ़े: हड्डियों को कमजोर बनाती हैं ये आदतें, जानिए कैसे बनाएं हड्डियों को मजबूत

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Petrol Diesel Price: कच्चे तेल की ताजा कीमत जारी, जानें अपने शहर में पेट्रोल और डीजल का भाव-Indianews
CM Yogi: भारत का इस्लामीकरण करने की साजिश, फर्रुखाबाद रैली में सीएम योगी का विपक्ष पर बड़ा आरोप- Indianews
Nepal New Note: “उन्होंने कुछ एकतरफा कदम उठाए…”, नेपाल को एस जयशंकर का तीखा जवाब -India News
Ghaziabad की एक सोसाइटी में 400 लोग पड़े बीमार, पानी जा रही जांच, सैंपल किए गए एकत्र- Indianews
France-China Relations: फ्रांस फिर से चीन के साथ आर्थिक संबंधों को करेगा स्थापित, राष्ट्रपति ने किया आह्वान -India News
Lok Sabha polls: पूर्व IPS अधिकारी अब्दुर रहमान का नामांकन खारिज, बोलें- बीजेपी और कांग्रेस उनके जनसमर्थन से डरी- Indianews
क्या है 2016 नूंह सामूहिक बलात्कार और हत्या मामला? जिसमें कोर्ट ने 4 लोगों को सुनाई साज-ए- मौत- Indianews
ADVERTISEMENT