होम / Bone Health: हड्डियों को कमजोर बनाती हैं ये आदतें, जानिए कैसे बनाएं हड्डियों को मजबूत

Bone Health: हड्डियों को कमजोर बनाती हैं ये आदतें, जानिए कैसे बनाएं हड्डियों को मजबूत

Simran Singh • LAST UPDATED : May 4, 2023, 12:06 pm IST

India news (इंडिया न्यूज़), Bone Health, दिल्ली: शरीर को फिट रखने के हड्डियों का मजबूत होना जरूरी है क्योंकि जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है। हड्डियां भी कमजोर होने लगती हैं। 35 की उम्र के बाद बॉडी में कैल्शियम की कमी होने लगती है। जिसका सीधा असर हड्डियों और दातों पर पड़ता है। वहीं बोन हेल्थ का ख्याल रखने के लिए कैल्शियम के साथ साथ विटामिन डी की भी जरूरत होती हैं।
हड्डियों में होने वाले दर्द से बचने, हड्डियों को टूटने से बचाने और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी खतरनाक बीमारियों से बचे रहने के लिए आपको अपनी हड्डियों का ख्याल रखना चाहिए। साथ ही बच्चों की हड्डिय़ों की मजबूती के लिए भी कैल्शियम और विटामिन डी बहुत जरूरी हैं। कई बार गलत खान-पान की आदत और लाइफस्टाइल की वजह से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं इसलिए अगर हड्डियों को मजबूत रखना है। तो आपको कुछ आदतों से दूरी बनाने की जरूरत हैं।

बॉडी में प्रोटीन

ज्यादा प्रोटीन से बॉडी में एसिडिटी बनने लगती है। जिस वजह से बॉडी से कैल्शियम टॉयलेट के जरिए बाहर निकल जाता है इसलिए एक सीमित मात्रा में ही प्रोटीन का सेवन करें क्योंकि जरूरत से ज्यादा प्रोटीन हड्डियों को नुकसान पहुंचता हैं।

कार्बोनेटेड ड्रिंक के सेवन से बचें

अगर हड्डियों को लंबे समय तक हेल्दी और मजबूत बनाए रखना है। तो आपको कार्बोनेटेड ड्रिंक जैसे सॉफ्ट ड्रिंक, शैंपेन का सेवन बहुत ही कम करना चाहिए दरअसल इस तरह के ड्रिंक्स में फास्फेट ज्यादा होता है। जो बॉडी में कैल्शियम को कम करके हड्डियों को कमजोर बनाता हैं।

तनाव है सेहत के लिए हानिकारक

तनाव यानि Stress भी हड्डियों की कमजोरी की वजह बन सकता है। स्ट्रेस से कोर्टिसोल हार्मोन बढ़ने लगता है। जिससे ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ जाता है। ऐसे में टॉयलेट के रास्ते कैल्शियम भी बॉडी से बाहर निकल जाता है इसलिए हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए ज्यादा तनाव से दूर रहें।

करें रेगुलर एक्सरसाइज

हड्डियों को हेल्दी रखने के लिए रेगुलर एक्सरसाइज जरूर करें, एक्सरसाइज करने से मांसपेशियां हड्डियों के Opposite stretch होती हैं। जिससे हड्डियों में मूवमेंट पैदा होता है और हड्डियां स्वस्थ रहती हैं।

हड्डियों की मजबूती क ल्ए करें इसका सेवन

  • हड्डियों को मजबूत रखने के लिए आपको क्या खाना चाहिए या फिर इसके लिए आप कौनसे घरेलू उपाय कर सकते हैं। अगर अपनी हड्डियों को मजबूत रखना है तो अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट्स जैसे काजू, बादाम, अखरोट और किशमिश शामिल करें। इनमें कैल्शियम और पोटैशियम काफी पाया जाता है। कैल्शियम के लिए आप खाने में गुड़ को भी शामिल कर सकते हैं। गुड़ खाने से शरीर को कैल्शियम और आयरन दोनों मिलते हैं।
  • इनके अलावा खट्टे फलों में विटामिन सी, विटामिन डी और भरपूर कैल्शियम होता है इसलिए हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए अपनी डाइट में संतरा और दूसरे खट्टे फल शामिल करें। कैल्शियम की कमी दूर करने के लिए आप खाने में चने भी खा सकते हैं। भुने हुए काले चने हेल्त के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।
  • हरी सब्जियाँ, मशरूम, डेयरी प्रोडक्ट्स और अंडा कुछ ऐसी चीजें हैं। जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं इसलिए अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल करना ना भूलें।

 

ये भी पढ़े: गर्मी में डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद हैं ये 3 सब्जियाँ

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Banana Smoothie: गर्मियों में केले की टेस्टी स्मूदी का करें सेवन, दिनभर पेट में बनी रहेगी ठंडक -Indianews
प्लेटफॉर्म के एन्क्रिप्शन को नहीं तोड़ेने को लेकर WhatsApp ने दी भारत छोड़ने की धमकी, जानें लोगों ने क्या कहा
शाहरुख खान से पहले Salman Khan को मन्नत खरीदने का मिला था ऑफर, बंगला ना लेने की बताई ये वजह -Indianews
गॉसिप करना फायदे की बात, रिसर्च में हुआ खुलासा
हनुमैन डायरेक्टर प्रशांत वर्मा ने अगली फिल्म के लिए Ranveer Singh संग मिलाया हाथ, बड़े प्रोजेक्ट में करेंगे काम -Indianews
ईरान में कैद 16 भारतीयों की रिहाई की उम्मीद जगी, अधिकारियों ने की क्रू से मुलाकात
LSG vs RR Toss Update: राजस्थान रॉयल्स ने जीता टॉस, देखें दोनों टीमों की प्लेइंग-11
ADVERTISEMENT