होम / Meera Mini: 74 साल पहले आई थी भारत की सबसे छोटी कार, कीमत केवल 12 हजार

Meera Mini: 74 साल पहले आई थी भारत की सबसे छोटी कार, कीमत केवल 12 हजार

Reepu kumari • LAST UPDATED : July 31, 2023, 1:58 pm IST
ADVERTISEMENT
Meera Mini: 74 साल पहले आई थी भारत की सबसे छोटी कार, कीमत केवल 12 हजार

Meera Mini

India News (इंडिया न्यूज), Meera Min, नई दिल्ली: ऑटोमोबाइल सेक्टर में हमारे देश ने अपना दमखम दिखाया है। हर दिन एक नए वाहनों को ग्राहकों के सामने परोसा जाता है। आज हम आपको एक ऐसे कार के बारे में बताने जा रहे हैं जो नैनो से भी छोटी थी.। टाटा मोटर्स की नैनो कार तो आपको याद ही होगी। आज भी सड़कों पर दिख जाती है एक या दो। जिसकी कीमत एक लाख रुपये  थी। इसका दाम आम आदमी के पॉकेट को ध्यान में रखकर बनाया गया था। कहने को तो ये कार बहुत छोटी थी, लेकिन नैनो से लगभग 74 साल पहले भी एक छोटी कार आई थी। जिसे मीरा ऑटोमोबाइल्स ने बनाया था जिसका नाम था Meera Mini।

Meera Mini की खासियत

आपको बता दें कि इस कार को 1949 में बनाया गया था. इसमें बस दो लोगों की बैठने की जगह थी यानि यह टू सीटर कार थी। वर्ष 1951 में इस कार में जो इंजन लगाया गया था वह 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक चल सकती थी। एक लीटर पेट्रोल में 21 किलोमीटर की माइलेज ऑफर करता था।

बदलते वक्त के साथ इसमें बहुत से बदलाव किए गए। 1970 में एक नया प्रोटोटाइप सामने आया। बदलाव के तहत कार में वी ट्विन इंजन दिया गया जो 14bhp की पावर जनरेट करता था।

कार की कीमत 12 हजार रुपये तय की गई थी। आपको जानना चाहिए कि यह वह वक्त था।  जब मारुति सुजुकी ने Maruti 800 को लॉन्च कर बाजी को पलट दिया था।

Meera Mini का रजिस्ट्रेशन नंबर

जब इस कार को आरटीओ ऑफिस लाया गया।  तब इंडिया की इस पहली छोटी कार को MHK1906 रजिस्ट्रेशन नंबर मिला था।  कई रिपोर्ट्स में यह बताया गया है कि  कार को बनाने वाले शंकरराव कुलकर्णी ने 7वीं कक्षा तक ही पढ़ाई की थी। लेकिन कहते हैं ना टैलेंट पढ़ाई से नहीं आती और कुछ उसके ही उदाहरण बन गए मीरा मिनी को बनाने वाले शंकरराव कुलकर्णी।

 

यह भी पढ़ें: Phone Network Issue: कमरे में घुसते ही फोन बता रहा नो सिग्नल ? ये तरीका अपनाएं

 

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT