होम / Online Dating Apps Fraud: कहीं आप भी तो नहीं हो रहे इस धोखाधड़ी का शिकार, जानें सुरक्षा उपाए

Online Dating Apps Fraud: कहीं आप भी तो नहीं हो रहे इस धोखाधड़ी का शिकार, जानें सुरक्षा उपाए

Kumar Anjesh • LAST UPDATED : February 25, 2022, 2:39 pm IST

इंडिया न्यूज़
आज कल लोगों की जिंदगी डिजिटली हो गई है। लोग अपनी जिंदगी में हर छोटे से छोटे और बड़े से बड़े काम को ऑनलाइन से करने लगे हैं। डिजिटल (online) मीडिया और इंटरनेट ने हमारी जिंदगी बहुत ही आसान कर दी है। लोग खाने पीने से लेकर कपड़े तक ऑनलाइन मंगाने लगे हैं। इतना ही नहीं, कई लोग डिजिटल मीडिया और डेटिंग एप्स के माध्यम से जीवनसाथी का चुनाव करने लगे हैं।

कई यंग जनरेशन ऑनलाइन डेटिंग एप्स के माध्यम से पार्टनर की तलाश कर रहे हैं, ऐसे में कई लोगों को ऑनलाइन धोखाधड़ी का भी सामना करना पड़ रहा है। हाल ही में Netflix पर आई डॉक्यूमेंट्री The Tinder Swindler में इसी तरह की ऑनलाइन डेटिंग एप्स पर हो रहे धोखाधड़ी के बारे में बताया गया है। आज हम इस लेख में ऑनलाइन डेटिंग एप्स के जरिए हो रही धोखाधड़ी से बचाव करने के टिप्स के बारे में बताएंगे।

Also Read: 5 बातें जो दिखाती हैं कि आपको ‘Relationship Anxiety’ है, जानें इससे कैसे निपटें

डेटिंग एप्स पर प्रोफाइल बनाते वक्त सावधानी बरतें : अपने पर्सनल चीजें किसी के साथ या फिर डेटिंग एप्स पर डिलीट न करें। खासतौर पर ईमेल आईडी, सोशल मीडिया, फोन नंबर, आईडी इत्यादि पर्सनल चीजें किसी भी डेटिंग एप पर न डालें। अगर आप किसी के साथ इस तरह की पर्सनल चीजें शेयर कर रहे हैं, तो यह आपके ऊपर भारी पड़ सकता है। वहीं, किसी रीजन से आपको अपना नंबर शेयर करने की जरूरत है, तो उसे पर्सनल चेट पर करें।

प्रोफाइल फोटो को रखें सिक्योर : सोशल मीडिया या फिर डेटिंग एप्स पर फोटोज शेयर करते समय सिक्योरिटी का ध्यान रखें। अगर आप पब्लिक फोटोज रखते हैं, तो कोई भी व्यक्ति आपके फोटोज को डाउनलोड करके गलत इस्तेमाल कर सकता है। इसलिए फोटोज को शेयर करते वक्त हमेशा प्राइवेसी का ध्यान रखें।

Also Read:Home Remedies For Skin Pigmentation स्किन पिगमेंटेशन में घरेलू नुस्खों करें ट्राई

सोच सामझ कर करें काम : डेटिंग एप्स पर साथी की तलाश करने में जल्दबाजी न करें। हाल ही में मिले व्यक्ति के साथ तब तक तस्वीरें शेयर न करें। साथ ही अपनी पर्सनल आई, घर का पता, बैंक अकाउंट डिटेल इत्यादि चीजों को शेयर करने में जल्दबाजी न करें। इससे आपके साथ धोखाधड़ी की संभावना बढ़ सकती है।

 

किसी से मिलने से पहले रहें बरतें सावधानी: डेटिंग एप्स पर किसी भी अनजान व्यक्ति से मिलने से बचें। अगर आप पहली बार अनजान व्यक्ति से मिलने जा रहे हैं, तो ऐसे जगह को चुनें जहां पर भीड़ हो। या फिर अपने साथ किसी दोस्त या फिर रिश्तेदार को ले जाएं, ताकि किसी भी तरह की अनहोनी से बच सकें। इसके अलावा रेस्टॉरेंट या फिर अनजान व्यक्ति के साथ किसी भी चीज को खाने से पहले इस बात का ध्यान रखे कि उसमें कोई नशीली चीजें न मिली हो। आपकी जरा सी लापरवाही आपके लिए घातक हो सकती है। इसलिए अनजान व्यक्ति से मिलने से पहले इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान जरूर रखें।

Connect With Us : Twitter | Facebook 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT