होम / Kidney Stone: किडनी स्टोन में लोगो करते है बियर से इलाज, डॉक्टर्स का कहना जा सकती है जान

Kidney Stone: किडनी स्टोन में लोगो करते है बियर से इलाज, डॉक्टर्स का कहना जा सकती है जान

Simran Singh • LAST UPDATED : April 12, 2023, 12:56 pm IST

Kidney Stone: किडनी स्टोन जैसी परेशानी आए दिन लगातार बढ़ती जा रही है। किडनी स्टोन के अंदर दर्दनाक स्थिति तो बनी ही रहती है। इसके साथ ही पेशाब में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। किडनी में स्टोन या पत्थर होने से किडनी में सूजन बनी रहती है और इस परेशानी ने आज के समय में अपने पैर पसार लिया हैं।

आखिर क्या है किडनी स्टोन

किडनी स्टोन की बीमारी में गुर्दे के अंदर मिनरल्स और नमक के कठोर जमाव के कारण पथरी बन जाती है जो किडनी के अंदर पथरी को बनती है। यह बहुत ही दर्दनाक होता है। डॉक्टर कहते हैं कि किडनी के अंदर पत्थर के केस आज के समय में लगातार तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। इसके साथ ही इसकी वजह गुर्दे के कार्य और गुर्दे की बीमारियां भी हो सकती हैं।

बीयर से ठीक होता है किडनी स्टोन

कुछ लोगों का दावा यह है कि बियर पीने से किडनी का स्टोन ठीक हो जाता है लेकिन इस पर अभी भी सर्वे चल रहा है। इस बात की पुष्टि करने के लिए सर्वे कराया गया, जिसमें पाया गया कि 3 में से एक व्यक्ति का मानना यह है कि बियर पीने से किडनी के पत्थर का इलाज हो जाता है हालांकि इस बात को लेकर कोई भी सच्चाई नहीं है। पेन इंडिया सर्वे के मुताबिक किडनी स्टोन से पीड़ित 50% लोगों का इलाज 6 महीने से लेकर 2 साल तक किया जाता है। वह भी इसलिए क्योंकि वह लोग इसका इलाज बीयर पीकर करना चाहते थे। उन लोगों को लगता था कि बियर पीने से पथरी गल जाएगी पर ऐसा कुछ नहीं हुआ।

डॉक्टर्स की क्या है राय

डॉक्टर का कहना है कि ऐसा कोई वैज्ञानिक आंकड़ा सामने नहीं आया है। जो इस बात की पुष्टि कर सके की बीयर पीने से किडनी स्टोन ठीक हो जाता है। बीयर पीने से पेशाब की गति ज्यादा हो जाती है। जिससे छोटे-मोटे पत्थरों को भी बाहर निकालने में सहायता मिलती है लेकिन 5mm से ज्यादा साइज के पत्थर को बियर शरीर से बाहर नहीं निकाल सकता क्योंकि मनुष्य की निकासी ही 3mm का होता है। वही डॉक्टर का कहना यह भी है कि इस बिमारी में बीयर पीने से स्थिति और भी खराब हो सकती है क्योंकि बियर पीने से ज्यादा पेशाब आएगा और कई बार पेशाब करना काफी दर्दनाक हो जाता हैं।

देश में तेजी से बढ़ रहे किडनी स्टोन के मामले

किडनी स्टोन के संबंध में बीमारियां तेजी से बढ़ती जा रही है। साल 2022 में किडनी से जुड़ी बीमारियों में 180 फ़ीसदी की बढ़ोतरी हुई थी। जिसमें से ज्यादा मामले किडनी स्टोन के लिए आए थे। डॉक्टर का कहना यह भी है कि किडनी स्टोन के लिए आम खतरा डायबिटीज और ब्लड प्रेशर है। जिसके बारे में काफी कम लोग जानते हैं। इसमें खाना, मोटापा या ज्यादा वजन, अलग-अलग मेडिकल कंडीशन और दवाइयां भी गुर्दे की पथरी को बढ़ाने का कारण बन सकती हैं।

 

ये भी पढ़े: पाइल्स को ना करें अनदेखा कैंसर का ले सकती है रुप, एक्सपर्ट्स की मानें राय

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT