होम / Virtual ATM: एटीएम के लाइन में खड़े होने की समस्या हुई दूर, बिना कार्ड के निकलेंगे पैसे

Virtual ATM: एटीएम के लाइन में खड़े होने की समस्या हुई दूर, बिना कार्ड के निकलेंगे पैसे

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : February 13, 2024, 9:58 pm IST

Virtual ATM

India News (इंडिया न्यूज़), Virtual ATM: UPI की सफलता ने नकदी की आवश्यकता को बहुत कम कर दिया है। हालांकि, मौजूदा समय में अगर किसी को कैश चाहिए होता है तो वह एटीएम ही तलाशता है। बहुत कम लोग नकदी के लिए बैंक शाखाओं में जाते हैं। लेकिन अब एटीएम का विकल्प वर्चुअल एटीएम के रूप में भी आ गया है। इसके बाद आपको एटीएम ढूंढने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। आप सिर्फ एक OTP की मदद से किसी भी नजदीकी दुकान से पैसे निकाल सकेंगे। आपको केवल एक स्मार्टफोन, मोबाइल बैंकिंग ऐप और इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होगी। आइए इन वर्चुअल एटीएम के बारे में जानते हैं।

बिना कार्ड के निकलेंगे पैसे

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक फिनटेक कंपनी पेमार्ट इंडिया इस वर्चुअल एटीएम का आइडिया लेकर आई है। चंडीगढ़ स्थित कंपनी इसे कार्डलेस और हार्डवेयर लेस कैश निकासी सेवा कहती है। वर्चुअल एटीएम के लिए आपको किसी एटीएम पर जाने की जरूरत नहीं होगी और न ही कार्ड और पिन रखने की जरूरत होगी।

छोटी रकम के लिए कारगर साबित होंगे वर्चुअल एटीएम 

कंपनी के संस्थापक और सीईओ अमित नारंग ने वर्चुअल एटीएम के इस्तेमाल के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि वर्चुअल एटीएम छोटी रकम निकालने में कारगर साबित होंगे। आपको अपने मोबाइल बैंकिंग ऐप से पैसे निकालने का अनुरोध करना होगा। इसके लिए आपका फोन नंबर बैंक से लिंक होना चाहिए। यह OTP आपको Paymart पर रजिस्टर्ड दुकान पर दिखाना होगा। ओटीपी चेक करने के बाद दुकानदार आपको कैश देगा।

फ्री में मिलेगी सर्वीस

पेमार्ट से जुड़े दुकानदारों की सूची आपके मोबाइल बैंकिंग ऐप पर दिखाई देगी। साथ ही उनके नाम, स्थान और फोन नंबर भी दिखेंगे। पैसे निकालने के लिए डेबिट कार्ड, एटीएम मशीन या यूपीआई की जरूरत नहीं होगी।  इस सेवा का उपयोग करने के लिए ग्राहक से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। फिलहाल पैसे निकालने की कोई सीमा नहीं है. दूरदराज के इलाकों के लिए यह सेवा काफी उपयोगी साबित होगी।

इन जगहों पर उपलब्ध है सेवा

यह सेवा आईडीबीआई बैंक के साथ 6 महीने से सफलतापूर्वक चल रही है। फिनटेक फर्म ने इंडियन बैंक, जम्मू और कश्मीर बैंक और करूर वैश्य बैंक के साथ भी समझौता किया है। फिलहाल यह सेवा चंडीगढ़, दिल्ली, हैदराबाद, चेन्नई और मुंबई में उपलब्ध है। इसे मार्च से पूरे देश में लागू करने की तैयारी है। साथ ही सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के साथ वर्चुअल एटीएम को 5 लाख स्थानों तक पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है।

Also Read:-

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT