होम / Summer Plan For Kids: गर्मी से बच्चों की करें सुरक्षा, इसे खाने से शरीर में रहेगी ठंडक

Summer Plan For Kids: गर्मी से बच्चों की करें सुरक्षा, इसे खाने से शरीर में रहेगी ठंडक

Simran Singh • LAST UPDATED : April 14, 2023, 11:39 am IST

Summer Plan For Kids: गर्मियों के मौसम में छोटे बच्चों का ख्याल रखना काफी मुश्किल हो जाता है क्योंकि उनको सभी तरह की बीमारियों से बचाए रखना आसान नहीं है। जैसे कि सभी को पता है कि गर्मियों के मौसम में बच्चों की पाचन शक्ति कम हो जाती है। ऐसे में उनकी डाइट पर ध्यान देना बहुत जरूरी हो जाता है। आज के इस रिपोर्ट में हम आपको कुछ ऐसे खान पान के बारे में बताएंगे जो गर्मियों में बच्चों को देने से उनके पाचन शक्ति को सही रखा जा सकता हैं।

तरबूज

स्वस्थ रहने के लिए फलों का सेवन करना सबसे ज्यादा अच्छा माना जाता है। ऐसे में गर्मियों के मौसम में बच्चों को तरबूज खिलाना भी काफी अच्छा हो सकता है। तरबूज खाने से पूरा शरीर हाइड्रेटेड रहता है और शरीर के अंदर पानी की कमी नहीं होती, इसके साथ ही तरबूज के अंदर फाइबर, पोटैशियम, आयन, विटामिन ए जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं।

दही

गर्मियों में बच्चों को गर्मी का असर ना हो ऐसे में बच्चों को दही का सेवन कराया जा सकता है क्योंकि दही एक ऐसा पदार्थ है। जो शरीर को अंदर से ठंडा रखता है। वहीं अगर बच्चा दही नहीं खाता, तो उसके जगह बच्चे को लस्सी या रायता आदि भी दिया जा सकता है क्योंकि यह भी दही की ही रूप है। इसे बच्चे चाव से खाते हैं और यह बच्चों की सेहत के लिए फायदेमंद भी होता हैं।

नारियल पानी

अक्सर बच्चे खेल-खेल में पानी को इधर-उधर फेंक देते हैं और पानी का सेवन कम करते हैं। ऐसे में गर्मियों के मौसम में बच्चों के शरीर में पानी की कमी ना हो और तो उन्हें नारियल पानी का सेवन भी कराया जा सकता है। नारियल पानी के अंदर विटामिन सी, कैलशियम, मैग्निशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो सभी तरह की बीमारियों से शरीर की रक्षा करते हैं।

खीरा

खीरे को भी काफी फायदेमंद आहार माना जाता है। वहीं खीरे को खाने से शरीर के अंदर पानी की कमी भी नहीं होती, इसके साथ ही खीरे में विटामिन ए, विटामिन डी, जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। बच्चों को केला खिलाने के लिए इस पर थोड़ा चाट मसाला लगाकर अच्छा बनाया जा सकता हैं।

हरी सब्जियां

वैसे तो बच्चे आमतौर पर हरी सब्जियां खाने में बहुत नखरे करते हैं लेकिन हरी सब्जियों के अंदर आयन, कैल्शियम, विटामिन सी, विटामिन ए जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो गर्मियों के मौसम में काफी फायदेमंद होते हैं। ऐसे में अपने बच्चों को हरी सब्जियां खिलाना एक बहुत बड़ा चैलेंज हो जाता है पर हरी सब्जियों के सेवन से बच्चों का स्वास्थ्य हमेशा स्वस्थ रहता हैं।

 

ये भी पढे़: विटामिन ए से स्किन को होते हैं कई फायदे, यह स्किन क्रीम करेंगे विटामिन ए की कमी को पूरा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.