होम / Rahul Gandhi: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को राहुल गांधी ने लिखा पत्र, अग्निवीरों के लिए की न्याय की मांग -India News

Rahul Gandhi: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को राहुल गांधी ने लिखा पत्र, अग्निवीरों के लिए की न्याय की मांग -India News

Raunak Kumar • LAST UPDATED : June 1, 2024, 9:34 pm IST
Rahul Gandhi: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को राहुल गांधी ने लिखा पत्र, अग्निवीरों के लिए की न्याय की मांग -India News

Rahul Gandhi

India News (इंडिया न्यूज), Rahul Gandhi: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शनिवार (1 जून) को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को अग्निपथ योजना के खिलाफ पत्र लिखा और आरोप लगाया कि युद्ध में मारे गए सैनिकों के परिवारों को दिए जाने वाले लाभों की प्रकृति और सीमा में भेदभाव है। उन्होंने लिखा कि इस मामले में अपवाद की आवश्यकता है, क्योंकि वह भारत के सशस्त्र बलों की सर्वोच्च कमांडर हैं और यह मुद्दा राष्ट्रीय सुरक्षा को प्रभावित करता है। भारत के राष्ट्रपति को लिखे अपने दो पन्नों के पत्र में राहुल ने कहा कि वह उनसे अग्निवीरों को न्याय प्रदान करने की अपील कर रहे हैं, जिन्होंने राष्ट्र की सेवा में अपने प्राणों की आहुति दे दी।

राहुल गांधी ने राष्ट्रपति को लिखा पत्र

कांग्रेस नेता ने योजना पर राष्ट्रपति मुर्मू को लिखे अपने पत्र को साझा करते हुए कहा कि अग्निपथ योजना में मूलभूत दोष का इससे स्पष्ट उदाहरण नहीं हो सकता। सैनिकों का एक कमतर कैडर तैयार करना, जिनसे कम वेतन, लाभ और संभावनाओं के साथ समान कार्य करने की अपेक्षा की जाती है। राहुल ने अपने पत्र में कहा कि हमारे शहीद अग्निवीरों के परिवारों को नियमित सैनिकों की तुलना में दिए जाने वाले लाभों की प्रकृति और सीमा में भेदभाव आपके तत्काल ध्यान का हकदार है। पूर्व कांग्रेस प्रमुख ने कहा कि यह अन्याय है, यही कारण है कि कांग्रेस पार्टी और हमारे सहयोगियों ने अग्निपथ योजना का कड़ा विरोध किया है और वादा किया है कि अगर हम सरकार बनाते हैं तो इसे निरस्त कर देंगे। उन्होंने आगे कहा कि मैं आपसे हस्तक्षेप करने का अनुरोध करता हूं।

Lok Sabha Election 2024 Exit Poll: पश्चिमी भारत में भाजपा को जबरदस्त बढ़त, जानें सभी राज्यों का एग्जिट पोल -IndiaNews

अग्निवीरो के लिए मांगा न्याय

राहुल गांधी ने लिखा कि मैं मानता हूं कि राष्ट्रपति आम तौर पर नीतिगत मामलों में हस्तक्षेप नहीं करते हैं, जो निर्वाचित सरकार के अधिकार क्षेत्र में आते हैं।हालांकि, मेरा मानना ​​है कि इस मामले में अपवाद की आवश्यकता है। क्योंकि इस मुद्दे की गंभीरता और आपकी अद्वितीय स्थिति दोनों ही हैं। आप भारत के सशस्त्र बलों के सर्वोच्च कमांडर हैं। आपने भारत के लोगों की भलाई के लिए खुद को समर्पित करने की शपथ ली है। क्या हमारे अग्निवीर शहीदों के साथ यह भेदभाव हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए जोखिम नहीं है? क्या यह हमारे युवाओं के साथ घोर अन्याय नहीं है जो बहादुरी से अपनी जान जोखिम में डालकर सेवा करते हैं?” श्री गांधी ने अपने पत्र में पूछा।

Lok Sabha Election 2024 Exit Poll: देश में तीसरी बार BJP सरकार! एग्जिट पोल में बड़ा खुलासा-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT