होम / SMS Scam: लाखों एंड्रायड यूजर्स के डाटा पर मंडरा रहा खतरा, SMS के चंगुल में ना फंसे

SMS Scam: लाखों एंड्रायड यूजर्स के डाटा पर मंडरा रहा खतरा, SMS के चंगुल में ना फंसे

Reepu kumari • LAST UPDATED : August 2, 2023, 12:55 pm IST
ADVERTISEMENT
SMS Scam: लाखों एंड्रायड यूजर्स के डाटा पर मंडरा रहा खतरा, SMS के चंगुल में ना फंसे

SMS Scam

India News (इंडिया न्यूज), SMS Scam, नई दिल्ली: क्या आप एंड्रॉयड फोन इस्तेमाल करते हैं। अगर हां, तो सावधान हो जाइए। क्योंकि साइबर अपराधी आपके भी फोन में सेंध लगा सकते हैं।

बदलते दौर में आज हर कोई डिजिटल हो रहा है। खाने पीने से लेकर ऑटो रिक्शा का 10 रुपये किराए के लिए भी लोग डिजिटल पेमेंट मोड अपना रहे हैं।

टेक्नोलॉजी में विकास तो हो ही रहा है लेकिन कहते हैं ना कि हर सिक्के के दो पहलू होते हैं ठीक वैसे ही इसका नुकसान भी हो रहा। टेक्नोलॉजी के अधिक इस्तेमाल के साथ- साथ स्कैम का खतरा भी अधिक हो गया है।

आए दिन स्कैमर्स और हैकर्स नए हथकंडे अपनाकर लोगों को अपने जाल में फंसा रहे हैं। अब अपराधियों ने एंड्रॉयड यूजर्स को अपना निशाना बनाना शुरू किया है। जानते हैं क्या है पूरी खबर

ये गलती ना करें

खबर एजेंसी की माने तो एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम में एक गलती पाई गई है जो यूजर्स को भारी पड़ सकता है। यह गलती टेक्स्ट मैसेज में पाई गई है और इसका फायदा साइबर क्रिमिनल्स ले सकते हैं। इस गड़बड़ी के कारण हैकर्स यूजर्स की लोकेशन आसानी से ट्रैक कर सकते हैं।

लोकेशन ट्रैक करने का ट्रिक 

चलिए जानते हैं कि आखिर साइबर फ्रॉड का जाल अपराध कैसे बुन रहे हैं। आपको बता दें कि हैकर्स SMS सिस्टम के डेटा में मशीन लर्निंग प्रोग्राम का इस्तेमाल कर यूजर्स की लोकेशन ट्रैक कर सकते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस काम के लिए हैर्कस को आपकी ज्यादा जानकारी होने की भी जरुरत नहीं हैं। आपका कॉन्टैक्ट नंबर ही काफी है उनके लिए।

आपको बता दें कि कम्युनिकेशन एनक्रिप्टेड होते हुए भी ऐसी गलती की वजह से लोकेशन को अपराध आसानी से हैक कर ले रहें. जानकारी के अनुसार काफी टाइम से SMS सिक्योरिटी सिस्टम में सुधार ना होने की वजह  अपराध का नया

रास्ता अपराधी खोल रहे हैं।

सिस्टम हैक

जब कभी एसएमएस सेंड होने पर मैसेज डिलीवरी का रिप्लाई स्क्रीन पर शो होता है। यह एक ऑटो फीचर है जिसकी वजह से हैकर फायदा उठा सकते हैं। जानकर आप दंग रह जाएंगे कि हैकर यूजर की पिन-पॉइंट लोकेशन की जानकारी हासिल कर सकते हैं।  एक बात स्पष्ट कर दें कि फिलहाल इसका कोई मामला सामने नहीं आया है।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT