Friday, January 21, 2022
HomeTrendingSuccess Story of Leena Nair लीना नायर की सफलता का राज जान...

Success Story of Leena Nair लीना नायर की सफलता का राज जान चौंक जाएंगे आप, कैसे बनी फ्रांस के लग्जरी ग्रुप की सीईओ

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Success Story of Leena Nair : भारतीय मूल की लीना नायर को फ्रांस के लग्जरी ग्रुप शनैल (उँंल्ली’) ने अपना ग्लोबल चीफ एग्जीक्यूटिव (सीईओ) नियुक्त किया है। इससे न केवल लीना नायर बल्कि एक बार फिर से भारतवासियों को गर्व महसूस हो रहा है। विश्वभर की टाप की कंपनियों में सबसे बड़े पदों में नियुक्त होने वालों में एक और भारतीय का नाम शामिल हो गया है।

इससे पहले हाल ही में भारतीय मूल के पराग अग्रवाल को ट्वीटर का सीईओ नियुक्त किया गया था। वहीं अब लीना नायर को फ्रांस से सबसे लग्जरी गु्रप शनैल का सीईओ बनाया गया है। इस खबर के बाद से सभी जानना चाह रहे हैं कि कौन है लीना नायर जिन्होंने दुनियाभर में अपना परचम लहराया है। आईए जानते हैं लीना नायर के बारे में और उनके इस मुकाम तक पहुंचने के सफर के बारे में-

लीना नायर ने XLRI में जीता गोल्ड मेडल (Success Story of Leena Nair)

1969 में जन्मीं नायर लीना नायर महाराष्ट्र के कोल्हापुर की रहने वाली हैं। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा भी कोल्हापर के होली क्रॉस कॉन्वेंट स्कूल से की है। इसके बाद लीना को जमशेदपुर के जेवियर्स कॉलेज से आफर मिला था। लेकिन जमशेदपुर जकार पढ़ाई करने के लिए उन्हें अपने परिवर को मनाने में काफी मशक्कत करनी पड़ी थी।

खासतौर पर अपने पिता को। क्योंकि जमशेदपुर तक ट्रेन से जाने में करीब 48 घंटों का वक्त लगता है। लेकिन आखिरकार उन्होंने अपने परिवार को राजी किया और उन्होंने झारखंड के जमशेदपुर स्थित जेवियर्स स्कूल आफ मैनेजमेंट (XLRI) से पढ़ाई (1990-92) की है। इतना ही नहीं, लीना ने वहां से गोल्ड मेडल भी जीता है।

कैरियर बाई चॉइस का मिला श्रेय (Success Story of Leena Nair)

लीना नायर को कई बार एचआर एंटरवेंशन के लिए श्रेय मिला है। इनमें से एक था ‘कैरियर बाई चॉइस’। यह एक ऐसा प्रोग्राम था, जिसका मकसद ऐसे महिलाओं को वर्कफोर्स का हिस्सा बनाना था, जिन्होंने अपना करियर कहीं पीछे छोड़ दिया है।

यूनिलीवर में सबसे कम की सीएचआरओ बनी (Success Story of Leena Nair)

लीना नायर 2013 में भारत से लंदन गई थी। इस दौरान लीना को Anglo-Dutch कंपनी के लंदन हेक्वार्टर में लीडरशिप और आगेर्नाइजेशन डवलेपेंट का ग्लोबल वाइस प्रेसिडेंट बनाया गया था। इसके बाद 2016 में वह यूनिलीवर की पहली महिला और सबसे कम उम्र की सीएचआरओ बनीं।

Chanel का सीईओ बनने के बाद यूनिलीवर से दिया इस्तीफा (Success Story of Leena Nair)

Who is Leena Nair

फिलहाल लीना नायर को फैशन की दिग्गज कंपनी शनैल का सीईओ नियुक्त किया गया है। इसके बाद उन्होंने यूनिलीवर से इस्तीफा दे दिया है। इस्तीफे के बाद उन्होंने कहा कि मैं यूनीलीवर में अपने लंबे करियर के लिए आभारी हूं, जो 30 साल से मेरा घर है। इसने मुझे वास्तव में उद्देश्य से संचालित संगठन में सीखने, बढ़ने और योगदान करने के कई अवसर दिए हैं। लीना यूनिलीवर में बतौर चीफ मन रिसोर्स आफिसर थी।

Also Read : Miss Universe Crown Price 1170 डायमंड्स से बने मिस यूनिवर्स के ताज की कीमत जान रह जाएंगे दंग, साथ ही मिलेंगी ये सुविधाएं

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

Sameer Sainihttp://indianews.in
Sub Editor @indianews | Quick learner with “can do” attitude | Have good organizing and management skills
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE