होम / लंचबॉक्स में ऐसा खाना लेकर दो देशों का सफर तय किया शख्स, लगा लाखों का जुर्माना

लंचबॉक्स में ऐसा खाना लेकर दो देशों का सफर तय किया शख्स, लगा लाखों का जुर्माना

Rajesh kumar • LAST UPDATED : May 28, 2024, 9:23 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Banned meat: दुनिया में ऐसी कई जगहें हैं जहां लोग ऐसी-ऐसी अजीबोगरीब चीजें खाते हैं कि उन्हें देखना तो दूर, उनका नाम सुनकर ही जी मचलने लगता है। मांस-मछली खाना आम बात है, लेकिन क्या आप सोच सकते हैं कि कोई सांप और बिच्छू जैसे खतरनाक जीव भी खा सकता है? हालांकि कई जगहों पर लोग ऐसी अजीबोगरीब चीजें भी खाते हैं, लेकिन जरा सोचिए अगर उन चीजों के लिए आप पर लाखों रुपये का जुर्माना लग जाए तो क्या होगा? जी हाँ, एक ऐसा ही मामला इन दिनों चर्चा में है, जिसने लोगों को हैरान कर दिया है।

दरअसल, इंडोनेशिया के एक शख्स को ताइवान में उस वक्त पकड़ा गया, जब वह अपने लंचबॉक्स में ऐसा खाने का सामान ले जा रहा था, जिस पर वहां प्रतिबंध है। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वह हांगकांग से ताइवान जा रहा था और अपने लंचबॉक्स में भुना हुआ सूअर का मांस ले जा रहा था, लेकिन उसे एयरपोर्ट पर ही पकड़ लिया गया और उसके पास से करीब 6200 डॉलर यानी 5 लाख रुपये से ज्यादा जब्त किए गए। रुपये का जुर्माना लगाया गया और उसे तुरंत जुर्माना भरने को कहा गया।

Prachi Nigam: इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर ने किया यूपी टॉपर का मेकओवर, प्राची निगम ने फिर जीता दिल -India News

जुर्माना भरने के बाद ही प्रवेश मिलेगा

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, शख्स तुरंत जुर्माना नहीं भर सका, जिसके कारण उसे वापस हांगकांग भेज दिया गया और भविष्य में ऐसी गलती न करने की हिदायत भी दी गई और यह भी कहा गया कि जुर्माना लगाया जाए। भरने के बाद ही ताइवान में प्रवेश कर सकते हैं। जुर्माना नहीं भरने पर हर बार उन्हें एयरपोर्ट से लौटा दिया जाएगा। यह मामला बीते 30 अप्रैल का है। समाचार आउटलेट्स ने पिछले रविवार को बताया कि यात्री 30 अप्रैल को ताइपे आया था और उसके लंचबॉक्स में कैंटोनीज़ शैली का भुना हुआ मांस था।

कस्टम अधिकारियों ने लगाया जुर्माना

ऑनलाइन पोस्ट की गई एक तस्वीर से पता चला कि भोजन में भुना हुआ सूअर का मांस और चावल के साथ सोया सॉस चिकन, दोनों विशिष्ट कैंटोनीज़ व्यंजन शामिल थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, शख्स जैसे ही एयरपोर्ट पहुंचा, वहां मौजूद कस्टम विभाग के कुत्ते ने मांस को सूंघ लिया और अधिकारियों को इसकी जानकारी दी, जिसके बाद शख्स पर जुर्माना लगाया गया।

क्यों लगाया गया जुर्माना?

दरअसल, ताइवान के अधिकारियों ने उन क्षेत्रों से पोर्क के आयात पर सख्त नियंत्रण लगा दिया है जहां 2018 से अफ्रीकी स्वाइन बुखार के मामले पाए गए हैं। अगर कोई पहली बार यह अपराध करते हुए पकड़ा जाता है, तो जुर्माना 5 लाख रुपये है और अगर कोई ऐसा करता है बार-बार एक ही गलती करने पर जुर्माना बढ़कर दस लाख ताइवानी डॉलर तक हो सकता है।

Indian UN Troops: भारत का UN में लहरा परचम, मेजर राधिका सेन को मिला संयुक्त राष्ट्र पुरस्कार -India News

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT