होम / World Health Day 2023: गर्मियों के मौसम में डाइट का रखें खास ख्याल, भूलकर भी ना छुएं यह चीजें

World Health Day 2023: गर्मियों के मौसम में डाइट का रखें खास ख्याल, भूलकर भी ना छुएं यह चीजें

Simran Singh • LAST UPDATED : April 6, 2023, 12:20 pm IST

World Health Day 2023: गर्मियों के मौसम में डाइट का ख्याल रखना बहुत जरूरी हो जाता है। इस मौसम में कुछ भी गलत खाने से बहुत जल्दी मौसमी बीमारियां शरीर के अंदर घर बना लेती हैं। ऐसे में हाजमा खराब होना, फूड पॉइजनिंग, पेट दर्द, उल्टी जैसी समस्याएं पैदा हो सकती है इसलिए गर्मियों के मौसम में ठंडी चीजों का सेवन ज्यादा करना चाहिए ताकि शरीर अंदर से ठंडा रह सकें और साथ ही शरीर में पानी की कमी से बचनें के लिए गन्ने का जूस, नारियल पानी, एनर्जी ड्रिंक जैसी चीजें पीते रहनी चाहिए लेकिन ऐसे में वह कौन सी चीज है। जिनका सेवन इस मौसम में नहीं करना चाहिए यह जानना बहुत जरूरी हो जाता है। आज की रिपोर्ट में हम आपको यही बताएंगे।

मिर्च मसाले से रहें दूर

गर्मी के मौसम में मिर्च मसाले से बना हुआ खाना कम खाना चाहिए और तली हुई चीजों से तो दूर ही रहना चाहिए खाने के अंदर मिर्ची, गरम मसाला, दालचीनी पाउडर जैसी चीजों का अधिक होना शरीर को गर्मी करता है। ऐसी चीजों का सेवन करने से अधिक पसीना आना, स्किन पर फोड़े फुंसी होना, कमजोरी महसूस होना, डिहाइड्रेशन हो जाना यह सारी चीजें होती है। तो इन सभी चीजों से बचने के लिए मिर्च मसाले का सेवन कम करें।

नॉनवेज का सेवन कम करें

जो लोग नॉनवेज का सेवन अधिक करते हैं। उन्हें गर्मियों के मौसम में नॉनवेज का सेवन कब करना चाहिए। तंदूरी चिकन, मछली और सीफूड का अधिक सेवन करने से शरीर में पसीना ज्यादा बनता है और शरीर के अंदर पानी की कमी हो जाती है। इसके साथ ही जो लोग मांस मच्छी ज्यादा खाते हैं। उन्हें पाचन संबंधी परेशानी और दस्त संबंधी परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। ऐसे में गर्मी के मौसम में नॉनवेज का सेवन कम कर देना चाहिए।

जंक फूड से करें परहेज

गर्मियों के मौसम में जंग फूड जैसे कि पिज़्ज़ा, बर्गर, चाऊमीन, पास्ता, मोमो, समोसे खाने से शरीर के अंदर गर्मी बढ़ जाती है यह तक की जंक फुड का सेवन करने से पेट खराब होने की समस्या पैदा हो सकती है इसलिए गर्मी के मौसम में तले मसालेदार चीजों से अपने आप को दूर रखना चाहिए।

अचार का सेवन करें कम

भारत जैसे देश में अचार खाने के साथ बहुत जरूरी माना जाता है। अचार का भोजन के साथ सेवन करने पर खाने का स्वाद दुगना हो जाता है लेकिन आचार तेल मसाले से तैयार किया जाता है और वह फर्मेंटेड भी होता है। जिसके अंदर सोडियम की मात्रा भरपूर होती है। अचार का सेवन करने से पानी का रेडिएशन, सूजन, ब्लोटिंग जैसे समस्याएं पैदा हो सकते हैं इसलिए गर्मियों के मौसम में ज्यादा से ज्यादा अचार से परहेज करना चाहिए।

चाय कॉफी का सेवन करें कम

गर्मियों के मौसम में चाय कॉफी जैसे पदार्थों को बिल्कुल कम कर देना चाहिए क्योकि यह सभी चीजें शरीर के अंदर गर्मी को बढ़ा देते हैं इसलिए बेहतर है कि गर्मियों के मौसम में चाय कॉफी के बजाय गन्ने का जूस या फिर नारियल का पानी पिया जाए।

 

ये भी पढ़े: शरीर की मालिश से दर्द जाने के साथ मिलते हैं कई फायदें, जाने शरीर की मालिश है कितनी गुणवान

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.