होम / Body Massage Benefits: शरीर की मालिश से दर्द जाने के साथ मिलते हैं कई फायदें, जाने शरीर की मालिश है कितनी गुणवान

Body Massage Benefits: शरीर की मालिश से दर्द जाने के साथ मिलते हैं कई फायदें, जाने शरीर की मालिश है कितनी गुणवान

Simran Singh • LAST UPDATED : April 6, 2023, 11:07 am IST

Body Massage Benefits: आजकल की बदलती लाइफस्टाइल के वजह से लोगों की आम जिंदगी में भी कई तरह के बदलाव आए हैं। घंटों तक एक जगह पर बैठे रहना है या फिर गलत पोजीशन में सो जाने से कई बार शरीर के कई हिस्सों में दर्द होने लगता है। जिससे परेशान होकर इंसान मालिश करवाता है लेकिन क्या आपको पता है, मालिश कराने से सिर्फ शरीर का दर्द नहीं जाता इसके कई और फायदे भी होते हैं। आज की रिपोर्ट में हम आपको बताएंगे मालिश कराने की हमारे शरीर को कौन से फायदे मिलते हैं।

तनाव से राहत

Know how to Reduce Anxiety Naturally.- यहां जानिए तनाव से राहत पाने के 6  तरीके। | HealthShots Hindi

नियमित रूप के अंतराल में शरीर की मालिश कराने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम रहता है। कोलेस्ट्रॉल एक तरह का हार्मोन है जो तनाव की अनुभूति शरीर के अंदर कराता है। बॉडी मसाज से स्ट्रेस जैसी समस्या से राहत मिल जाती है।

मांसपेशियों के दर्द से आराम

muscle pain treatment home remedies, घरेलू उपचार से करें मांसपेशियों में  दर्द का इलाज - home remedies for muscle pain in hindi - Navbharat Times

मालिश कराने से शरीर का ब्लड सरकुलेशन बढ़ता है और शरीर की सूजन भी कम कर होती है। जिससे मांसपेशियों के अंदर के दर्द से आराम मिल जाता है। अगर नियमित रूप से मालिश कराई जाए तो नसों को आराम मिलता है और मन की शांति भी रहती हैं।

नींद आने की परेशानी दूर

What To Do When You Can't Sleep | Sleep Foundation

नियमित अंतराल पर मालिश कराने से या फिर रोजाना रात में सोने से पहले बॉडी की मालिश करने से शरीर की थकान दूर हो जाती है और गहरी नींद का अनुभव होता है। मालिश करने से शरीर और दिमाग दोनों को ही आराम मिलता हैं।

इम्यून सिस्टम होता है बूस्ट

Weak Immune System Symptoms: Identify With These Symptoms, Your Immunity Is  Weak Or Strong, Know What To Eat To Increase Immunity | Kamjor Immune System  Ke Lakshan - Weak Immune System Symptoms:

बॉडी मसाज से शरीर के अंदर की इम्युनिटी भी बढ़ती है। बता दे कि शरीर के अंदर सफेद रक्त कोशिकाएं मालिश कराने से निर्माण करती हैं और इससे तनाव भी कम होता है और इम्यून सिस्टम बूस्ट हो जाता है। जिससे कई बीमारियों से बचा जा सकता हैं।

 

ये भी पढ़े: सिर्फ नाम में ही नहीं दमदार हैं ड्रैगन फ्रूट, खाने से भी मिलते हैं ढेरों फायदे

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

IPL 2024, MI VS SRH Live Score: मुंबई इंडियंस ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी करने का किया फैसला-Indianews
Chennai: समुद्र में डूबने से 5 मेडिकल छात्रों की मौत, जांच जारी-Indianews
Mangalwar Ke Upay: बिजनेस में नहीं हो रहा फायदा तो मंगलवार के दिन करें ये उपाय, मिलेगी सफलता-Indianews
AUSTRALIA-CHINA: पीले सागर पर ‘असुरक्षित’ हवाई टकराव को लेकर चीन पर भड़का ऑस्ट्रेलिया-Indianews
Dead Person’s Clothes: क्या मृत व्यक्ति के पहन सकते हैं कपड़े व गहने? जानिए क्या कहते हैं शास्त्र-Indianews
Arvind Kejriwal: फिर मुसीबत में सीएम केजरीवाल, राजनीतिक फंडिंग मामले में NIA जांच की सिफारिश-Indianews
MI VS SRH: अपने घर में सनराइजर्स हैदराबाद को हराना चाहेगी मुंबई इंडियंस, जानें क्या होगी दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11
ADVERTISEMENT