होम / साल भर में यूपी के लोगों ने गटकी करीब 70 हजार करोड़ की शराब और बीयर, जाने क्या रहा शहरों का हाल !

साल भर में यूपी के लोगों ने गटकी करीब 70 हजार करोड़ की शराब और बीयर, जाने क्या रहा शहरों का हाल !

Abhinav Tripathi • LAST UPDATED : December 30, 2022, 4:05 pm IST

इंडिया न्यूज ( दिल्ली ) : उत्तर प्रदेश में शराब और बीयर की बिक्री में काफी इजाफा इस वर्ष देखने को मिला है. प्रदेश के आबकारी विभाग को पिछले वर्ष की तुलना में इस साल अधिक राजस्व की प्राप्ति हुई है. शराब और बीयर की बिक्री बात करें तो पिछले साल की तुलना में इस साल ज्यादा खपत देखी गई है. आबकारी विभाग के ताजा जारी आंकड़ें की बात करें तो इस साल जनवरी से दिसंबर तक 45 हजार करोड़ की बीयर और शराब यूपी के लोग गटक गए. वही पिछले साल 36 हजार का राजस्व इससे प्राप्त हुआ था.

दरअसल  बीयर या शराब की बात करें तो एक बॉटल पर राजस्व विभाग को करीब 55 से 65 प्रतिशत तक लाभ होता है. ऐसे अगर आंकड़ा लगाया जाए तो करीब 45 हजार करोड़ के बिके शराब और बीयर की कीमत करीब 70 हजार तक बताई जा रही है. जारी आंकडे़ के अनुसार बीयर और शराब बिक्री के मामले में यूपी की राजधानी लखनऊ, कानपुर, गाजियाबाद और नोएडा एक नंबर पर हैं. वही गोरखपुर और वाराणसी में भी इस साल बीयर और शराब जमकर बिकी है.

जानकारी के अनुसार, राजधानी लखनऊ में प्रतिवर्ष 2800 करोड़, गाजियाबाद में लगभग 2700 करोड़ तक की शराब और बीयर लोग पी जाते हैं. बात करें नोएडा की तो यहां पर करीब 2500 करोड़ तक की सराब बेंची जा रही है. वही कानपुर में भी लगभग 2400 करोड़ तक की शराब प्रतिवर्ष बेची जा रही है. वही गोरखपुर में करीब 1800 करोड़ तथा प्रयागराज में 1600 करोड़ तक की शराब इस साल बेंची जा चुकी है.

आपको बता दें कि प्रदेश के छोटे जिलों की बात करें तो उन जिलों मे भी करीब 1000 करोड़ तक की शराब बेंची जा रही है. आबकारी विभाग ने इस साल टारगेट ज्यादा सेट कर दिया है जिस कारण और भी बिक्री बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है. प्रदेश में इस साल पहले की तुलना में शराब और बीयर की बिक्री में इजाफा हुआ है. जिससे आबकारी विभाग की कमाई में भारी इजाफा होने की उम्मीद है.

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Aaj Ka Panchang: आज आश्विन कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि, जानिए राहुकाल और शुभ मुहूर्त
पराठे की पहले की पिटाई फिर ग्राहक को परोसा, Video को देख लोगों का भी कर दिया खाने का मन
नीतीश सरकार ने दादा-परदादा की ज़मीन पर लागू किया ये नया नियम, जानिए क्या है ये 5 मुख्य प्रावधान
क्या है वात्सल्य योजना? इसमे कैसे मिलेगी बच्चों को पेंशन, जानिए निर्मला सीतारमण का पूरा प्लान
मोदी सरकार क्यों लाना चाहती है ‘One Nation One Election’ कानून? एक साथ चुनाव में क्या हैं चुनौतियां
Kejriwal के इस्तीफा के बाद भी Atishi अभी क्यों नहीं बन सकतीं दिल्ली की CM? आखिर कहां फंसा हुआ पेच
12GB RAM के साथ ये फोन जल्द मचाएगा तबाही, दिग्गज मोबाइल को देगा टक्कर
ADVERTISEMENT