होम / Diabetes: गर्मी में डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद हैं ये 3 सब्जियाँ

Diabetes: गर्मी में डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद हैं ये 3 सब्जियाँ

Simran Singh • LAST UPDATED : May 3, 2023, 7:22 am IST

India news (इंडिया न्यूज़), Diabetes, दिल्ली: डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी है लेकिन सही डाइट से इसे काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है इसलिए आपको डाइट में ऐसे फल और सब्जियाँ लेनी चाहिए जिससे आपका ब्लड शुगर कंट्रोल रहे। वहीं गर्मियों में इस बात का ध्यान रखना और भी जरूरी हो जाता है क्योंकि गर्मियों में डायबिटीज बढने का खतरा ज्यादा रहता हैं। इसलिए आज हम आपको ऐसी सब्जियां बताने वाले हैं।

कौन से सब्जियों का करें सेवन

यह सबतियों का सेवन गर्मियों में डायबिटीज के मरीज को जरूर खानी चाहिए। गर्मियों में भिंडी, कटहल और करेला जैसी कई सब्जियां आती हैं। जो डायबिटीज के मरीज के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। आपको इन्हें डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। तो आइये जानते हैं वो कौन सी सब्जियां हैं। जो डायबिटीज को कंट्रोल करती हैं।

करेला

Bitter Gourd/Karela PC- Social Media
Bitter Gourd/Karela PC- Social Media

सबसे पहले नंबर पर आता है करेला। जो डायबिटीज के लिए रामबाण है। खाने में कड़वा लगने वाला करेला बेहद फायदेमंद है। गर्मियों में आपको करेला जरूर खाना चाहिए क्योंकि करेले में कई ऐसे पोषक तत्त्व होते हैं। जो न केवल डायबिटीज को बल्कि कई और बीमारियों को भी दूर करते है। भले ही आपको करेले का टेस्ट पसंद हो या न हो लेकिन डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए आपको करेला खाना ही चाहिए।

भिंडी

Lady Finger/ Bhindi PC- Social Media
Lady Finger/ Bhindi PC- Social Media

करेले के अलावा डायबिटीज मरीज के लिए भिंडी बेहद फायदेमंद सब्जी है। भिंडी खाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। डॉक्टर भी डायबिटीज मरीजों को अक्सर ऐसी सब्जियों का सेवन करने की सलाह देते हैं। जिसमें ग्लाइसिमिक इंडेक्स की मौजूदगी कम हो और ऐसे में भिंडी में केवल २०% ग्लाइसिमिक इंडेक्स ही पाया जाता है। यह बॉडी के लिए काफी फायदेमंद है इसलिए आपको गर्मी में भिंडी जरूर खानी चाहिए। ये आपके ब्लड शुगर लेवल को सही रखेगा।

कटहल

Jackfruit PC- Social Media
Jackfruit PC- Social Media

गर्मी में लोगों को अक्सर कटहल की सब्जी खाना पसंद होता है। वहीं डायबीटीज मरीजों को खासतौर से कटहल की सब्जी खानी चाहिए। इससे हाई ब्लड शुगर काफी हद तक कंट्रोल होता है दरअसल कटहल में मौजूद फाइबर बॉडी में ग्लूकोज और इंसुलिन के रिलीज को धीमा करता है और साथ ही भूख को कंट्रोल करने में मदद करता है। जिस वजह से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है और डायबिटीज से जूझ रहे मरीज को ज्यादा परेशानी नहीं होती है।

अगर आप भी गर्मियों में हेल्दी और फिट रहना चाहते हैं। तो इन सब्जियों डाइट में जरूर शामिल करें यह ना सिर्फ डायबिटीज में फायदेमंद हैं बल्कि ये आपको कई और परेशानियों से भी दूर रखेगी।

 

ये भी पढ़े: गर्मियों में हो रही हैं ड्राई स्किन की समस्या, तो अपनाए ये घरेलू उपाय मिलेगी राहत

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Unique Marriage: राजस्थानी लड़का दे बैठा रोबोट को दिल, उसी से रचाएगा शादी- Indianews
Kamal Haasan: कमल हासन ने शाहरुख खान पर कही यह बड़ी बात, कहा- वह भी एक विमान खरीदना चाहते हैं – Indianews
Maulana Diesel: पाकिस्तान के मौलाना डीजल का संसद में छलका दर्द, भारत को लेकर कही ये बड़ी बात-Indianews
HD Kumaraswamy: जेडीएस सेक्स स्कैंडल मामले में देवगौड़ा के पोते को करेगी निलंबित, कुमारस्वामी का बड़ा बयान- Indianews
COVID-19 Vaccine: कोविड-19 वैक्सीन से हो सकती है यह समस्या, एस्ट्राजेनेका ने किया बड़ा खुलासा -India News
PM Modi: ‘साजिश रची जा रही है’, अमित शाह के डीपफेक वीडियो पर पीएम मोदी ने दी चेतावनी- Indianews
NEET UG 2024: नीट में इतने अंकों पर मिलेगा सरकारी मेडिकल कॉलेज, जानें कितना लाना होगा मार्क्स -India News
ADVERTISEMENT