होम / Rules Change From 1 April 2023: अप्रैल से बदल जाएगे यह नियम, आमजन की जेब पर पड़ सकता है भारी असर

Rules Change From 1 April 2023: अप्रैल से बदल जाएगे यह नियम, आमजन की जेब पर पड़ सकता है भारी असर

Simran Singh • LAST UPDATED : March 27, 2023, 11:22 am IST

Rules Change From 1 April 2023: मार्च का महीना चल रहा है और यह इसे वित्तीय वर्ष का आखरी और सबसे महत्वपूर्ण महीना भी माना जाता है। हर सेक्टर के लिए यह महीना बहुत महत्वपूर्ण होता है क्योंकि अगले ही महीने से कई ऐसे बदलाव हो जाते हैं। जिसका असर सीधे आमजन की जेब पर पड़ता है। ऐसे में यह जानना बहुत जरूरी हो जाता है कि आने वाली अप्रैल में ऐसे कौन से नियम लागू हो रहे हैं। जिसे जानना हमारे लिए बेहद जरूरी है। अगर आप भी किसी तरह की परेशानी में नहीं पड़ना चाहते। तो इस खबर को आखिर तक जरूर पड़े। इसके रिपोर्ट में अगले महीने से होने वाले गैस सिलेंडर के दाम, बैंकों की छुट्टियां, आधार पैन लिंक और जितने भी सरकार द्वारा नियमों को बदला जा रहा है उनकी सुधि दी गई है।

पेट्रोल-डीजल और गैस के दाम में हो सकती है बढ़ोतरी

पेट्रोल-डीजल के साथ LPG का भी बढ़ा दाम, घर से निकलने से पहले चेक करें नए रेट

हर साल की तरह इस साल भी सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की 1 तारीख को पेट्रोल डीजल और गैस सिलेंडर की नई रेट जारी करती है। जहां मार्च में एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत ₹50 बढ़ा दी गई थी और कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में ₹350 का इजाफा किया गया था। अगले महीने से एक बार फिर गैस की कीमतों में बढ़ोतरी की बात की जा रही है। इसके साथ ही पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफे के होने का अंदाजा लगाया जा रहा है।

अप्रैल से साल भर की बैंकों की छुट्टी

BANK HOLIDAYS IN APRIL 2022: अप्रैल में 15 दिन बैंक रहेंगे बंद, यहां देखें  छुट्टियों की लिस्ट

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अप्रैल से होने वाली बैंक की छुट्टी की लिस्ट भी जारी कर दी है। जिसके मुताबिक अप्रैल में कुल 15 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं। अगले महीने साप्ताहिक छुट्टियों से लेकर अलग-अलग राज्यों में होने वाले त्योहारों को मिलाकर 15 दिन बैंक बंद रहेंगे। अगर आपको भी बैंक से जुड़े कुछ जरूरी काम है तो जल्द से जल्द निपटा लीजिए।

सोने की बिक्री पर नए नियम

शादी के लिए सोने के गहने खरीदने से पहले जान लीजिए नए नियम, रहेंगे हमेशा  टेंशन फ्री – News18 हिंदी

अगर अगले महीने आप भी सोने के आभूषण खरीदना चाहते हैं। तो यह बात जरूर जान लीजिए उपभोक्ता मंत्रालय ने 1 अप्रैल से सोने के आभूषणों की बिक्री के नियमों में कुछ बदलाव किए हैं और नए नियमों को जोड़ा है। 31 मार्च 2023 के बाद से 4 अंक के हॉल मार्क यूनिक आइडेंटिफिकेशन वाले आभूषणों की बिक्री को बंद कर दिया जाएगा और अप्रैल से सिर्फ 6 डिजिट वाले हॉलमार्क ज्वेलरी को ही बेचा जाएगा।

 

ये भी पढ़े: शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए पिएं ये जूस, नही होगी आयरन की कमी

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT