होम / Navratri No Onion And Garlic Recipe: नवरात्रि में बनाए बिना प्याज लहसुन के यह स्वादिष्ट खाना, घर वाले बांध देंगे तारीफों के पुल

Navratri No Onion And Garlic Recipe: नवरात्रि में बनाए बिना प्याज लहसुन के यह स्वादिष्ट खाना, घर वाले बांध देंगे तारीफों के पुल

Simran Singh • LAST UPDATED : March 27, 2023, 11:58 am IST

Navratri No Onion And Garlic Recipe: नवरात्रि का पावन समय चल रहा है। इस दौरान लोग प्याज और लहसुन के बिना खाना खाते हैं। ऐसे में उन लोगों को बहुत परेशानी होती है। जो लोग शुरू से ही प्याज और लहसुन के साथ खाना खाते हैं क्योंकि उन्हें बिना प्याज लहसुन के स्वाद नहीं लगता। ऐसे में यह एक बहुत बड़ा चैलेंज बन जाता है कि बिना प्याज और लहसुन के स्वादिष्ट खाना कैसे बनाएं। आज की रिपोर्ट में हम आपको कुछ ऐसे व्यंजनों के बारे में बताएंगे जो बिना प्याज लहसुन के स्वाद का मजा दे सकते हैं।

पनीर भुर्जी

पनीर भुर्जी तो हर किसी को पसंद होती है। साथ ही यह सेहत के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है। ऐसे में नवरात्रि के समय आप अपने पनीर भुर्जी को कुछ अलग ढंग से बना सकते हैं। आप इसके अंदर पुदीने के पत्ते का पेस्ट, टमाटर और अदरक डालकर इसे और भी स्वादिष्ट बना सकते हैं। इन चीजों को अच्छी तरह भुन ले और फिर पनीर डाल दे आपकी स्वादिष्ट पनीर भुर्जी बिना प्याज लहसुन के तैयार है।

राजमा

राजमा तो हर किसी का पसंदीदा होता है और वही राजमा के अंदर लहसुन और प्याज का खास रोल होता है लेकिन नवरात्रि में आप दही, टमैटो प्यूरी के साथ भी राजमा को बना सकते हैं क्योंकि मसालों को डालने के बाद राजमा में बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट हो जाता है।

पनीर मखनी

पनीर मखनी को बनाने के लिए क्रीम का इस्तेमाल करें प्याज लहसुन को छोड़कर टमाटर की ग्रेवी बनाए, जिससे यह और भी स्वादिष्ट हो जाएगा।

मखमली कोफ्ता

अपने किसी भी पसंदीदा सब्जी को काट ले और उसके अंदर मैदा और कौन फ्लावर डालकर बैटर बना ले, फिर इसे तेल में तल के तैयार कर ले, ग्रेवी बनाने के लिए टमाटर और अदरक का इस्तेमाल करें।

कढ़ाई पनीर

कढ़ाई पनीर किस को पसंद नहीं है। इसमें प्याज लहसुन डालना तो बहुत जरूरी हो जाता है लेकिन आप बिना प्याज लहसुन डालें इसका मजा ले सकते हैं। इसके लिए शिमला मिर्च, गाजर और मटर डालकर इसे तैयार कर ले, इन सब चीजों को डालने से कढ़ाई पनीर का स्वाद डबल हो जाएगा।

मटर पनीर के पराठे

मटर पनीर के पराठे बनाने के लिए मटर को उबाल कर मैश करके पनीर के साथ मिलाएं और स्वादिष्ट पराठे बनाकर तैयार कर ले।

 

 ये भी पढ़े: अप्रैल से बदल जाएगे यह नियम, आमजन की जेब पर पड़ सकता है भारी असर

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.