होम / World Health Day 2023: सेहत का ध्यान रखने के लिए कुछ ऐसे डिवाइस जो करते है स्वस्थ रहने में मदद

World Health Day 2023: सेहत का ध्यान रखने के लिए कुछ ऐसे डिवाइस जो करते है स्वस्थ रहने में मदद

Simran Singh • LAST UPDATED : April 7, 2023, 12:45 pm IST

World Health Day 2023: 7 अप्रैल यानी कि आज दुनिया भर में वर्ल्ड हेल्थ डे को सेलिब्रेट किया जा रहा है। इस दिन लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया जाता है। वैसे तो सही खानपान, रोजाना थोड़ी एक्सरसाइज, सही मात्रा में पानी पीना जैसी छोटी-छोटी चीजें करके आप लंबे समय तक सेहतमंद रह सकते हैं लेकिन कुछ ऐसी चीजें भी हैं। जिनके बारे में पता होने से आप अपने स्वास्थ्य में और भी बढ़ोतरी कर सकते हैं। बीएमआई के बारे में पता होने से आप ओवरवेट या फिर अंडरवेट होने का पता लगा सकते हैं, साथ ही हाथ रेट का पता होना बहुत जरूरी होता है, वही किस तरह की हवा में आप सांस ले रहे हैं कितनी सांस लेना उचित है इस बारे में भी जानना अच्छा माना जाता है। आपकी सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए और सेहतमंद रहने के मार्केट में कई ऐसी मशीनें उपलब्ध है। जो इन सब चीजों को करने में आपकी सहायता करती है और आज की रिपोर्ट में हम आपको उन्हें मशीनों के बारे में बताएंगे।

स्मार्ट वॉटर बॉटल

Nirvair Smart Water Bottle with LED Temperature Display Stainless Steel Vacuum Bottles 500 ml Bottle - Buy Nirvair Smart Water Bottle with LED Temperature Display Stainless Steel Vacuum Bottles 500 ml Bottle

अच्छी हेल्थ के लिए शरीर के अंदर पानी की कमी को इग्नोर नहीं किया जा सकता लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम बिजी होने के कारण पानी पीना भूल जाते हैं। तो इसके लिए स्मार्ट वॉटर बॉटल एक अच्छा ऑप्शन हो सकती है। जो पूरे दिन आपको पानी पीने की याद दिलाती रहेगी। इस बोतल में सेंसर लगे होते हैं। जिससे पानी पीमे का स्केल मॉनिटर होता है। आप कितना पानी पी रहे हैं। वहीं कुछ स्मार्ट वॉटर बॉटल ऐसी होती है जो टेंपरेचर सेल्सियस के साथ भी आती है। यह बॉटल पानी का टेंपरेचर आपकी बॉडी के हिसाब से सेट करके रखते हैं।

स्लीप ट्रैकर

The 4 Best Sleep Trackers Compared

चैन से सोना तो हर किसी को पसंद होता है। वैसे ही सुकून भरी 7 से 8 घंटे की नींद आपके शरीर में शारीरिक और मानसिक दोनों तरीके से बहुत जरूरी है। यह आपकी नींद की लंबाई को माप कर कितना सोना है और कितना नहीं यह बताती है। वही आपको अपने नींद की क्वालिटी का कैसे सुधार करना है यह भी बताती है। इन्ही सब चीजों की जानकारी के लिए इस डिवाइस को डिजाइन किया गया हैं।

एयर प्यूरीफायर

भारत में उपलब्ध बेस्ट एयर प्यूरीफायर्स - Best Air Purifiers 2022

अच्छी हवा में सांस लेना स्वस्थ रहने के लिए एक अच्छा तरीका है। जितनी अच्छी हवा आप लेते हैं। आपका शरीर अंदर से उतना ही मजबूत बना रहता है। घर के बाहर का पोलूशन तो हमारे लिए नुकसानदायक है ही लेकिन घर के अंदर की हवा को आप इस एयर प्यूरीफायर से साफ रख सकते हैं। हवा में मौजूद एलर्जन और बैक्टीरिया को खत्म कर देता है। जिससे सांस लेने में परेशानी नहीं होती।

स्मार्ट स्केल

Anker, स्मार्ट स्केल P1 ब्लूटूथ के साथ, बॉडी फैट स्केल, वायरलेस डिजिटल बाथरूम स्केल, 14 मापन, वजन/बॉडी फैट/बीएमआई, फिटनेस बॉडी कंपोजिशन एनालिसिस ...

वजन तोलने वाले स्केल के बारे में तो आपने सुना ही होगा लेकिन स्मार्ट स्केल वजन तोलने के साथ-साथ आपके बॉडी का फैट, बीएमआई ओवरवेट, अंडरवेट का मैजर मसल्स मास जैसी कई चीजें को एक साथ ट्रक करती है। जिससे आप अपनी हेल्थ का ध्यान रख सकते हैं।

फिटनेस ट्रैकर

best fitness tracker, हार्ट रेट से लेकर रनिंग तक की सभी हेल्थ अपडेट के लिए बेस्ट हैं ये 5 Fitness Tracker, फिटनेस फ्रीकर जरूर पहनें - buy online smart fitness tracker with blood oxygen saturation spo2 and heart rate sleep tracking - Navbharat Times

फिटनेस ट्रैकर एक पहनने वाला डिवाइस है। जो आपकी फिजिकल एक्टिविटीज को ट्रैक करता है। आपकी हार्ट रेट से लेकर कैलोरी, आप पूरे दिन में कितने कदम चले, यह सारी चीजों की जानकारी फिटनेस ट्रैकर देता हैं।

 

ये भी पढ़े: हेल्दी और न्यूट्रिशन से भरपूर बनाए गाजर से बनी खीर, जाने इसकी ये टेस्टी रेसिपी

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT